बीकानेर: गर्मी के सीजन में पानी की किल्लत ने बढ़ाई परेशानी ,जलदाय विभाग ने किया ऑड-ईवन सिस्टम
Advertisement

बीकानेर: गर्मी के सीजन में पानी की किल्लत ने बढ़ाई परेशानी ,जलदाय विभाग ने किया ऑड-ईवन सिस्टम

बीकानेर न्यूज: गर्मी के सीजन में पानी की किल्लत ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है. लदाय विभाग ने पानी सप्लाई करने के लिए ऑड-ईवन सिस्टम लागू करने का निर्णय लिया है.

बीकानेर: गर्मी के सीजन में पानी की किल्लत ने बढ़ाई परेशानी ,जलदाय विभाग ने किया ऑड-ईवन सिस्टम

Bikaner: राजस्थान के रेगिस्तान पर जल संकट के बादल छाये हुए हैं. जहां पिछले 40 दिन से चलने वाली नहरबंदी का व्यापक असर अब देखने को मिल रहा हैं. तो वहीं नहरबंदी से सिंचाई के बाद अब पीने के पानी का बंद होने के बाद संकट आ खड़ा हुआ हैं. ऐसे में पश्चिमी राजस्थान के 10 जिले पूरी तरह से पानी की किल्लत से जूझ रहे हैं. अब विभाग ने दिल्ली में गाड़ियों पर लगने वाले ऑड ईवन सिस्टम को पानी की सप्लाई पर भी लागू कर दिया है.

आसमान से गर्मी मेंआग बरस रही हैं तो वहीं धरती पर जल संकट के काले बादल अब रेगिस्तान के लोगों के ऊपर मंडरा रहे हैं. पश्चिमी राजस्थान के एक नहीं बल्कि पूरे दस जिले पेयजल संकट से जूझने के मुहाने पर हैं और अब एक करोड़ लोगों के सामने जल संकट की परिस्थिति आ खड़ी हुई हैं. दरअसल नहरों की लाइनिंग सही करने के लिए 40 दिन से नहरबंदी चालू है और नहर से पीने के पानी की सप्लाई पर भी रोक लगी हुई हैं. वहीं पश्चिमी राजस्थान के 10 जिले ( हनुमानगढ़ ,श्रीगंगानगर , बीकानेर,चुरु , नागौर, जैसलमेर , बाड़मेर सहित अन्य जिले पीने के पानी के लिए इंदिरा गांधी नहर पर आश्रित हैं और आठ जिलों के 16 लाख हेक्टर एरिया सिंचाई के लिए आश्रित हैं.)

नहरबंदी के चलते जहां पानी का स्टॉक जलदाय विभाग ने कर रखा हैं लेकिन उसके बाद पीने के पानी की भी सप्लाई नहर से मिलनी बंद हो गई. ऐसे में एक चिंता विभाग के सामने इस गर्मी के मौसम में बनी हुई हैं. अगर आंकड़ों की बात करें तो पंजाब में इंदिरागांधी नहर 132 किलोमीटर लम्बी है हैरिके बैराज से सरहिंद फीडर और आईजीएनपी आरडी 496 तक बराबर चलती हैं. वही राजस्थान में IGNP की लम्बाई 470 किलोमीटर हैं. जिसमें मुख्य शाखा 256 किलोमीटर की हैं. वही विभाग ने लोगों को कम परेशानी हो इसके लिए नया फॉर्मुला निकाला है.

जलदाय विभाग ने लोगों को पानी देने के लिए ऑड-ईवन सिस्टम लागू करने का मन बना लिया हैं. जिसके तहत आम जनता को एक दिन छोड़ एक दिन पानी मोहिया करवाया जा रहा है. जिसमें शहर को दो जॉन में बांटा जाएगा. जिसमें बीकानेर शहर के कुल 27 पम्प स्टेशन काम करेंगे जो दो हिस्से में शहर को पानी की सप्लाई करेंगे. जिसमें आधे शहर को एक दिन ओर आधे को दूसरे दिन पानी मिलेगा . दूसरी ओर पानी की किल्लत से पहले ही लोग इस गर्मी के मौसम में परेशान है ऊपर से नहरबंदी और फिर ऑड -ईवन .

फिलहाल शहर से लेकर गांव तक पानी को लेकर परेशानी बनी हुई है वहीं लोगों की लम्बी कतारें जस की तस हैं. ऐसे में पानी की एक एक बूंद के लिए लोगों को दो चार होना पड़ रहा है.ंं जो आने वाले कई दिनो तक रहने कीं सम्भावना हैं

.ये भी पढ़ें- Manipur violence: मणिपुर हिंसा में फंसे राजस्थानी छात्र, सीएम गहलोत ने जताई चिंता, हेल्प लाइन नंबर्स जारी

यह भी पढ़ेंः Video: इस ढ़ाई फुट के जानवर को नहीं है किसी का डर, अकेला तीन ही तेंदुओं से जा भिड़ा

यह भी पढ़ेंः जानें जया किशोरी ने 15 दिनों में कैसे घटाया अपना इतना वजन?

Trending news