भीलवाड़ा: रेपिड एक्शन फोर्स और पुलिस थाने के जवानों ने निकाला मार्च, जानिए वजह
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1795290

भीलवाड़ा: रेपिड एक्शन फोर्स और पुलिस थाने के जवानों ने निकाला मार्च, जानिए वजह

भीलवाड़ा न्यूज: भीलवाड़ा में रेपिड एक्शन फोर्स और पुलिस थाने के जवानों ने फ्लैग मार्च निकाला.फ्लैग मार्च पुलिस थाने से शुरू हुआ. बस स्टैंड भंवर कलां गेट से तकिया मस्जिद सदर बाजार का रूट इसमें शामिल रहा.

भीलवाड़ा: रेपिड एक्शन फोर्स और पुलिस थाने के जवानों ने निकाला मार्च, जानिए वजह

Jahazpur, Bhilwara: जहाजपुर रेपिड एक्शन फोर्स व पुलिस थाने के जवानों ने नगर के संवेदनशील व अतिसंवेदनशील क्षेत्रों में फ्लैग मार्च किया. थानाधिकारी राजूराम पलासिया ने बताया कि रेपिड एक्शन फोर्स (R.A.F) केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल की 83 बटालियन के कमाण्डेंट प्रवीण कुमार सिंह के दिशा निर्देश एवं मार्गदर्शन में विनोद कुमार मीणा (सहा. कमा.) बटालियन की एक प्लाटून पुलिस थानों का परिचितिकरण (familiarization) अभ्यास करने के लिए आई है.

मंगलवार को पुलिस थाने के स्टाफ ने कस्बे अतिसंवेदन स्थलों का परिचितिकरण अभ्यास किया. साथ ही मुख्य बाजारों एवं साम्प्रदायिक रूप से संवेदनशील क्षेत्रों में फ्लैग मार्च किया ताकि भविष्य में जरूरत पड़ने पर उस इलाके में तुरन्त पहुंचकर शीघ्र तथा प्रभावी कार्रवाई की जा सके.

विनोद कुमार मीणा, (सहा कमाण्डेंट) 83 बटालियन ने जानकारी देते हुए बताया कि इस परिचय अभ्यास के दौरान इलाके की जनसंख्या, सामुदायिक दृष्टि से अतिसंवेदनशील जगहों तथा विशिष्ट व्यक्तियों की सुरक्षा तथा बल वाइयों की सूची तैयार की जायेगी. ताकि भविष्य में किसी प्रकार का कोई साम्प्रदायिक तनाव एवं दंगा कि स्थिति घटित होने या प्राकृतिक आपदा होने पर अधिक कारगर ढंग से उस पर समय रहते नियंत्रित एवं प्रभावी कार्रवाई की जा सके.

द्रुत कार्य बल द्वारा किया जाने वाला यह एक अभ्यास है, जो कि नियमित अन्तराल के बाद किया जाता रहा है. इस अभ्यास के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में जाकर वहां प्राकृतिक आपदा, सामाजिक परिवेश, समाज में अशान्ति उत्पन्न करने वाले विभिन्न कारणों का गहन अध्ययन कर डाटा एकत्रित करते हैं जिससे विषम परिस्थितियों में द्रुत कार्य बल शान्ति व्यवस्था बनाने में त्वरित मदद कर सके.

फ्लैग मार्ट का रहा ये रूट

फ्लैग मार्च पुलिस थाने से शुरू होकर बस स्टैंड भंवर कलां गेट से तकिया मस्जिद सदर बाजार गलगट्टी चौराहे से गुजरते हुए मच्छीकरण चौराहे, नौ चौक, चमन चौराहा, काल भैरव, कल्याणराय मंदिर, जामा मस्जिद, बड़ का चौक, आशापुरी माता जी से शीतला माता जी से हरिजन बस्ती, गुर्जर मोहल्ले से बस स्टैंड होते हुए पुलिस थाने पर समाप्त हुआ.

ये भी पढ़ें- करीना के लाडले तैमूर अली खान ने मांगे गुलाब जामुन, लोग बोले- गजब! इसे हिंदी आती है

ये भी पढ़ें- Rajasthan News: बारिश के कारण राजस्थान समेत देशभर में फैल रहा आई फ्लू, आंखों के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी

Trending news