बेटी-बहू दोनों ही हुई वर्जिनिटी में फेल, एक पर लगा 10 लाख का जुर्माना, तो दूसरी पर कह दिया- कुप्रथा है यह
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1338112

बेटी-बहू दोनों ही हुई वर्जिनिटी में फेल, एक पर लगा 10 लाख का जुर्माना, तो दूसरी पर कह दिया- कुप्रथा है यह

शादी के बाद उनके समाज की कुकड़ी प्रथा के तहत उसका वर्जिनिटी टेस्ट किया गया था. जिसमें वह खरी नहीं उतर पाई.

बेटी-बहू दोनों ही हुई वर्जिनिटी में फेल, एक पर लगा 10 लाख का जुर्माना, तो दूसरी पर कह दिया- कुप्रथा है यह

Virginity Test : राजस्थान के भीलवाड़ा के ग्रामीण इलाकों में एक कुप्रथा आज भी प्रचलित है जिसमें शादी के बाद वर्जिनिटी टेस्ट किया जाता है. कुकड़ी कही जाने वाली कुप्रथा में फेल हो जाने पर समाज की खाप पंचायत जुर्माना या दंड देती है. इस कुप्रथा कुकड़ी से प्रताड़ित एक विवाहिता पर अब 10 लाख के जुर्माने का मामला सामने आया है. 

मांडल सीओ सुरेंद्र कुमार ने बताया कि भीलवाड़ा शहर में रहने वाली एक युवती का विवाह बागोर में 11 मई को हुआ था. शादी के बाद उनके समाज की कुकड़ी प्रथा के तहत उसका वर्जिनिटी टेस्ट किया गया था. जिसमें वह खरी नहीं उतर पाई.

विवाहिता से जब पूछा गया तो, सामने आया कि शादी से पहले उसके पड़ोस में रहने वाले एक युवक ने उसका रेप किया था. जिसका मामला सुभाष नगर थाने में दर्ज है. इसके बाद भी ससुराल पक्ष की ओर से समाज की पंचायत बिठाई गई.

बागोर के भादू माता मंदिर में समाज की पंचायत भी बैठी थी, लेकिन, इसी दौरान विवाहिता के परिजनों ने सुभाष नगर थाने में रेप का मामला दर्ज करवाया था. साथ ही पुलिस के सामने खाप पंचायत को लेकर शिकायत भी की थी. इस दौरान पुलिस ने विवाहिता के ससुराल पक्ष और समाज के पंचों को आगाह भी किया था. 

पुलिस की हिदायत के बाद भी  31 मई को फिर से पंचायत रखी गई और विवाहिता के पीहर पक्ष को 10 लाख रुपए जुर्माने के तौर पर देने का आदेश दिया गया. इस मामले की शिकायत भी पीड़ित पक्ष ने पुलिस से की थी. जिसकी जांच भी पुलिस ने शुरू कर दी थी. विवाहिता का आरोप है कि पिछले पांच माह से उसे जुर्माने के पैसे के लिए प्रताड़ित किया जा रहा है. इधर, पुलिस ने विवाहिता के पति और ससुर के खिलाफ मामला दर्ज किया है.

आपको बता दें कि कुकड़ी प्रथा के चलते भीलवाड़ा में कई बेटियों की जिंदगी खराब हुई. कई बेटियों ने इस प्रथा के बाद की प्रताड़नाओं से तंग आकर सुसाइड भी कर रखा है. सबसे बड़ी बात ये है कि विवाहिता के ससुराल पक्ष की बेटी भी इसी कुप्रथा से प्रताड़ित होकर, एक साल पहले सुसाइड कर चुकी है. उस समय इसी परिवार की ओर से इस कुप्रथा को काफी खराब बताया गया था.

फिलहाल विवाहिता के साथ हुई, इस घटना की जांच मांडल के सीओ सुरेंद्र कुमार कर रहे है और मामले को लेकर  भादू माता मंदिर के पुजारी श्यामलाल वैष्णव, श्रवण सिंह, समाज के पंच राजेश सांसी, गीता सांसी के बयान भी लिए जा चुके हैं.

रिपोर्टर- दिलशाद खान

भीलवाड़ा की खबरों के लिए क्लिक करें

क्या आप भी मांग में सिंदूर भरते हुए करती हैं ये गलती, पति से अलग होने की आ सकती है नौबत

Trending news