Barmer news: गर्मीयों में नहीं होगी कम बिजली से दिक्कत, दो नए सब स्टेशनों का हुआ निर्माण
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1671128

Barmer news: गर्मीयों में नहीं होगी कम बिजली से दिक्कत, दो नए सब स्टेशनों का हुआ निर्माण

Barmer news: बाड़मेर में 33/11 केवी क्षमता के दो नए सब स्टेशनों का निर्माण हुआ हैं, वहीं एक सब स्टेशन की क्षमता वृद्धि हुई. इससे गांवों के सैकड़ों घरेलू व कृषि उपभोक्ताओं को गुणवत्तापूर्ण बिजली मिलेगी और वोल्टेज की समस्या से निजात मिलेगी. 

Barmer news: गर्मीयों में नहीं होगी कम बिजली से दिक्कत, दो नए सब स्टेशनों का हुआ निर्माण

Barmer news: बाड़मेर जिले में वित्तीय वर्ष के प्रारंभ में जिले में 33/11 केवी क्षमता के दो नए सब स्टेशनों का निर्माण हुआ हैं, वहीं एक सब स्टेशन की क्षमता वृद्धि हुई. जोधपुर डिस्कॉम के अधीक्षण अभियंता अजय माथुर ने बताया कि आडेल उपखण्ड के अन्तर्गत निगम द्वारा छोटू गांव में 33/11 केवी सब स्टेशन स्वीकृत हुआ था, जिसका कार्यादेश जारी होने के बाद फर्म को कार्य त्वरित गति से पूर्ण करने के निर्देश दिए गए थे. उक्त कार्य की उचित मॉनिटरिंग कर अल्प समय में यह कार्य पूर्ण कराया गया. 

कार्य पूर्ण होने के बाद सहायक अभियंता, कनिष्ठ अभियंता एवं तकनीकी कर्मचारियों की उपस्थित में 3.15 एमवीए क्षमता का पॉवर ट्रांसफॉर्मर स्थापित कर विद्युत आपूर्ति चालू कर दी गई. इस सब स्टेशन के निर्माण से छोटू, पोकरासर, महादेव मंदिर,सांवलासर, अर्जुन की ढ़ाणी, एड छोटू, झुरड़ों की ढ़ाणी, भोमोणी कड़वासरों की ढ़ाणी, पीराणी गोदारों की ढ़ाणी, आदर्श छोटू एवं खाणिया सहित कई गांव-ढ़ाणियों के सैकड़ो घरेलू व कृषि उपभोक्ताओं की विद्युत आपूर्ति को जोड़ने का कार्य प्रगति पर हैं.

ये भी पढ़ें- Dungarpur news: अंतरराज्यीय चोर गिरोह का खुलासा, चार आरोपी गिरफ्तार, 4 में से 3 हिस्ट्रीशिटर

इसी क्रम में उपखण्ड धोरीमन्ना के आलमसरिया गांव में 33/11 केवी सब स्टेशन का निर्माण कर 3.15 एमवीए क्षमता का पाॅवर ट्रांसफाॅर्मर स्थापित किया गया जिससे करीब एक दर्जन गांव-ढ़ाणियों के सैकड़ो घरेलू व कृषि उपभोक्ताओं को निर्बाध एवं उच्च गुणवत्तापूर्ण विद्युत आपूर्ति मिल सकेगी.

बामरला डेर सब स्टेशन की क्षमता बढ़ी
जिले के सेड़वा उपखण्ड के अन्तर्गत 33/11 केवी सब स्टेशन बामरला डेर पर बढ़े कृषि कनेक्शनों के कारण वोल्टेज की समस्या के समाधान के लिए 3.15 एमवीए से 5.0 एमवीए क्षमता का पॉवर ट्रांसफॉर्मर लगाने के लिए निगम स्तर पर भेजे गए प्रस्ताव की स्वीकृत प्राप्त होने पर उक्त बढ़ी हुई क्षमता का पॉवर ट्रांसफाॉर्मर मंगवाकर उसे गुरूवार को चार्ज किया गया. इस दौरान सहायक अभियंता, कनिष्ठ अभियंता एवं तकनीकी कर्मचारी उपस्थित रहे. इस सब स्टेशन की क्षमता वृद्धि होने से बामरला डेर, भंवार, सिंहानिया एवं कृष्णपुरा से जुड़े 420 कृषि एवं 360 घरेलू उपभोक्ताओ को उच्च गुणवत्ता की निर्बाध विद्युत आपूर्ति मिल सकेगी. साथ ही इन सब स्टेशनों से जुड़े हजारों घरेलू उपभोक्ताओं को भी वोल्टेज की समस्या से निजात मिली.

ये भी पढ़ें- उदयपुर में गिरने वाला था 3 मंजिला होटल, हरियाणा के ठेकेदार ने जैक तकनीक से ऐसे किया खड़ा, देखें

Trending news