Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1537156
photoDetails1rajasthan

Science Facts: सर्दियों से ज्यादा गर्मियों में आखिर क्यों बेहतर तरीके से सुनते हैं खरगोश, देखे तस्वीरें

खरगोश को एक बेदह सफ्ट और क्यूट एनिमल के रूप में जाना जाता है. जब भी  हम खरगोश को अक्सर टीवी में गाजर खाते हुए  देखते है  या किताबों में अक्सर दौड़ में तो हमें कछुए और खरगोश की दौड़ की याद आ जाती है.

बातों में दखल देने पर करते हैं हमला

1/6
बातों में दखल देने पर करते हैं हमला

अगर हम खरगोश की  रोज की आदतों में दखल देने की कोशिश करेंगे, तो वह  हम पर हमला कर सकते है, क्योंकि उनके काम में अगर कोई रोड़े अटकाता है तो वह उन्हें अच्छे से मजा चखाते है.

दुश्मनों से बचने के दौड़ता हैं zig-zag

2/6
दुश्मनों से बचने के दौड़ता हैं zig-zag

खरगोश 35-40 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ता है. लेकिन इसकी सबसे तेज भागने वाली प्रजाति जैक खरगोश 70km प्रति घंटे की रफ्तार से भी दौड़ सकता हैं. खरगोश अपने दुश्मनों से बचने के लिए कभी भी सीधा नहीं दौड़ता हैं बल्कि हमेशा टेढ़ा मेढ़ा(zig-zag) दौड़ता हैं. 

आंखे खोल कर सोते है खरगोश

3/6
आंखे खोल कर सोते है खरगोश

आपको यह जानकर आश्चचर्य होगा कि इंसानों की तरह ही खरगोश भी 8 घंटे की ही नींद लेना पसंद करते है, लेकिन  वह  1 दिन में 18 झपकी लेता है. साथ ही खरगोश आंखे खोल कर भी सोने की खासियत रखता है. 

 

गर्मियों में बेहतर तरीके से सुनते है खरगोश

4/6
गर्मियों में बेहतर तरीके से सुनते है खरगोश

 क्या आपको पता है कि खरगोश सर्दी  से ज्यादा  गर्मीयों में बेहतर तरीके से सुन सकते है. जी हां कड़ाके की ठंड में खरगोश अपने बाहरी कान को मोड़ लेते हैं. यही कारण हैं कि खरगोश ठंड के बजाय गर्मियों में  अच्छी तरह से सुन सकता हैं.

6 से 8 घंटे खाने में करते है खर्च

5/6
 6 से 8 घंटे खाने में करते है खर्च

आपको अगर भूख लगती है तो आप हर थोड़ी देर में खाना खाते है, लेकिन क्या आप जानते है कि खरगोश खाने में लगभग 6-8 घंटे खर्च करता हैं, और एक मिनट में लगभग 120 बार अपने खाने को चबा चबा कर खाता हैं.

खरगोश, कुत्ते के जीतना पीता है पानी

6/6
खरगोश, कुत्ते के जीतना पीता है पानी

खरगोश समूह में रहने वाला जानवर है. इनके समूह को ‘herd’ कहते है. खरगोश अकेले में अपने आप को असुरक्षित महसूस करते है. उनका विकास तब बेहतर होता है, जब उन्हें अन्य खरगोशों या घरेलू पालतू जानवरों के साथ रखा जाता है. खरगोश की की लंबाई औसतन 40-50 cm और वजन लगभग 1.5-2.5 kg होता हैं. 2 किलों का खरगोश 9 किलों के कुत्ते के जीतना पानी पी सकता है.