नहीं रुक रही पानी की बर्बादी, जलापूर्ति के बाद भी हरनावदाशाहजी में किल्लत झेल रहे लोग
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1207385

नहीं रुक रही पानी की बर्बादी, जलापूर्ति के बाद भी हरनावदाशाहजी में किल्लत झेल रहे लोग

बारां के छीपाबड़ौद क्षेत्र के हरनावदाशाहजी कस्बे में जलदाय विभाग भले ही पेयजल के लिए बड़ी योजना को मूर्तरूप देने में जुटा है लेकिन पुरानी योजना के संचालन पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है. फलस्वरूप पानी की बर्बादी बदस्तूर जारी है लेकिन न तो पाइप लाइनों के लीकेज सही हो रहे हैं और न नलों मे

नहीं रुक रही पानी की बर्बादी, जलापूर्ति के बाद भी हरनावदाशाहजी में किल्लत झेल रहे लोग

Chhabra: बारां के छीपाबड़ौद क्षेत्र के हरनावदाशाहजी कस्बे में जलदाय विभाग भले ही पेयजल के लिए बड़ी योजना को मूर्तरूप देने में जुटा है लेकिन पुरानी योजना के संचालन पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है.

फलस्वरूप पानी की बर्बादी बदस्तूर जारी है लेकिन न तो पाइप लाइनों के लीकेज सही हो रहे हैं और न नलों में टोटियां लग पा रही हैं. इससे गर्मी के मौसम में भी पानी सड़कों पर बहता नजर आता है जबकि पानी की भरपूर उपलब्धता के बावजूद भी कई मोहल्ले के लोगों को किल्लत झेलनी पड़ रही है. 

पानी की बर्बादी रोकने के लिए कई बार अपील भी की गई
प्राप्त जानकारी के अनुसार, कस्बे में जलापूर्ति व्यवस्था दो समय की बनी होने से गर्मियों में लोगों को परेशानी नहीं हो रही लेकिन इस सुविधा की आड में हो रही पानी की बर्बादी बेहद चिंताजनक है. बड़ी संख्या में नलों में पानी बंद करने का सिस्टम नही होने से पानी भरने के बाद नालियों में बहता नजर आता है. ग्राम पंचायत द्वारा इस मामले में चिंता व्यक्त कर पानी की बर्बादी रोकने के लिए लोगों से कई बार अपील भी की गई लेकिन प्रभावी कार्रवाई के अभाव में लोगों आदतें नहीं सुधार रहे. इससे बड़ी मात्रा में पीने का पानी नालियों में बहकर बर्बाद हो रहा है. कई जगह हो रहे लीकेज - कस्बे में बिना टोटियों के नलों से पानी की बर्बादी तो बदस्तूर जारी है ही तो वहीं कई स्थानों पर लीकेज पाइप लाइनों से भी पानी की बर्बादी हो रही है. इससे सड़कों पर फैलते पानी से जहां कीचड़ के कारण मोहल्ले के लोग परेशान रहते हैं तो वहीं, नलों में दूषित पानी भरने की भी आशंका बनी है. 

पानी जमा होकर कीचड़ में तब्दील हो चुका
छीपाबड़ौद रोड पर वन विभाग कार्यालय के सामने लाइन का लीकेज काफी दिनों से बना हुआ है. इधर बोरखेड़ी मार्ग पर भी पाइप लाइन से पानी लीकेज की समस्या बनी है. वहां पर पानी जमा होकर कीचड़ में तब्दील हो चुका है. यह गंदा पानी वापस पाइप लाइनों में भरकर पानी को दूषित कर रहा है. इधर मुख्य बाजार में भी पाइपलाइन से पानी लीकेज हो रहा है. 

इस बारे में स्थानीय संविदा कर्मी का कहना है कि हमारे पास पर्याप्त लेबर नहीं होने से छीपाबड़ौद से लेकर बुलवाकर मरम्मत करवाई जाएगी. उल्लेखनीय है कि कस्बे की जलदाय विभाग की सेवा अरसे से संविदा कर्मियों के भरोसे ही चल रही है. ऐसे में अव्यवस्थाओं के मामले में गंभीरता नजर नहीं आती है.

Reporter- Ram Mehta

 

यह भी पढे़ं- Video: तेजी से वायरल हो रहा प्रेग्नेंसी पर बना यह विज्ञापन, महिलाएं देखना न भूलें

यह भी पढे़ं- शादी से पहले लड़कियों के बारे में लड़के जरूर जान लें ये बातें, वरना पछताते फिरेंगे लड़के

अपने जिले की खबर देखने के लिए यहां क्लिक करें

 

Trending news