राजस्थान की यह लड़की बनी प्रदेश की पहली महिला साइक्लिस्ट, जीता गोल्ड मेडल
Advertisement

राजस्थान की यह लड़की बनी प्रदेश की पहली महिला साइक्लिस्ट, जीता गोल्ड मेडल

Rajasthani girl: राजस्थान के बीकानेर के गांव बरसिंहसर की रहने वाली यह लड़की प्रदेश की पहली साइक्लिस्ट हैं, जिन्होंने सीनियर में गोल्ड मेडल अपने नाम किया है. जानें कौन हैं ये राजस्थान की छोरी. 

राजस्थान की यह लड़की बनी प्रदेश की पहली महिला साइक्लिस्ट, जीता गोल्ड मेडल

Rajasthani girl Kavita Siag: राजस्थान की लड़कियों में कूट-कूटकर टैलेंट भरा हुआ है. प्रदेश के बीकानेर की रहने वाली कविता सियाग (Kavita Siag) राज्य की पहली साइक्लिस्ट हैं, जिन्होंने सीनियर में गोल्ड मेडल अपने नाम किया है. 

बीकानेर के गांव बरसिंहसर की कविता सियाग पिछले तीन साल से लगातार रिकॉर्ड बनाकर अपना और राज्य का नाम रोशन कर रही हैं. कविता ने पिछले 3 साल में जो भी टूर्नामेंट खेला उसमें मेडल अपने नाम किया है. वहीं, हाल हीं में कविता सियाग ने ऑल इंडिया रोड इंटर यूनिवर्सिटी औरंगाबाद में एक सिल्वर और एक कांस्य मेडल जीता है. कविता दिन-रात लगातार साइक्लिस्ट का अभ्यास करती हैं. 

सीनियर कैटेगरी से साइक्लिंग की शुरुआत
कविता सियाग ने कहा कि उन्होंने सीनियर कैटेगरी से साइक्लिंग की शुरुआत की थी. उन्होंने बताया कि एक बार साल 2019 में एक हादसे में उनके दांत टूट गए थे और होंठ बुरी तरह कट गया था, जिसके चलते उनकों सर्जरी करवानी पड़ी. फिर उन्होंने 4 महीने के बाद साइक्लिंग करनी शुरू की.

हर टूर्नामेंट में जीता मेडल
इसके बाद जो भी टूर्नामेंट हुए, उसमें कविता ने मेडल जीता. कविता ने बताया कि उनके कोच किशन कुमार पुरोहित और श्रवण उनका हमेशा हौंसला बढ़ाते हैं. 

किसान की बेटी कविता सियाग 4 साल से कर रही साइक्लिंग 
कविता सियाग के पिता एक किसान हैं. कविता ने बताया कि वह 4 साल से साइक्लिंग कर रही है. उनका कहना है कि साइक्लिंग करना काफी मुश्किल है. वहीं, उन्हें साइक्लिंग करते देख उनकी छोटी बहन ने भी साइक्लिंग करना शुरू कर दिया है, जिसमें वह भी मेडल जीत कर लेकर आती है. 

यह भी पढ़ेंः Jalore: हेलीकॉप्टर में अपनी दुल्हनियां को लेने गया किसान का बेटा, हो रही पूरे गांव में चर्चा

यह भी पढ़ेंः Holi 2023: भरतपुर में इस दिन से होगा बृज होली महोत्सव का आयोजन, जानें से पहले जान लें तारीख और प्रोग्राम

Trending news