लड़कियों के नाम से whatsapp और फेसबुक पर पहले करते हैं चैट, फिर लोगों से एंठते हैं रुपये
Advertisement

लड़कियों के नाम से whatsapp और फेसबुक पर पहले करते हैं चैट, फिर लोगों से एंठते हैं रुपये

आसींद में साइबर अपराधियों ने लोगों को ठगने का एक और नया तरीका निकाला है. साइबर अपराधी लड़कियों के नाम से वाट्सएप व फेसबुक पर अपनी आइडी से फ्रेंड बनाकर चैटिंग कर रहे हैं.

लड़कियों के नाम से whatsapp और फेसबुक पर पहले करते हैं चैट, फिर लोगों से एंठते हैं रुपये

भीलवाड़ा: आसींद में साइबर अपराधियों ने लोगों को ठगने का एक और नया तरीका निकाला है. साइबर अपराधी लड़कियों के नाम से वाट्सएप व फेसबुक पर अपनी आइडी से फ्रेंड बनाकर चैटिंग कर रहे हैं. साइबर अपराधी भोले-भाले लोगों के पास वीडियो काल करके न्यूड वीडियो वायरल करने की धमकी देकर रुपयों की मांग करके पैसे ठगने लगे हैं.

इस तरह के फ्राड काफी ज्यादा हो रहे हैं. ऐसा ही मामला आसींद कस्बे में देखने को मिला है जहां VIP प्रोफाइल के लोगों को कॉल करके उन को ब्लैकमेल किया जा रहा है. आसींद के समाजसेवी निर्मल मेहता को ऐसा वीडियो कॉल आने पर आसींद थाने में सूचना दी. उसके बाद पुलिस ने आमजन से अपील की, थानाधिकारी सुरेंद्र गोदारा ने बताया कि फेक कॉल से बचें डरे नहीं यदि इस तरह का कोई मामले आपके साथ होते हैं तो आप नजदीकी पुलिस थाने में सूचना दें और साइबर ठगों को पैसे ना डालें और ना ही आत्महत्या जैसे कदम उठाएं.

यह भी पढ़ें: राजस्थान में कोरोना के बढ़ते मामलों ने बढ़ाई चिंता,जयपुर और जोधपुर जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित

ठग प्रोफाइल पर लड़कियों की फोटो डालकर बनाते हैं  शिकार

बता दे की इंटरनेट मीडिया पर न्यूड वीडियो काल करके ब्लैकमेल करने वाली लड़कियों की हकीकत कुछ ओर ही होती है. दरअसल, फेसबुक, व्हाट्सएप या किसी अन्य माध्यम से आपको ठगने के लिए शातिर आए दिन नए-नए हथकंडे अपनाते हैं. शातिर अपनी प्रोफाइल पर खूबसूरत लड़की की फोटो लगा लेते हैं,असल में वह लड़के होते हैं. इस तरह के शातिर खूबसूरत लड़कियों के नाम से अलग-अलग फर्जी अकाउंट बनाकर युवकों से पहले डेटिंग एप पर या सोशल मीडिया पर दोस्ती करते हैं उसके बाद रात के समय उनके पास फेसबुक मैसेंजर या वाट्सएप पर वीडियो काल करके न्यूड वीडियो बना लेते हैं. वह अपने फोन में स्क्रीन रिकार्डर आन करके युवकों की वीडियो रिकार्ड कर लेते हैं. उसके बाद बैकग्राउंड में पहले से बनाई गई लड़की के न्यूड वीडियो को प्ले कर देते हैं.वह इस तरह के वीडियो को फेसबुक फ्रेंड और रिश्तेदारों को भेजने की धमकी देकर ब्लैकमेल करते हैं.

यह भी पढ़ें: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नाम से आया फोन, पैसों की डिमांड की गई.....

न्यूड फोटो बनाकर वायरल करने की देते हैं धमकी

इस तरह के अपराधों से बचने के लिए कुछ सावधानियां अपनाकर साइबर ठगी से बचा जा सकता है. इंटरनेट मीडिया अकाउंट के प्रोफाइल को हमेशा लाक रखें तथा अपने इंटरनेट मीडिया अकाउंट पर प्रोफाइल पर प्राइवेसी सेटिंग करके रखें. अंजान नंबर से आई वीडियो काल को रिसीव ना करें. अगर गलती से रिसीव कर ली गई है तो कैमरा फ्रंट की तरफ ना रखें. आसींद थानाधिकारी सुरेंद्र गोदारा ने बताया कि ऐसा वीडियो फेसबुक पर नहीं डाले जा सकते है फेसबुक इन वीडियो को एक्सपेक्ट नहीं करता है आप डरे नहीं ऐसी कोई भी सूचना हो तो पुलिस को जरूर दें और अपने साथ हो रहे हैं साइबर अपराध से बचें.

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Reporter- Dilshad khan

Trending news