Barmer Heavy Sand Storm: जैसलमेर की तरफ से आया रेतीला बवंडर,पूरे बाड़मेर शहर में छा गया अंधेरा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1727518

Barmer Heavy Sand Storm: जैसलमेर की तरफ से आया रेतीला बवंडर,पूरे बाड़मेर शहर में छा गया अंधेरा

Barmer Heavy Sand Storm: जैसलमेर से उठे रेतीले तूफान ने बाड़मेर शहर को अपने आगोश में ले लिया. चारों तरफ अंधेरा छा गया. शहर की सड़कों पर चल रहे वाहनों के पहिए थम गए. ग्रामीण इलाकों में तेज अंदर से बिजली पोल धराशाई हो गए वहीं बाड़मेर शहर में लोगों के घरों पर लगे सोलर प्लेटें भी तेज अंधड़ में उड़ गए. वहीं कई जगह पर पेड़ भी गिर कर धराशाई हो गये.

बाड़मेर में रेतीले तूफान में मताई तबाही.

Barmer Heavy Sand Storm came from Jaisalmer: सरहदी बाड़मेर जिले में पिछले कई दिनों से लगातार मौसम पल-पल बदल रहा है. दिन में भीषण गर्मी व शाम को ग्रामीण इलाकों में बारिश व ओलावृष्टि हो रही है. मंगलवार शाम को अचानक जैसलमेर की तरफ से आये रेतीले बवंडर से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया और बाड़मेर शहर में रेतीला बवंडर प्रवेश होते हैं अंधेरा छा गया. शहर की सड़कों पर चल रहे वाहनों के पहिए थम गए. वाहन चालक द्वारा वाहनों की लाइट जलाने के बाद भी कुछ भी उनको आगे सड़कों पर नजर नहीं आया.

fallback

जैसलमेर से उठा रेतीला तूफान

आसमान में छाई रेत की गर्द के कारण पैदल चलने वाले लोगों को श्वास लेने में भी भारी तकलीफ हुई. रेतीले बवंडर से चंद मिनटों में उनका हुलिया भी बदल गया. आप खुद टीवी स्क्रीन पर चल रही इन लाइव तस्वीरों को देख सकते हैं कि किस तरीके से जैसलमेर की तरफ से आए इस रेतीले बवंडर बाड़मेर शहर को अपने आगोश में ले लिया और देखते ही देखते पूरे शहर में अंधेरा छा गया. लोगों के घरों में धूल मिट्टी जमा हो गई.

fallback

बाड़मेर शहर में दिखा खौफनाक मंजर

करीब आधे घंटे बाद रेतीला बवंडर चौहटन व गुड़ामालानी की तरफ बढ़ तब जाकर लोगों ने राहत की सांस ली, लेकिन आंधी व तेज हवाओं का दौर लगातार जारी है. तेज आंधी व रेतीले बवंडर के आबाद तापमान में भी गिरावट आई हैं. ग्रामीण इलाकों में तेज अंदर से बिजली पोल धराशाई हो गए वहीं बाड़मेर शहर में लोगों के घरों पर लगे सोलर प्लेटें भी तेज अंधड़ में उड़ गए. वहीं कई जगह पर पेड़ भी गिर कर धराशाई हो गये.

ये भी पढ़ें- Weather Update: प्रदेश से पश्चिमी विक्षोभ हुआ विदा, चढ़ने लगा पारा, फिर भी जोधपुर समेत इन जिलों में जारी ऑरेंज अलर्ट

आंधी की रफ्तार 55-60 किमी. प्रति घंटे

इस रेतीले बवंडर और तेज अंधड़ के बाद तो बाजारों में सन्नाटा पसर गया. आंधी की रफ्तार 55-60 किमी. प्रति घंटे की बताई जा रही थी. मौसम विभाग की ओर से पिछले कई दिनों से रेतीले तूफान और चक्रवात के असर के चलते बारिश की भी राजस्थान के कई जिलों में चेतावनी जारी की गई थी.

रेतीले बवंडर के बाद मौसम विभाग ने अब फिर से चेतावनी जारी करते हुए जैसलमेर जोधपुर बाड़मेर पाली जालौर नागौर जिलो में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. जिसमें मेघ गर्जना के साथ तेज वर्षा,आकाशीय बिजली, तेज अंधड़ व 60 से 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना जताई है.

Trending news