Petrol-Diesel Price Today:लॉग ड्राइव पर जाने का है प्लान तो करा लें अपनी गाड़ी की टंकी फुल, जानें क्या है आपके शहर में पेट्रोल और डीजल के ताजा भाव
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2136637

Petrol-Diesel Price Today:लॉग ड्राइव पर जाने का है प्लान तो करा लें अपनी गाड़ी की टंकी फुल, जानें क्या है आपके शहर में पेट्रोल और डीजल के ताजा भाव

Petrol-Diesel Price Today: हर दिन सुबह 6 बजे देश भर में पेट्रोल-डीजल के  नए रेट अपडेट किए जाते हैं.  देश की प्रमुख सरकारी तेल कंपनियों जैसे भारत पेट्रोलियम, हिंदुस्तान पेट्रोलियम और इंडियन ऑयल की ओर से फ्यूल रेट जारी किए जाते हैं.

 
 

Petrol-Diesel Price Today ZeeRajsthan

Petrol-Diesel Price Today: हर दिन सुबह 6 बजे देश भर में पेट्रोल-डीजल के  नए रेट अपडेट किए जाते हैं.  देश की प्रमुख सरकारी तेल कंपनियां जैसे भारत पेट्रोलियम, हिंदुस्तान पेट्रोलियम और इंडियन ऑयल की ओर से फ्यूल रेट जारी किए जाते हैं, जो कि अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल के दाम पर आधारित होते है.  शुक्रवार को राष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल-डीजल की कीमतें स्थिर रही है. लेकिन शनिवार की सुबह राजस्थान में डीजल की किमतों  पैसों की वृद्धि देखी गई. 

शुक्रवार  को राजस्थान में पेट्रोल के दाम 108.11 रुपये प्रति लीटर जो शनिवार की  तुलना में 50  पैसे ज्यादा है. डीजल के दाम  93.38  रुपये प्रति लीटर हैं. जिसमें 5 पैसों की गिरावट देखने को मिली है. कारोबारी लिहाज से देखें तो पेट्रोल के मुकाबले डीजल बनाना महंगा पड़ता है, लेकिन भारत में खुले बाजार में पेट्रोल महंगा बिकता है और डीजल सस्ता बिकता है. 

पेट्रोल - डीजल की कीमतें  डायनमिक ईंधन मूल्य निर्धारण प्रणाली पर आधारित  होते हैं. लगातार इसे संशोधित किया जाता है. इसके बाद इनकी कीमतें निर्धारित की जाती  हैं, जैसे रुपये से अमेरिकी डॉलर की विनिमय दर, कच्चे तेल की लागत, वैश्विक संकेत और ईंधन की मांग, सहित कई चीजे. नई योजना लागू होने के बाद जून 2017 से रोजाना सुबह 6 बजे ईंधन दरों में संशोधन किया जाता है.

इन जिलों के जानें क्या है ताजा भाव

जगह के नाम पेट्रोल की किमत डिजल की किमत
जयपुर ₹/L ₹/L
जैसलमेर ₹/L ₹/L
जोधपुर ₹/L ₹/L
अलवर ₹/L ₹/L
अजमेर ₹/L ₹/L
बीकानेर ₹/L ₹/L
भरतपुर ₹/L ₹/L
उदयपुर  ₹/L ₹/L
कोटा ₹/L ₹/L
टोंक ₹/L ₹/L

 

Trending news