विश्व पर्यावरण दिवस सप्ताह कार्यक्रम में साइकिल रैली का आयोजन, ये लोग रहे मौजूद
Advertisement

विश्व पर्यावरण दिवस सप्ताह कार्यक्रम में साइकिल रैली का आयोजन, ये लोग रहे मौजूद

कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रतिष्ठित व्यक्ति उम्मेद सिह द्वारा की गई और विशिष्ट अथिति सेक्टर सुपरवाईजर पुष्पा चोहान और एनम पिंकी रेगर रहें. 

कार्यक्रम में साइकिल रैली का आयोजन

Shahpura: भीलवाड़ा जिले के शाहपुरा विधानसभा क्षेत्र में हिंदुस्तान जिक, केयर इंडिया और महिला और बाल विकास विभाग के संयुक्त तत्वाधान में संचालित खुशी परियोजना के अंतर्गत शाहपुरा ब्लॉक में बड़ा महुआ क्लस्टर के लूलांस आगनबाड़ी केंद्र पर विश्व पर्यावरण दिवस सप्ताह कार्यक्रम का आयोजन किया गया.  

यह भी पढे़ं- शाहपुरा में लखारा समाज ने किया देवी माता के भजनों का खास कार्यक्रम, खूब लगे जयकारे

कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रतिष्ठित व्यक्ति उम्मेद सिह द्वारा की गई और विशिष्ट अथिति सेक्टर सुपरवाईजर पुष्पा चोहान और एनम पिंकी रेगर रहें. कार्यक्रम की शुरुआत में क्लस्टर समन्वयक रघुवीर प्रसाद शर्मा द्वारा की गई इस डोहरान पर्यावरण की विस्तार से जानकारी दी गई. क्लस्टर समन्वयक महेश वैष्णव द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस आयोजन के महत्व पर चर्चा करते हुए पेड़ पौधों को बचाने हेतु प्रेरित किया. 

प्लास्टिक के उपयोग से होने वाले नुकसान बताते हुए कपड़े के बैग इस्तेमाल करने की बात कही. सेक्टर सुपरवाईजर पुष्पा चोहान द्वारा नवाचार के रूप में बच्चों के जन्मदिन शादी की सालगिरह और पुण्यतिथि जैसे अवसरों पर पेड़ लगाने हेतु समुदाय को प्रेरित किया गया. कार्यक्रम में जलाशयों की सफाई हेतु प्रेरित किया गया और नए पेड़ लगाने हेतु शपथ दिलाई और पक्षियों के लिए परिंडा लगाया गया. पेड़ों का महत्व समझने के साथ ही उनकी देखभाल के संबंध में भी जागरूक किया गया. 

बैठक पश्चात साईकिल रैली का आयोजन किया गया, जिसमें 16 किशोर बालक, बालिकाओं व ग्रामीणो ने भाग लिया, रेली क्षेत्र के प्रमुख चौराहों से होकर गुजरी, कार्यक्रम में गांव के 35 स्त्री पुरुषों ने भाग लिया और लूलांस पंचायत के आंगनबाड़ी केंद्रों के स्टाफ पुष्पा लढ़ा, स्नेहलता जैन, सोनू वैष्णव और सीता सेन मौजूद रहें.

Reporter: Mohammad Khan

Trending news