विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर कार्यक्रम आयोजित, तंबाकु को छोड़ने के लिए किया प्रेरित
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1203524

विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर कार्यक्रम आयोजित, तंबाकु को छोड़ने के लिए किया प्रेरित

कोलायत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर विश्व तंबाकु निषेद्ध दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें तंबाकु सेवन से होने वाले दुष्परिणामों के बारे में जानकारी दी और तंबाकु को छोड़ने के लिए प्रेरित किया गया.

विश्व तंबाकु निषेद्ध दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन

Kolayat: कोलायत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर विश्व तंबाकु निषेद्ध दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें तंबाकु सेवन से होने वाले दुष्परिणामों के बारे में जानकारी दी और तंबाकु को छोड़ने के लिए प्रेरित किया गया. कार्यक्रम के दौरान ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी डॉ.सुनील जैन ने अस्पताल में आए हुए मरीजो और वार्ड में भर्ती मरीजों को अल्पहार देकर तंबाकु छोड़ने की बात कही. साथ ही तंबाकू छोड़ने वाले व्यक्तियों को पुष्पमाला पहनाकर स्वागत किया. और उनको अपने-अपने शहरों में नागरिकों को तम्बाकू के उपयोग नही करने लिए प्रेरित किया. 

बीसीएमओ डॉ.सुनील जैन ने बताया कि ग्रामीण शहर में तम्बाकू का सेवन अधिक किया जाता है. जागरूकता की कमी के कारण ग्रामीण शहरों में हर आयु वर्ग के लोग तम्बाकू का किसी न किसी रूप में सेवन करते है. जिसका दुष्परिणाम केंसर जैसी बीमारी के रूप में भुगतना पड़ता है. इसी की रोकथाम के तहत आज विश्व तंबाकु निषेद्ध दिवस पर सामुदायिक स्वास्थ्य में आमजन और मरीजो को तंबाकु के सेवन के दुप्रभाव के बारे में जानकारी दी औऱ ज्याद से ज्यादा लोगो को छोड़ने के लिए प्रेरित किय. 

यह भी पढ़ेंअमावस्या पर गंगा स्नान कर लौट रहा था परिवार, हो गया सड़क हादसा, 24 लोग घायल

साथ ही आए हुए और वार्ड में भर्ती मरीजों को अल्पहार देकर तंबाकु छोड़ने और उसके दुप्रभाव के बारे में जानकारी दी. कार्यक्रम के दौरान डॉ.मोहम्मद ताहिर, डॉ.राहुल रणवां, डॉ.रेणु बजाज, राजेश कुमार रँगा, भगवानाराम, बलविंदर कौर, किशोर व्यास, चन्द्रप्रकाश व्यास सहित नर्सिंग स्टाफ मौजूद रहा. 

Report: Tribhuvan Ranga

Trending news