Bhilwara : पर्यावरण को बचाने की ज़िम्मेदारी हम सबकी जागरूकता की जरूरत: डिप्टी सीएम दिया कुमारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2055325

Bhilwara : पर्यावरण को बचाने की ज़िम्मेदारी हम सबकी जागरूकता की जरूरत: डिप्टी सीएम दिया कुमारी

Bhilwara:  मैं सभी से कहूंगी कि पर्यावरण को बचाने की जिम्मेदारी सभी की है, सरकार की तो है ही उसके साथ ही नागरिकों की भी है. अपनी जिम्मेदारी निभाएं. नई जनरेशन के लिए बहुत जरूरी है कि वह इसे समझें और हमको हमारी जिम्मेदारी है कि इस जागरूकता को बढ़ाएं.

 Deputy CM Diya Kumari

Bhilwara News: उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी गुरुवार को भीलवाड़ा में अपना संस्थान के जरिए आयोजित पांच दिवसीय हरित संगम मेले में मुख्य अतिथि के रूप में पहुंची. उन्होंने मेले का अवलोकन करते हुए संस्थान के प्रयासों की सराहना की.

इस मौके पर महिला सम्मेलन में मातृशक्ति को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि मातृशाक्ति का जल संरक्षण और स्वच्छता में बड़ा योगदान होता है. हमारी सरकार और प्रधानमंत्री भी इस विषय पर लागातार कार्य कर रहे हैं. पर्यावरण में जो परिवर्तन हो रहे हैं. वो हम सबके लिए सोचने का विषय है. अमृता देवी ने जो किया पर्यावरण को बचाने के लिए उसे हमे भी आगे बढ़ाना है. यंहा से सीख के जाना है और जीवन में अपनाना है. सरकार पूरी तरह पर्यावरण के प्रति जागरूक है और हर एक व्यक्ति की ज़िम्मेदारी है लेकिन हम लोग एक दिन कर लेते है फिर भूल जाते है. 

महिलाओं को अपने घर में उदाहरण सेट करना है. छोटी छोटी आदतों में बदलाव लाना है. सब लोग समझते हैं लेकिन हम आलस कर लेते हैं और भूल जाते हैं.जितने भी पोल्यूटेंट हैं चाहे सिंगल यूस प्लास्टिक हो, चाहे केमिकल्स की बात करें इन सब चीजों से हम दूर रहें और जितना हो सके उतना अपने जीवन से इन चीजों को दूर रखें. हम अपनी तरफ से क्या कर सकते हैं पर्यावरण को बचाने के लिए, वृक्षारोपण करना है. हम लोग थोड़ी-थोड़ी जो चीज कर सकते हैं, उन चीजों को हम लोगों को करना है. आज महिला से सशक्तिकरण और पर्यावरण दोनों का कार्यक्रम था यंहा आ कर अच्छा लगा. 

इससे पूर्व उपमुख्यमंत्री ने मेले की कई स्टाल का अवलोकन किया. भीलवाड़ा पहुंचने पर भाजपा कार्यालय में ज़िलाध्यक्ष प्रशांत मेवाड़ा ने उनका स्वागत अभिनंदन किया. इस दौरान भाजपा पदाधिकारी और कार्यकर्ता मोजूद रहे.

ये भी पढ़ें- Pali news: सुमेरपुर में स्कूल बस टेलर से टकराई, दो लोगों की मौत, बीस से अधिक घायल

Trending news