बीकानेर मंडल के 10 रेलवे स्टेशनों का PM नरेंद्र मोदी करेंगे वर्चुअल शिलान्यास
Advertisement

बीकानेर मंडल के 10 रेलवे स्टेशनों का PM नरेंद्र मोदी करेंगे वर्चुअल शिलान्यास

Bikaner news: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 6 अगस्त को देशभर के अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत विकास कार्यों का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से वर्चुअल शिलान्यास किया जाएगा . बीकानेर मंडल के चयनित 21 स्टेशनों में से 10 स्टेशनों का इस दिन शिलान्यास होगा . 

 

बीकानेर मंडल के 10 रेलवे स्टेशनों का PM नरेंद्र मोदी करेंगे वर्चुअल शिलान्यास

Bikaner: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 6 अगस्त को देशभर के अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत विकास कार्यों का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से वर्चुअल शिलान्यास किया जाएगा . बीकानेर मंडल के चयनित 21 स्टेशनों में से 10 स्टेशनों का इस दिन शिलान्यास होगा. इस संबंध मे बीकानेर मण्डल के मंडल रेल प्रबंधक डॉ. आशीष कुमार ने प्रेस से वार्ता कर अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत किए जाने वाले विकास कार्यों तथा 6 अगस्त को होने वाले कार्यक्रमों के बारे में मीडिया को जानकारी दी. 

इन स्टेशनों का होगा विकास

उन्होंने बताया कि बीकानेर मंडल पर अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत 15 स्टेशन चुने गए थे जिसमें रेलवे बोर्ड ने राजस्थान के लालगढ़, सूरतगढ़, श्री गंगानगर, हनुमानगढ़, गोगामेडी, सादुलपुर, चूरू, रतनगढ़ को ओर जोड़ा है. तथा हरियाणा के मंडी डबवाली, सिरसा, हिसार, भिवानी, चरखी दादरी, कोसली और महेंद्रगढ़. जो नए छरू स्टेशन है वे हैं राजस्थान का रायसिंहनगर तथा हरियाणा के लोहारू, मंडी आदमपुर, हांसी, कालांवाली और भट्टू . प्रधानमंत्री द्वारा 6 अगस्त को किए जाने वाले शिलान्यास समारोह में बीकानेर मंडल के 10 स्टेशन शामिल हैं वह हैं लालगढ़, सूरतगढ़, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, सिरसा, हिसार, भिवानी, सादुलपुर, चूरू और रतनगढ़. 

ये भी पढ़ें...

जेल में हुआ प्यार और हो गई प्रेग्नेंट, ऐसी थी लेडी डॉन पूजा की लव स्टोरी...

इस समारोह में स्थानीय सांसद, विधायक तथा अन्य जनप्रतिनिधि सम्मिलित होंगे . कार्यक्रम प्रातरू 9.30 बजे आरंभ होगा जिसमें स्थानीय नेताओं के संबोधन, रेलवे द्वारा अमृत भारत स्टेशन शीर्षक पर हुई चित्रकला, निबंध आदि प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कार वितरण और सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे तथा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री का अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत विकास कार्यों का शिलान्यास एवं उनका संबोधन प्रसारित किया जायेगा.

राजस्थान के 55 रेलवे स्टेशनों का किया जाएगा पुनर्विकास 

Jaipur: अमृत भारत स्टेशन पुनर्विकास के तहत राजस्थान के 55 रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास किया जाएगा. इनमें उत्तर-पश्चिम रेलवे के 47 रेलवे स्टेशन शामिल हैं. इस बारे में जानकारी देने के लिए मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण और DRM विकास पुरवार ने मीडिया से बातचीत की. कैप्टन शशि किरण ने बताया कि अभी देश के 3 स्टेशनों का पुनर्विकास हो चुका है. यहां मल्टी फ्लोर बिल्डिंग बनेंगी. एयर कॉनकोर्स विकसित होंगे. जयपुर और गांधीनगर दोनों ही स्टेशनों पर एयर कॉनकोर्स विकसित किए जाएंगे. स्थानीय लोक कला का समावेश करते हुए विकास कार्य होंगे. DRM विकास पुरवार ने बताया कि योजना के तहत जयपुर मंडल के 17 स्टेशनों का विकास होना है, जिसमें से पहले फेज में 12 स्टेशनों का विकास होगा. 

स्टेशन पर पुनर्विकास कार्य शुरू

जयपुर जंक्शन और गांधीनगर स्टेशन पर पुनर्विकास कार्य शुरू हो चुके हैं. स्टेशन बिल्डिंग की एंट्री, एग्जिट पर राजस्थानी कलाकृतियां बनाई जाएंगी. स्टेशनों पर लाइट स्तर बढ़ेगा, व्हीकल और पैदल यात्रियों की लेन अलग-अलग होंगी.दुपहिया व कार के लिए पार्किंग बेहतर होगी. दिव्यांगजन के लिए स्टेशन पर सुविधाएं सुधारेंगे. CCTV की प्रॉपर मेंटीनेंस के साथ ही पुराने कैमरे बदले जाएंगे. ग्रीन बिल्डिंग का कॉन्सेप्ट लागू करेंगे. 6 अगस्त को देश के कुल 508 स्टेशनों के पुनर्निर्माण का शिलान्यास पीएम मोदी करेंगे. जयपुर जंक्शन पर सांसद रामचरण बोहरा और रेलवे महाप्रबंधक विजय शर्मा मौजूद रहेंगे. जयपुर मंडल के जयपुर जंक्शन, गांधीनगर, फुलेरा, रेवाड़ी, बांदीकुई, अलवर, नरेना, सीकर, नारनौल, रींगस, झुन्झुनू और आसलपुर जोबनेर स्टेशनों का पुनर्विकास किया जाएगा.

Reporter- Kashiram Choudhary

Trending news