किन्नर समाज ने कायम किया अनूठी मिसाल, 10 गरीब बेटियों की करवाई शादी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1982383

किन्नर समाज ने कायम किया अनूठी मिसाल, 10 गरीब बेटियों की करवाई शादी

Bharatpur latest​ news:  राजस्थान के भरतपुर में, किन्नर समाज ने एक अनूठी मिसाल प्रस्तुत की है, जिसे देखकर सभी लोग उनकी सराहना किए बिना नहीं रह पा रहे हैं. नीतू किन्नर ने सोमवार को एक सामूहिक विवाह सम्मेलन का आयोजन किया. 

किन्नर समाज ने कायम किया अनूठी मिसाल, 10 गरीब बेटियों की करवाई शादी

Bharatpur​ news: राजस्थान के भरतपुर में, किन्नर समाज ने एक अनूठी मिसाल प्रस्तुत की है, जिसे देखकर सभी लोग उनकी सराहना किए बिना नहीं रह पा रहे हैं. नीतू किन्नर ने सोमवार को एक सामूहिक विवाह सम्मेलन का आयोजन किया. जिसमें 10 गरीब बेटियों की शादी संपन्न हुई. इस विवाह सम्मेलन में विशेष बात यह है कि इसमें दो मुस्लिम बेटियों का भी निकाह सम्पन्न हुआ. नीतू किन्नर ने इस सामूहिक विवाह के माध्यम से सामाजिक सौहार्द का संदेश दिया है. सभी बेटियों का विवाह पूर्ण रीति-रिवाज के अनुसार हुआ है, और इस सम्मेलन के सभी खर्चों का सामर्थ्य नीतू किन्नर ने किया है. इस दौरान, बेटियों को सम्पूर्ण सामान और सोने के आभूषण भी प्रदान किए गए हैं. इसके अलावा, बाराती और घरवालों के भोजन की भी पूरी व्यवस्था की गई है.

नीतू मौसी के नाम से मशहूर

नीतू मौसी के नाम से मशहूर किन्नर, भरतपुर में घर-घर जाकर बधाईयाँ इकट्ठा करती हैं. इसके बाद, हर साल किन्नर नीतू मौसी गरीब कन्याओं की शादी का आयोजन करती हैं. उन्होंने बताया कि अब तक उन्होंने 150 से अधिक गरीब बेटियों की शादी करवाई हैं. उन्होंने यह भी बताया कि यह उनका 12वां सामूहिक विवाह सम्मेलन है जो उन्होंने आयोजित किया है. नीतू किन्नर हर साल इसी प्रकार गरीब कन्याओं का विवाह करवाती हैं. नीतू किन्नर द्वारा आयोजित सामूहिक विवाह सम्मेलन में 10 गरीब कन्याओं की शादी संपन्न हुई. इसमें दो कन्याएं मुस्लिम समाज की भी थीं, और उनका निकाह भी मुस्लिम समाज के अनुसार संपन्न हुआ. इस माध्यम से नीतू किन्नर ने हिंदू-मुस्लिम एकता को लेकर भाईचारे का संदेश दिया है.

यह भी पढ़े-  राजस्थान के इस जिले में रिमझिम बारिश,तेज हवा ने बढ़ाई ठंडक, करौली में दूसरे दिन भी छाए रहे बादल

कहा कि कन्यादान सबसे बड़ा दान

किन्नर नीतू मौसी ने बताया कि उन्होंने अपने जीवन भर लोगों से बधाइयाँ इकट्ठा करती रही हैं, और अब वह इस राशि को दूसरों की मदद के लिए उपयोग कर रही हैं. उन्होंने यह भी कहा कि कन्यादान सबसे बड़ा दान है, और इसलिए वह हर साल गरीब बेटियों की शादी स्वयं के खर्चे पर शादी खर्चे पर करती हूं. नीतू किन्नर का मानना है कि हम लोग भी इंसान है. चाहे जिस भी रूप में हो.लेकिन हमें ऐसा कुछ करना चाहिए. जिसके बाद हमें उसका दूसरे जन्म में फायदा मिले.

Trending news