भरतपुर: साधू सन्तों के खनन से जुड़े आंदोलन में, 46 लीज धारकों को किये नोटिस जारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1280635

भरतपुर: साधू सन्तों के खनन से जुड़े आंदोलन में, 46 लीज धारकों को किये नोटिस जारी

भरतपुर में सरकार ने आदिबद्रीनाथ व कनकांचल पर्वत क्षेत्र के 46 लीज धारकों को नोटिस जारी किये. सरकार ने नोटिस जारी करते हुए, लीज पट्टा समय पर्व निरस्त करने की बात कही है. 20 जुलाई को सन्त विजयदास ने आत्मदाह किया. जिसमें 23 को उनका दिल्ली के सफदरगंज अस्पताल में निधन हो गया. इसके बाद कल उनकी अस्थि कलश यात्रा डीग के गांव पसोपा पहुंची, जहां पशुपति नाथ मंदिर में सात दिवसीय श्रीमद्भागवत कथा प्रारम्भ की गई है.

सरकार कि ओर से नोटिस जारी

Bharatpur: भरतपुर में सरकार ने आदिबद्रीनाथ व कनकांचल पर्वत क्षेत्र के 46 लीज धारकों को नोटिस जारी किये. सरकार ने नोटिस जारी करते हुए, लीज पट्टा समय पर्व निरस्त करने की बात कही है. नोटिस की पालना के लिए सरकार ने लीज धारकों को 15 दिन में जबाब प्रस्तुत कर अपना पक्ष रखने का समय दिया है, बृज के पर्वतों के धार्मिक महत्व, बृज चोरासी कोस परिक्रमा, पर्यवारण सरक्षंण के लिए सरकार यह फैसला करना चाहती है. उपशासन सचिव माइंस कि ओर से सभी नोटिस जारी किए गये है.

नोटिस मिलने के बाद अब लीज धारक कानून राय ले रहें हैं, लीज धारकों का मत है कि इस इलाके में 1971 से माइंस संचालित हैं, ऐसे में सरकार उनको दूसरी उपयुक्त जगह दें. गौरतलब है कि आदिबद्रीनाथ व कनकांचल पर्वत के सरक्षंण के लिए साधू सन्तों द्वारा 550 दिन तक आंदोलन किया और 20 जुलाई को सन्त विजयदास ने आत्मदाह किया. जिसमें 23 को उनका दिल्ली के सफदरगंज अस्पताल में निधन हो गया. इसके बाद कल उनकी अस्थि कलश यात्रा डीग के गांव पसोपा पहुंची, जहां पशुपति नाथ मंदिर में सात दिवसीय श्रीमद्भागवत कथा प्रारम्भ की गई है. सरकार ने इस क्षेत्र के 749 हैक्टयर राजस्व भूमि को लैंड यूज चेंज कर वन भूमि घोषित कर दिया है, लेकिन सन्त समाज लगातार खनन पट्टों को निरस्त कर वहां मौजूद मशीनरी को हटाकर सघन वृक्षारोपण की मांग कर रहा है साथ ही खनन को सरक्षंण देने वाले राजनेता और ब्यूरोक्रेट के खिलाफ सीबीआई जांच की मांग कर रहा है. इसको लेकर कल देर शाम सन्तों का एक प्रतिनिधि मंडल बाबा गोपेश्वर दास के साथ रेंज आईजी गौरव श्रीवास्तव के ऑफिस पहुंचा और आईजी श्रीवास्तव के नहीं होने पर उनके स्टाफ ऑफिसर को ज्ञापन देकर कार्यवाही की मांग की.

Reporter: Devendra Singh

ये भी पढ़ें- Rajasthan VDO Main Exam Result 2022: वीडीओ मुख्य परीक्षा का परिणाम जारी, 5396 पदों पर हुई थी भर्ती

ये भी पढ़ें- NABARD Recruitment 2022: यहां असिस्टेंट मैनेजर के पदों पर है शानदार वैकेंसी, बिना देरी के NABARD में करें आवेदन

ये भी पढ़ें- सरकारी डिपार्टमेंट्स में निकली वैकेंसी, राजस्थान के अभ्यर्थी हो जाए तैयार

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिये यहां क्लिक करें

Trending news