Bikaner: लंपी बीमारी के बीच राहत की खबर, 300 गौवंश का हुआ वैक्सीनेशन
Advertisement

Bikaner: लंपी बीमारी के बीच राहत की खबर, 300 गौवंश का हुआ वैक्सीनेशन

प्रदेश में गौवंश के लिए श्राप साबित हो रही लंपी बीमारी ने कोहराम मचा रखा है, हजारों की संख्या में गौवंश की मौत इस बीमारी के चलते हुई है. अब इन सब के बीच एक अच्छी खबर सामने आयी है, जहां अब गांव गांव में गौवंश को इस खतरनाक बीमारी से बचाने के लिए वैक्सीन लगाने का सिलसिला शुरू हो गया है.

गायों को वैक्सीन लगाते चिकित्सक

Bikaner: प्रदेश में गौवंश के लिए श्राप साबित हो रही लंपी बीमारी ने कोहराम मचा रखा है, हजारों की संख्या में गौवंश की मौत इस बीमारी के चलते हुई है. अब इन सब के बीच एक अच्छी खबर सामने आयी है, जहां अब गांव गांव में गौवंश को इस खतरनाक बीमारी से बचाने के लिए वैक्सीन लगाने का सिलसिला शुरू हो गया है. इसी कड़ी में जिले के पलाना गांव में पहले वैक्सीनेशन कैम्प की शुरुआत पशुपालन विभाग, अमूल, सरस डेयरी कि ओर से जहां एक दिन में कैम्प में विशेष डॉक्टरों की टीम ने तीन सौ गौवंश को लंपी बीमारी से बचाने के लिए वैक्सीन का टीका लगाया गया, वहीं अमूल ने पशु पालन विभाग को एक लाख चालीस हजार वैक्सीन खरीदकर उपलब्ध करवाई है, जिससे जल्दी से जल्दी गौवंश में वैक्सीनेशन हो सके.

इस मुहिम की शुरुआत बीकानेर के अमूल एमडी बीएल बिशनोई के नेतृत्व में की गयी है एमडी ने कहा की लंपी बीमारी के निस्तारण हेतु राजस्थान सरकार ने सुनिश्चित किया कि 21 दिन जिस पशु को बीमारी हुई है, उसको वैक्सीन लग सकती है, उस आधार पर हमने एक लाख से अधिक वैक्सीन खरीदकर, ज्वाइन डायरेक्टर पशुपालन को डिस्ट्रिब्यूशन क् लिए दे दी हैं और ज्वाइंट डायरेक्टर पशुपालन विभाग कि ओर से पहला कैंप पलाना में सदस्य समिति और वेटरनरी डिपार्टमेंट के साथ लगाया है.

Reporter - Raunak Vyas

खबरें और भी हैं...

Rajasthan Weather Update : जाते-जाते मानसून इन जिलों को करेगा गीला, सर्दी से पहले थोड़ी गर्मी के लिए हो जाए तैयार

जयपुर के हवाई यात्रियों के लिए खुशखबरी, जल्द संचालित होंगी नई अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें

कौन हैं जस्टिस पंकज मित्तल, जो होंगे राजस्थान हाईकोर्ट के अगले मुख्य न्यायाधीश

क्या अशोक गहलोत या सचिन पायलट में से एक करेगा केंद्र की राजनीति का रुख और दूसरा संभालेगा प्रदेश की कमान, कल हो सकता है फैसला, लेटेस्ट अपडेट

Trending news