Rajasthan Lok Sabha Chunav 2024: किस सीट पर किसका पलड़ा है भारी? 25 में से 23 सीटों पर है डायरेक्ट फाइट 2 सीटों पर फंसा है पेंच!
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2224248

Rajasthan Lok Sabha Chunav 2024: किस सीट पर किसका पलड़ा है भारी? 25 में से 23 सीटों पर है डायरेक्ट फाइट 2 सीटों पर फंसा है पेंच!

Rajasthan Lok Sabha Chunav 2024: राजस्थान लोकसभा चुनाव 2024 पूर्ण हो चुका है, 26 अप्रैल को 13 लोकसभा सीटों पर मतदान के साथ मरुधरा के महामुकाबले पर ब्रेक लग गया है. लेकिन अब किन-किन सीटों पर कड़ा मुकाबला है, कहां कौन हावी है? 

 

फाइल फोटो.

Rajasthan Lok Sabha Chunav 2024: राजस्थान में लोकसभा चुनाव 2024 का कार्यक्रम संपन्न हो चुका है, 25 सीटों के लिए 26 अप्रैल को दूसरे चरण की वोटिंग हुई है. लेकिन अब मरुधरा की 25 सीटों में चुनावी लेखा-जोखा जारी है. किस सीट पर कौन जीत रहा है, गांव, ढाणी,कस्बा, जिला और प्रदेश कार्यालयों में क्या राजनीतिक गुफ्त-गू चल रही है?

सियासी सूत्रों कि मानें तो राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों में से 2 पर त्रिकोणीय और 23 पर सीधा मुकाबला हो रहा है. इन 25 में से 12 सीटों पर कांटे की टक्कर के समीकरण निकलकर आ रहे हैं. खैर कहां कैसा मुकाबला है, किसका पलड़ा भारी है ये EVM से निकलने वाले आंकड़े ही बता पाएंगे. बस थोड़ा फाइनल नतीजों का इंतजार करना होगा.

EVM में हार-जीत के नतीजे 

वोटिंग खत्म होने के बाद आज पहले दिन सभी कैंडिडेट्स रिलैक्स मोड पर दिखे. जोधपुर में केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत चुनाव के बाद रिलैक्स मूड में शेखावत अल सवेरे से ही कार्यकर्ताओं से मुलाकात की.शेखावत ने कहा लेश मात्र भी संदेह नहीं है, जिस उत्साह के साथ मतदान हुआ है,तीसरी बार मोदी सरकार बनेगी.जोधपुर में प्रचंड बहुमत से बीजेपी की जीत होगी.अब पार्टी ने पंजाब और बंगाल की दी है जिम्मेदारी.

राजस्थान लोकसभा अध्यक्ष सहित कुल 266 प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतरे हैं.हालांकि राजस्थान में पहले चरण में मतदान का प्रतिशत कम होने से निर्वाचन आयोग, राजनीतिक पार्टियां इससे थोड़ा चिंतित दिखीं. लेकिन दूसरे चरण में पहले चरण के मुकाबले मतदान का प्रतिशत अच्छा रहा. 

बाड़मेर सीट पर देशभर की नजर, त्रिकोणीय मुकाबला

मरुधरा की 25 लोकसभा सीटों पर सबको चुनावी रिजल्ट का इंतजार है. लेकिन बाड़मेर एक ऐसी सीट है जिसपर देशभर की नजर है. क्योंकि यहां से बीजेपी, कांग्रेस और निर्दलीय कैंडिडेटस रविंद्र सिंह भाटी ने मुकाबले को त्रिकोणीय बना दिया है.सोशल मीडिया पर भी बाड़मेर सीट को लेकर चर्चा गर्म रही.  

बता दें कि इस सीट पर बीजेपी ने अपनी पूरी ताकत झोकी है.बीजेपी की ओर से यहां पीएम मोदी,केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह, सीएम भजनलाल शर्मा ने सबसे ज्यादा सभाएं की है.कांग्रेस की ओर से मल्लिकार्जुन खरगे,सोनिया गांधी,राहुल और प्रियंका गांधी ने सभाएं की.खास बात ये रही की दूसरे चरण में कोई बड़ा लीडर यहां प्रचार में नहीं आया है.

मन्नालाल रावत और ताराचंद मीना के बीच टक्कर

राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों में से उदयपुर लोकसभा सीट की चुनावी जंग दो नेताओं की नहीं, बल्कि दो बड़े ब्यूरोक्रेट्स के बीच है. कांग्रेस ने गहलोत सरकार के करीबी आईएएस रहे ताराचंद मीना पर दाव खेला है, तो बीजेपी ने भी कांग्रेस का ही फॉर्मूला इस सीट पर लागू किया है. बीजेपी ने इस सीट से परिवहन विभाग में कार्यरत मन्नालाल रावत को उतारकर मीना की काट निकाली है.

ये सीटें कांटे के मुकाबले में फंसी

राजस्थान लोकसभा चुनाव 2024 दल बदलने वाले नेता भी चर्चा में रहे.इनमें चूरू से सांसद राहुल कस्वां भाजपा छोड़ कांग्रेस में गए, बाड़मेर सीट पर आरएलपी छोड़ कांग्रेस में आए उम्मेदाराम और बांसवाड़ा में कांग्रेस से विधायकी छोड़ भाजपा में आए महेन्द्रजीत सिंह मालवीया शामिल हैं. इन सीटों में कांटे का मुकाबला है.

ये मंत्री फंसे मुकाबले में

बता दें कि कोटा से भाजपा प्रत्याशी ओम बिरला लोकसभा अध्यक्ष हैं. वहीं, जोधपुर से भाजपा प्रत्याशी गजेन्द्र सिंह शेखावत,अलवर से प्रत्याशी भूपेन्द्र यादव, बीकानेर से प्रत्याशी अर्जुन राम मेघवाल और बाड़मेर से भाजपा प्रत्याशी कैलाश चौधरी केन्द्र में मंत्री हैं.केन्द्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव का राज्यसभा सांसद के रूप में कार्यकाल इसी माह खत्म हुआ है.

ये भी पढ़ें- Rajasthan live News: बीजेपी नेता को गैंगस्टर रोहित गोदारा की धमकी, कहा-पुलिस भी नहीं कर पाएगी तेरी सुरक्षा..., मांगे 5 करोड़, पढ़ें बड़ी खबरें

 

Trending news