Rajasthan Budget 2023: यहां जानिए पक्ष-विपक्ष का रिएक्शन, किसी ने कहा- हवाहवाई, कोई बोला- अब राहत आई
Advertisement

Rajasthan Budget 2023: यहां जानिए पक्ष-विपक्ष का रिएक्शन, किसी ने कहा- हवाहवाई, कोई बोला- अब राहत आई

Rajasthan Budget 2023: राजस्थान में 10 फरवरी को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की ओर से विधानसभा में पेश किए गए बजट पर सत्ता पक्ष और विपक्ष ने प्रतिक्रिया व्यक्त की है. सत्ता पक्ष में जहां बजट को ऐतिहासिक बताते हुए सभी वर्गों को राहत देने वाला बताया. वहीं विपक्ष ने बजट को हवा हवाई और थोथी घोषणाओं वाला करार दिया है.

Rajasthan Budget 2023: यहां जानिए पक्ष-विपक्ष का रिएक्शन, किसी ने कहा- हवाहवाई, कोई बोला- अब राहत आई

Rajasthan Budget 2023: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की ओर से विधानसभा में पेश किए गए बजट पर सत्ता पक्ष और विपक्ष ने प्रतिक्रिया व्यक्त की है. सत्ता पक्ष में जहां बजट को ऐतिहासिक बताते हुए सभी वर्गों को राहत देने वाला बताया. वहीं विपक्ष ने बजट को हवा हवाई और थोथी घोषणाओं वाला करार दिया है.

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा कि स्पेशल ऐतिहासिक बजट पेश किया गया है. इस बजट ने केंद्र सरकार के बजट को पूरी तरह फेल हो गया. मोदी सरकार ने लोगों की पीठ पर खंजर मारा, वहीं अब उनकी आंखों में चमक आएगी. 100 यूनिट तक बिजली फ्री हो गई एक करोड़ लोगों के बिल जीरो आएगा. चिरंजीवी योजना में अब 2500000 तक का इलाज होगा. महिलाओं को रोडवेज बसों किराए में 50% की छूट दी गई है. क्या ऐतिहासिक बजट में मजदूर नौजवान किसान युवा महिला कर्मचारी हर वर्ग को भूत कुछ दिया गया है.

यह भी पढ़ें- Rajasthan Budget 2023: युवाओं पर बरसी CM गहलोत की कृपा, 100 जॉब मेगा फेयर लगाए जाएंगे

क्या बोले ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी 
ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि मेरे विभाग के लिहाज से बजट काफी अच्छा है. बिजली कर्मियों के लिए ओल्ड पेंशन स्कीम की घोषणा करके मुख्यमंत्री ने बड़ी राहत दी है. वहीं, घरेलू उपभोक्ताओं को 50 यूनिट से बढ़ाकर 100 यूनिट देने का प्रावधान किया है. यह गरीब के घर में रोशन करने वाला कदम है. वहीं मुख्यमंत्री ने ऊर्जा मित्र की घोषणा की है, जिसमें 1000 यूनिट से बढ़ाकर 2000 यूनिट मुफ्त किसानों को देने की बात कही है. इससे करीब 80 लाख किसानों का बिल शून्य आएगा.

यह भी पढ़ें- Rajasthan Budget 2023 में अपने गृह जिले जोधपुर को CM ने क्या-क्या दी सौगातें, यहां जानिए?

क्या बोलीं महिला बाल विकास मंत्री ममता भूपेश 
महिला बाल विकास मंत्री ममता भूपेश ने कहा कि मुख्यमंत्री की ओर से पेश किया गया बजट राजस्थान के इतिहास में मील का पत्थर साबित होगा बजट में हर वर्ग को कुछ ना कुछ देने का प्रयास किया गया है. इसमें महिला आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को ड्रेस देने की घोषणा की गई है. महिलाओं को रोडवेज बस में किराए में 30% से बढ़ाकर छूट 50% की गई है जो उनकी राह आसान करेगा.

क्या बोली शिक्षा राज्य मंत्री जाहिदा खान 
शिक्षा राज्य मंत्री जाहिदा खान ने कहा कि केंद्र सरकार बिजली के लिए कोयला समय पर नहीं दे रही तो मुख्यमंत्री ने प्रदेश में ही इंतजाम कर दिया. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शानदार बजट दिया है. हर वर्ग को इससे राहत मिलेगी. वहीं खुशहाली भी होगी.

आम आदमी के जीवन में उजियारा करने का काम
नेता दल के प्रदेश महासचिव और प्रवक्ता शीशराम कटेवा ने कहा कि मुख्यमंत्री ने किसान और गरीब के हितेषी के रूप में बजट पेश किया है. किसानों को मुफ्त बिजली का दायरा बढ़ाकर 2000 प्रति यूनिट किया गया है. साथ ही स्कूलों में मुफ्त शिक्षा की घोषणा कर आम आदमी के जीवन में उजियारा करने का काम किया है.

क्या बोले बीजेपी के नेता कालीचरण सराफ 
पूर्व मंत्री और बीजेपी के नेता कालीचरण सराफ ने कहा कि पिछली घोषणाएं ही 35% पूरी नहीं हो पाई और अब नई घोषणाएं कर दी. यह सब धरातल पर नहीं उतरने वाली कोई भी घोषणा पूरा नहीं हो पाएगी. सरकार ने चुनावी छाया में लोकलुभावन बजट दिया है.

यह भी पढ़ें- Rajasthan Budget 2023: मिलावटखोरों की अब खैर नहीं, जेल जाएंगे सेहत के सौदागर!

क्या बोले बीजेपी विधायक अशोक लाहोटी 
बीजेपी विधायक अशोक लाहोटी ने कहा कि बजट ऐसा है, जैसे हवा महल की छत पर खड़े होकर हवाई हवाई बातें की जा रही हो. बजट में थोथी घोषणाएं की गई है. कुल मिलाकर बजट 8 करोड़ की जनता के साथ छलावा साबित होगा.

राजेंद्र गुढ़ा ने नहीं दिया रिएक्शन
होमगार्ड राज्यमत्री राजेंद्र गुढ़ा ने बजट को लेकर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी लेकिन बजट मुख्यमंत्री के गलत भाषण पड़ने पर उन्होंने टिप्पणी जरूर की कि हमारे अधिकारी ध्यान नहीं दिलाते तो वह पूरा पुराना ही भाषण पड़ जाते हैं.

 

Trending news