भरतपुर जिले के सभी थानों में CCTV कैमरे इंस्टॉल, पारदर्शी होगी पुलिस की कार्यप्रणाली
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1523016

भरतपुर जिले के सभी थानों में CCTV कैमरे इंस्टॉल, पारदर्शी होगी पुलिस की कार्यप्रणाली

जिले के थानों में पुलिसकर्मी अवैध तरीके से किसी इंसान के साथ मारपीट नहीं कर सकेंगे. साथ ही, ना ही उनके साथ दुर्व्यवहार कर सकेंगे. क्योंकि अब हर थाने पर तीसरी आंख का पहरा शुरू हो गया है.

भरतपुर जिले के सभी थानों में CCTV कैमरे इंस्टॉल, पारदर्शी होगी पुलिस की कार्यप्रणाली

भरतपुर: जिला पुलिस थानों में बेवजह थर्ड डिग्री नहीं दे पाएगी और ना ही पुलिसकर्मी अवैध तरीके से किसी इंसान के साथ मारपीट कर सकेंगे, क्योंकि अब हर थाने पर तीसरी आंख का पहरा शुरू हो गया है. जिले के हर थानों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे. दरअसल, सुप्रीम कोर्ट का आदेश है कि हर थाने में सीसीटीवी कैमरा लगाए जाएं जो जिले के अभय कमांड से कनेक्ट किए जाएंगे. पुलिस थानों में सीसीटीवी कैमरा लगाने का उद्देश्य है कि पुलिस थानों में पुलिसकर्मी बेवजह किसी व्यक्ति को हवालात में नहीं बैठा सकेंगे और ना ही उनके साथ मारपीट कर सकेंगे. अक्सर यह शिकायत आती रहती थी कि पुलिस थाने में बेवजह बैठा कर पुलिसकर्मियों द्वारा मारपीट की गई.

इसी शिकायत पर सुप्रीम कोर्ट ने संज्ञान लेते हुए निर्देश दिए है कि पुलिस के सभी थानों में सीसीटीवी कैमरा लगाए जाएं. सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन करते हुए भरतपुर के एसपी श्याम सिंह द्वारा सबसे पहले भरतपुर जिले के सभी थानों में सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश दिए.

यह भी पढ़ें: नागौर: युवक के प्राइवेट पार्ट पर करंट लगाने के तीन दिन बाद हुआ मेडिकल, दारोगा पर संगीन आरोप

इन थानों में लगाए गए कैमरे

भरतपुर जिले के नौ थाने सीसीटीवी कैमरे से सुसज्जित हो चुके हैं और नौ थानों के सीसीटीवी कैमरों को जिले के अभय कमांड से कनेक्ट किए जा चुके हैं. बाकी अन्य थानों में भी सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं और उन सभी थानों को भी जल्दी ही अभय कमांड से जोड़ा जाएगा.  पुलिस थाना नदबई, मथुरागेट, वैर, नगर , भुसावर, पहाड़ी, गोपालगढ़ , उद्योग नगर और कोतवाली भरतपुर में सीसीटीवी कैमरे इंस्टॉल किए गए हैं.

गौरतलब है कि लोगों की अक्सर ये शिकायत रहती थी कि पुलिसकर्मी थाने में लोगों को बेवजह बैठा लेते हैं और उनके साथ मारपीट करते हैं, लेकिन तीसरी आंख का पहरा शुरू होने के बाद पुलिसकर्मी अपनी मनमानी नहीं कर सकेंगे और सिर्फ कानून के अनुसार ही कार्य कर पाएंगे. इससे ना केवल निर्दोष और आमजन को फायदा होगा, बल्कि गलत काम करने वाले पुलिसकर्मियों पर भी लगाम लग सकेगी.

सुप्रीम कोर्ट का राजस्थान पुलिस को निर्देश

सुप्रीम कोर्ट ने राजस्थान पुलिस को यह निर्देश दिया कि सभी थानों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं. ताकि किसी भी व्यक्ति को अवैध रूप से थाने में नहीं बैठाया जा सके और उसके साथ मारपीट भी नहीं की जा सकेगी. राजस्थान में सबसे पहले भरतपुर एसपी श्याम सिंह ने शुरुआत करते हुए जिले के 9 थानों में सीसीटीवी कैमरे लगवाए और उनको अभय कमांड से कनेक्ट कर दिया. बाकी बचे थानों को भी जल्दी ही सीसीटीवी कैमरे के साथ अबे कमांड से जोड़ दिया जाएगा .

क्या कहना है एसपी का

भरतपुर एसपी श्याम सिंह ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश थे कि पुलिस थानों में सीसीटीवी कैमरे लगवाए जाएं. ताकि पुलिस थानों में बेवजह किसी इंसान को नहीं बैठाया जा सके और ना ही उसके साथ कोई दुर्व्यवहार किया जाए. भरतपुर जिले में कुल 27 पुलिस थाने है जिनके से 9 पुलिस थानों में सीसीटीवी कैमरे लगवा दिए गए हैं, जिनको अभय कमांड से कनेक्ट कर दिया गया है. इसके अलावा अन्य थानों को भी इससे जोड़ा जा रहा है. उन्होंने कहा कि जल्दी ही जिले के सभी थाने सीसीटीवी के माध्यम से अभय कमाण्ड से जोड़ दिया जाएगा और सभी थाने तीसरी आंख की नजर में आ जाएंगे.

Reporter- Devendra Singh

Trending news