बाड़मेर के अक्षय डोसी की UPSC में बल्ले-बल्ले, RAS के बाद IAS में भी मनवाया लोहा
Advertisement

बाड़मेर के अक्षय डोसी की UPSC में बल्ले-बल्ले, RAS के बाद IAS में भी मनवाया लोहा

Akshay Dosi: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने मंगलवार को सिविल सेवा परीक्षा 2023 का परिणाम घोषित किया. बाड़मेर जिले से तीन छात्रों का चयन हुआ है.  इसमें मोहनलाल जाखड़ को 53वीं रैंक, अक्षय डोसी को 75वीं रैंक और कांग्रेस जिलाध्यक्ष गोपाराम मेघवाल के बेटे पूरण को 885वीं रैंक हासिल हुई है.

UPSC Result 2023 Barmer  Akshay dosi

Akshay Dosi: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने मंगलवार को सिविल सेवा परीक्षा 2023 का परिणाम घोषित किया. 1016 उम्मीदवारों को भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय पुलिस सेवा (IPS), और भारतीय विदेश सेवा (IFS) के लिए चुना गया है. इसमें से  180 IAS और 200 IPS अधिकारी चुने गए हैं.

बाड़मेर जिले से तीन छात्रों का चयन हुआ है.  इसमें मोहनलाल जाखड़ को 53वीं रैंक, अक्षय डोसी को 75वीं रैंक और कांग्रेस जिलाध्यक्ष गोपाराम मेघवाल के बेटे पूरण को 885वीं रैंक हासिल हुई है.

बाड़मेर जिले के चौहटन कस्बे से अक्षय डोसी का चयन भारतीय प्रशासनिक सेवा में 75वीं रैंक सामान्य वर्ग से हुआ है. उसके चयन से सरहदी इलाके में खुशी का माहौल छाया हुआ है. अक्षय के आईएएस में चयन होने के समाचार मिलने पर जहां सोशल मीडिया पर बधाइयों की झड़ी लग गई . वहीं उसके घर पर माता पिता और परिवार जनों को बधाईयां देने वालों का तांता लग गया. 

बता दें कि अक्षय डोसी ने साल  2016 में IIT खड़गपुर से पास आउट होने पर नीजि कंपनियों के जरिए अच्छा पैकेज ऑफर किया गया, इसके बावजूद अक्षय ने बड़े पैकेज को ठुकराकर आईएएस की तैयारी के लिए दिल्ली की राह चुनी. अक्षय ने दिल्ली में रहकर जीतो संस्था (जैन इंटरनेशनल टेलेंट ऑर्गेनाइजेशन) में रहकर कोचिंग लेकर सिविल सर्विस की तैयारी की.

गैरतलब है कि अक्षय डोसी का यह 6वां प्रयास था, इससे पूर्व आईएएस एलाईड सेवाओं में तीन बार वह चुना गया, लेकिन इसे स्वीकार नहीं किया. इसके साथ ही RAS 2023 के परिणाम में 165वीं रैंक में फिर चयन हुआ, हालांकि अभी आरएएस की प्रशिक्षण से कॉल आना था. इससे पूर्व  आईएएस परीणाम ने उसकी खुशियों को पंख लगा दिए. 

अक्षय के परिवार में एक छोटा भाई शुभम है जो जयपुर में RAS की तैयारी कर रहा है. पिता महेश कुमार डोसी एलआईसी में एमडीआरटी अभिकर्ता है.

Trending news