Bharatpur Crime News:ऑनलाइन साइबर ठगी को लेकर देशभर में भरतपुर का रिकॉर्ड,82 प्रतिशत अपराध का मामला
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2261695

Bharatpur Crime News:ऑनलाइन साइबर ठगी को लेकर देशभर में भरतपुर का रिकॉर्ड,82 प्रतिशत अपराध का मामला

Bharatpur Crime News:भरतपुर और डीग का मेवात क्षेत्र ऑनलाइन साइबर ठगी को लेकर देशभर में चर्चित है.अकेले डीग जिले में देश में होने वाले कुल साईबर अपराध का 82 प्रतिशत साईबर अपराध यहीं होता है .

Bharatpur Crime News

Bharatpur Crime News:भरतपुर और डीग का मेवात क्षेत्र ऑनलाइन साइबर ठगी को लेकर देशभर में चर्चित है.अकेले डीग जिले में देश में होने वाले कुल साईबर अपराध का 82 प्रतिशत साईबर अपराध यहीं होता है . हालांकि इस क्षेत्र में पुलिस की कार्रवाई से साइबर ठगी के मामलों में गिरावट देखी गई है और पुलिस के भय के चलते साइबर ठग क्षेत्र को छोड़कर अन्य जगह चले गए हैं.

लेकिन अब साईबर ठग गोतस्करों की तरह ही पुलिस पर हमलावर भी होने लगे है. हाल के कुछ दिनों में जब पुलिस ने इन पर शिकंजा कसना तेज किया,तो अब यह पुलिस पर पथराव और फायरिंग करने से भी नहीं चूक रहे है. जबाबी कार्यवाही में पुलिस भी गोली का जबाब गोली से दे रही है,लेकिन साईबर ठग हर रोज ठगी का ट्रेंड बदलकर पुलिस को चुनोती दे रहे है. 

साईबर ठग सेक्सटोरसन ,ड्रीम इलैवन, महिलाओं को अण्डर गारमेंट्स, दुधारू गाय बेचने,जगन्नाथपुरी में होटल बुक करने सहित अलग वीपीएन नम्बर से कभी सीबीआई अफसर,कभी ईडी व इनकम टैक्स ऑफिसर ,यूट्यूब अधिकारी बनकर लोगो से ठगी कर रहे हैं . डिजीटल अरेस्ट के नाम पर भी लोगो को डरा धमकाकर पैसे वसूल रहे है.

साइबर ठगो पर नकेल कसने का काम भरतपुर रेंज आईजी राहुल प्रकाश के द्वारा चलाए गए एंटी वायरस अभियान से ही संभव हो पाया है. एंटी वायरस अभियान की शुरुआत 1 मार्च को हुई थी.मार्च और अप्रैल माह में साइबर ठगी के मामलो में कमी देखी गई है. भरतपुर रेंज आईजी राहुल प्रकाश ने बताया कि भरतपुर डीग का मेवात क्षेत्र ऑनलाइन साइबर ठगी का गढ़ है. 

इन ठगों पर नकेल कसने के लिए भरतपुर रेंज में 1 मार्च को एंटीवायरस अभियान शुरू किया था. इस अभियान के चलते साईबर ठगी के मामलो में 33.89% कमी आई है. डीग जिले के मेवात क्षेत्र में फरवरी माह में 6530 मामले थे जबकि एंटीवायरस अभियान के बाद अप्रैल माह में मामलो की संख्या 4317 रह गई है. इन मामलों की जानकारी केंद्र सरकार के इंडियन साइबर क्राइम कोऑर्डिनेशन सेंटर को दी गई है.

एंटीवायरस अभियान के तहत मार्च और अप्रैल ,मई माह में 64 केस दर्ज करते हुए 220 अपराधियों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार किए गए अपराधियों के कब्जे से 33 लाख 10 हजार रुपए जप्त किए हैं.436 मोबाइल ,181 एटीएम कार्ड,633 सिम कार्ड,9 माइक्रो एटीएम,6 स्वेप मशीन,43 कार,6 लैपटॉप ,6 कम्प्यूटर ,एक टैबलेट,37 पास बुक्स,42 चेक बुक,एक रुपए गिनने की मशीन ,6 पिस्तौल के साथ 6 कोर्टेज को बरामद किया जा चुका  है. पुलिस ने 10308 मोबाइल नम्बर ब्लॉक कराए है जबकि 13474 आईएमई नम्बर ब्लाक कराए है.

आईजी राहुल प्रकाश ने बताया कि मेवात क्षेत्र में इन अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के पुलिस को निर्देश दे रखे हैं. पुलिस के द्वारा इस क्षेत्र में लगातार निगरानी रखने के साथ जीरो टॉलरेंस नीति पर काम किया जा रहा है. यही वजह है कि ऑनलाइन ठगी में सक्रिय अपराधी या तो इस काम को छोड़ रहे हैं या फिर क्षेत्र को छोड़कर अन्य जगह चले गए हैं.

आईजी ने साईबर अपराधियो से सांठगांठ रखने वाले पुलिसकर्मियों पर भी चाबुक चलाया है 1 थाना प्रभारी सहित आधा दर्जन पुलिस कर्मियों को निलंबित कर 1 दर्जन पुलिसकर्मियों को लाइन हाजिर भी किया है.आज हमारे साथ जुड़े है रेंज आईजी राहुल प्रकाश उनसे जानेंगे कैसे साईबर अपराधी ठगी करते है .

कैसे मेवात के साईबर अपराधी पर्दे के पीछे से बिना किसी पहचान के वेस्ट बंगाल से आने वाली सिमों का इस्तेमाल कर लोगो की गाडी कमाई को छीन रहे है बल्कि कई लोगो ने इनकी धमकियां सुनकर अपनी जान से भी हाथ धो डाला है. पुलिस के ऑपरेशन एंटी वायरस ने इन साईबर अपराधियों को छक्के छुड़ा दिए है और अब पुलिस लगातार इनके खिलाफ कार्यवाही कर रही है.

यह भी पढ़ें:Churu Accident News:सरदारशहर में बस और ट्रक की भीषण भिड़त,11 लोग हुए घायल

Trending news