Do you know जरा सा नमक बन सकता हैं आपकी मौत का कारण
Advertisement

Do you know जरा सा नमक बन सकता हैं आपकी मौत का कारण

Salt side effects: विश्व स्वास्थ्य संगठन ( WHO) इस वक्त नमक की मात्रा को लेकर चिंतित हैं. सिर्फ भारत में ही नहीं, पूरी दुनिया में लोग आवश्यकता से दो गुना ज्यादा नमक खा रहे हैं, जो आने वाले समय में उनकी मौत का कारण बन सकता है. 

Do you know  जरा सा नमक बन सकता हैं आपकी मौत का कारण

Salt side effects: हमने अक्सर देखा है कि हमारे बड़े खाना खाते समय ज्यादा नमक लेना नहीं भुलते या फिर खाने में हमेशा नमक होने की शिकायत करते रहते है. लेकिन क्या आपको पता है कि आदतन खाने में ज्यादा नमक लेना  आपको धीरे घीरे मौत की गहराइयों में लेता जा रहै है. इसे हम नहीं हाल ही में आई विश्व स्वास्थय संगठन की एक रिपोर्ट में खुलासा किया है कि ज्यादा नमक आपके शरीर में कई बीमारियों का घर बना रहा है. 

क्या है रिपोर्ट में
WHO की मानें तो अगर समय रहते इंसान ने अपने खाने में ज्यादा नमक लेना बंद नहीं किया तो आने वाले 7 सालों में 70 लाख से ज्यादा लोग अपनी खाने में ज्यादा नमक लेने की आदत के कारण इस दुनिया को अलविदा कह चुके होंगे.
 यह हम नहीं विश्व स्वास्थय संगठने ने अपनी रिपोर्ट में कहा हैं जिसे संगठन ने 14 से 20 मार्च के बीच मनाएं जा रहे सॉल्ट अवेयरनेस वीक के अंतर्गत निकाली है. जिससे वह इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा सकें.

सॉल्ट अवेयरनेस वीक
 दुनियाभर में 14 से 20 मार्च तक World Salt Awareness Week 2023 मनाया जाता है. ये एक सप्ताह दुनियाभर में लोगों को नमक के इस्तेमाल, सेवन और नुकसानों को लेकर जागरूक किया जाता है. जिससे लोगों को ज्यादा से ज्यादा  इसी कड़ी में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक रिपोर्ट जारी कि है जिसमें कि ज्यादा ननक के सेवन को लेकर कुछ बड़ा खुलासा किया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने साफ शब्दों में कहा है कि 2030 तक लोगों में 30 % तक नमक का सेवन कम करना है नहीं तो, एक बड़ी आबादी मौत के कगार पर होगी. तो, आइए विस्तार से जानते हैं इस रिपोर्ट के बारे में.

नमक में सोडियम और पोटैशियम दोनों होता है. सोडियम इंसान के शरीर में पानी का सही लेवल बनाने से लेकर ऑक्सीजन और दूसरे पोषक तत्व सभी ऑगर्न तक पहुंचाने में मदद करता है. इसकी वजह से हमारी वैस्कुलर हेल्थ, नर्व यानी तंत्रिका में एनर्जी आती है.

कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ज्यादा नमक का इस्तेमाल.जानें क्या कहता है WHO
 
1. खाना इस तरह बनाएं कि कम से कम नमक का इस्तेमाल हो 
2.  लक्ष्य भोजन में कम नमक का हो
3. सार्वजनिक संस्थानों स्कूलों, अस्पतालों, दफ्तरों, नर्सिंग होम में कम सोडियम वाले ऑप्शन उपलब्ध कराना, ताकि नमक जहर न बने.
4. लोग नमक का कम इस्तेमाल करें, इसके लिए उन्हें आदत बदलनी चाहिए. 
5. खाने के पैकेट पर साफ-साफ शब्दों में सोडियम की मात्रा लिखी होनी चाहिए, जिससे कस्टमर्स उसे समझ सकें.

Trending news