बीकानेर में बेकाबू हो रहा डेंगू, पीबीएम अस्पताल में रोज पहुंच रहे डेंगू के मरीज, हरकत में आया विभाग
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1438278

बीकानेर में बेकाबू हो रहा डेंगू, पीबीएम अस्पताल में रोज पहुंच रहे डेंगू के मरीज, हरकत में आया विभाग

Bikaner Dengue Positive News: बीकानेर में डेंगू का असर लगातार बढ़ता जा रहा है. बीकानेर पीबीएम अस्पताल में भर्ती होने वाले रोगियों की संख्या में भी इजाफा हुआ है. डेंगू पॉजिटिव आने के बाद जिले भर के गांवों में एंटी लार्वा गतिविधि और घर-घर सर्वे करवाया जा रहा है.

 

बीकानेर में बेकाबू डेंगू.

Bikaner Dengue Positive News: बीकानेर जिले भर में डेंगू के बढ़ते ढंग के बाद अब स्वास्थ्य विभाग हरकत में आया है‌. बीकानेर पीबीएम अस्पताल में हर रोज दर्जनों की संख्या में लोग डेंगू पॉजिटिव आने के बाद जिले भर के गांवों में एंटी लार्वा गतिविधि और घर-घर सर्वे करवाया जा रहा है. ऐसे में सीमावर्ती क्षेत्र खाजूवाला में स्वास्थ्य विभाग की टीम के द्वारा घरों में पहुंचकर सर्वे किया जा रहा है. वहीं एंटी लार्वा गतिविधियां भी की जा रही है. स्कूलों में पहुंचकर बच्चों को मौसमी बीमारियों से बचाव के उपाय ओर जागरूक किया जा रहा हैं.

चिकित्सा प्रभारी डॉ अमरचंद बुनकर ने बताया कि बीकानेर और श्रीगंगानगर जिले भर में बढ़ रहे डेंगू के मरीजों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग के उच्च अधिकारियों के निर्देशन में ब्लॉक स्तर पर अलग-अलग स्वास्थ्य कर्मियों की टीमें गठित कर गांव ढाणी मोहल्लों और स्कूलों में पहुंचकर एंटी लार्वा गतिविधियां और और लोगों को जागरूक किया जा रहा है. ऐसे में निजी विद्यालयों में भी पहुंचकर स्कूली बच्चों को मौसमी बीमारियों के उपाय और लक्षणों को बताया जा रहा हैं. खाजूवाला के माधोडिग्गी गांव में दो डेंगू रोगी पॉजिटिव आने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीमों के द्वारा जिन क्षेत्रों में पानी इकट्ठा हो रखा है. नालियों में मच्छरों को नष्ट करने के लिए मास्क्यूटो लार्वासाइडल ऑयल (एमएलओ) के छिड़काव के साथ पीने के पानी में पाइरेथ्रिन दवा डाली जा रही हैं.

ये भी पढ़ें- पेट में कीड़े की वजह से रात में आपके बच्चे निकालते है ऐसी आवाज, इस तरह से लक्षण पहचान कर अपनाएं ये उपाय

डॉ अमरचंद बुनकर ने टीम सदस्यों को कहा कि टीमें जहां भी जल-भराव की स्थिति हो, वहां एंटी लार्वा गतिविधियां करें, कोई बुखार का रोगी मिले तो उसकी रक्त पट्टिका बनाकर शीघ्र अति शीघ्र प्रयोगशाला में जमा करवाएं और प्रयोगशाला तकनीशियन रक्त पट्टिकाओं की रिपोर्ट 24 घंटे में उपलब्ध करवाएं. कर्मचारियों को जिन घरों, दफ्तरों, दुकानों में लार्वा मिले उन्हें नोटिस देकर चेताया जाए. आमजन भी कही भी जल भराव की स्थिति उत्पन्न न होने दें, यदि कहीं जल भराव की स्थिति है तो वहां काला तेल डालकर मच्छर का पहली स्टेज में ही खात्मा करने का प्रयास करे, पूरी बाजू के कपड़े पहने, मच्छर दानी का प्रयोग करें. रविवार को सूखा दिवस (ड्राई डे) मनाएं, इस दिन कूलरों, टंकियों, हौदियों, पशु-पक्षियों के बर्तनों को धोकर और सुखाकर कर ही प्रयोग करें ताकि लार्वा न पनप सके.

Reporter-Tribhuvan Ranga

Trending news