Railway news: रेल यात्रियों के लिए रेलवे की तरफ से खुशखबरी, इन चीजों पर सर्विस चार्ज किया खत्म
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1266731

Railway news: रेल यात्रियों के लिए रेलवे की तरफ से खुशखबरी, इन चीजों पर सर्विस चार्ज किया खत्म

Railway news: भारतीय रेलवे ने ट्रेनों में मिलने वाले खाने के सर्विस चार्ज ( service charge ) पर बड़ा फैसला लिया है. जिससे चाय कॉफी काफी सस्ती मिलेगी.

Railway news: रेल यात्रियों के लिए रेलवे की तरफ से खुशखबरी, इन चीजों पर सर्विस चार्ज किया खत्म

Railway news: रेलवे की यात्रा आज के दौर में हर कोई करता है. रेल टिकट खरीदने के बाद ट्रेन में खाना, चाय, पानी और नमकीन बिस्किट भी खरीदते है. लेकिन रेल में मिलने वाले भोजन और अन्य खाद्य पदार्थों की कीमतों पर आपको भारी सर्विस चार्ज चुकाना पड़ता है. लेकिन अब रेलवे ने बड़ा फैसला लिया है. जो सबके लिए खुशखबरी है.

रेलवे ने प्रीमियम ट्रेनों में मिलने वाली चीजों पर सर्विस चार्ज खत्म कर लिया है. रेलवे का कहना है कि अब इन चीजों पर कोई सर्विस चार्ज नहीं लगेगा. हालांकि सर्विस चार्ज में ये छूट सिर्फ रेल में मिलने वाली चाय और कॉफी पर ही लागू होगी. बाकी अगर आप ट्रेन में भोजन करते है. या कुछ और खाने की चीज खरीदते है तो आपको 50 रुपए सर्विस चार्ज देना होगा. इससे पहले चाय के 20 रुपए और सर्विस चार्ज के 50 रुपए मिलाकर कुल कीमत एक चाय की 70 रुपए होती थी. 

रेलवे की ओर से लिए गए इस फैसले का असर शताब्दी, दुरंतो और राजधानी जैसी प्रीमियम ट्रेनों में मिलने वाली चाय कॉफी की कीमतों पर पड़ेगा. आपको बता दें कि जो यात्री प्रीमियम ट्रेनों में खाने की प्री बुकिंग नहीं करते थे. उनसे 50 रुपए सर्विस चार्ज के लिए जाते थे.

क्यों लिया गया ये फैसला

हाल ही में भोपाल शताब्दी ट्रेन का एक बिल वायरल हुआ था. ये चाय का बिल था. जिसमें एक कप चाय के 70 रुपए वसूले गए थे. संबंधित यात्री ने ये दावा किया था उसने सिर्फ 20 रुपए की चाय खरीदी. लेकिन 20 रुपए की चाय पर 50 रुपए सर्विस चार्ज लगा दिया गया. मामला बढ़ा तो इसमें रेलवे की सफाई भी सामने आई. रेलवे ने स्पष्ट किया कि सर्विस चार्ज केवल उन लोगों से लिया जाता है जो टिकट बुक करते समय ही खाने पीने का ऑर्डर नहीं करते है.

जो लोग टिकट बुक करते समय ही खाने का विकल्प सलेक्ट करते है उनसे कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं लिया जाता है. 

ट्रेन में खाने की कीमत कितनी है. 

प्रीमियम ट्रेन जिसमें शताब्दी, दुरंतो और राजधानी शामिल है. इन ट्रेनों में कार चेयर, थर्ड एसी और सैकंड एसी में नाश्ते की कीमत 105 रुपए होती है. हालांकि जो प्री बुकिंग नहीं करते है उनसे 50 रुपए सर्विस चार्ज मिलाकर नाश्ते के कुल 155 रुपए वसूले जाते है. तो वहीं लंच और डिनर की कीमत प्री बुकिंग वालों के लिए 185 रुपए और बाद में ऑर्डर करने वालों से 235 रुपए वसूले जाते है.

ये भी पढ़ें-

तुर्रम खान कौन थे, जिसका नाम लेकर लोग हेकड़ी दिखाते है

भारतीय कानून में विधवा महिलाओं को क्या क्या अधिकार मिले हुए हैं

देश में घट रही मुसलमानों की सियासी ताकत, 2014 के बाद कितनी बची हिस्सेदारी ? 

उदयपुर में कन्हैयालाल हत्याकांड पर क्रिकेटर मोहम्मद कैफ ने क्या कहा ?

Trending news