PM e-Vidhya: बारां में पीएम ई-विद्या का दो दिवसीय प्रशिक्षण सम्पन्न, 20 सेंटरो पर आदिवासी बच्चों को जोड़ा गया
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1549479

PM e-Vidhya: बारां में पीएम ई-विद्या का दो दिवसीय प्रशिक्षण सम्पन्न, 20 सेंटरो पर आदिवासी बच्चों को जोड़ा गया

शाहाबाद व किशनगंज क्षेत्र के 20 गांवों के केंद्र प्रभारियों को प्रशिक्षित रिसोर्स पर्सन द्वारा प्रधानमंत्री ई विद्या के बारे में विस्तार से बताया गया. रिसोर्स पर्सन द्वारा प्रधानमंत्री ई विद्या की जानकारी यूट्यूब चैनल के माध्यम से बताया गया. आदिवासी बच्चों के लिए पीएम ई विद्या को ऑनलाइन पढ़ाने के लिए खोले गए 20 सेंटरो पर खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि संकल्प ने हमेशा ही शिक्षा के क्षेत्र में नवाचार किया है.

PM e-Vidhya: बारां में पीएम ई-विद्या का दो दिवसीय प्रशिक्षण सम्पन्न,  20 सेंटरो पर आदिवासी बच्चों को जोड़ा गया

Kisanganj News: बारां में संकल्प सोसाइटी मामोनी द्वारा सीसीआईएल मुंबई के सहयोग से संकल्प ज्ञान और सूचना प्रसार केंद द्वारा पीएम ई विद्या योजना केंद्र प्रभारियों के लिए दो दिवसीय प्रशिक्षण सम्पन्न हुआ. इस प्रशिक्षण में शाहाबाद व किशनगंज क्षेत्र के 20 गांवों के केंद्र प्रभारियों को प्रशिक्षित रिसोर्स पर्सन द्वारा प्रधानमंत्री ई विद्या के बारे में विस्तार से बताया गया. रिसोर्स पर्सन द्वारा प्रधानमंत्री ई विद्या की जानकारी यूट्यूब चैनल के माध्यम से बताया गया.

उसके बाद इनको मौखिक रूप से समझाया गया. इसके माध्यम से कक्षा एक से 12 वी तक के बच्चो को सेंटर पर प्रधानमंत्री ई विद्या को डिस टीवी के माध्यम से पढ़ाया जाएगा. साथ ही बच्चे स्कूल का होम वर्क भी इस सेंटर पर बैठकर कर पाएंगे. बच्चों को होमवर्क करवाने में सेंटर प्रभारी पूरा सहयोग करेंगे. साथ ही दीक्षा, स्वयं प्रभा एप के बारे में बच्चो को बताकर समझाया गया. साथ ही वेबसाइट की जानकारी दी गयी. इसके साथ प्रशिक्षण में कक्षा 1 से 4 तक के बच्चों को गणित व हिंदी के पाठ्यक्रम के बारे में पढ़ाया गया. सेंटर प्रभारियों के साथ प्ले स्कूल व पुस्तकालय की गतिविधि करवाकर समझाया गया, खेल की गतिविधि भी करवाई गई. साथ ही प्रशिक्षण के दौरान सभी सेंटर प्रभारियों को बेसिक कंप्यूटर ई मेल, इंटरनेट, एम एस ऑफिस की बेसिक जानकारी दी गयी.

ये भी पढ़ें- बारां न्यूज: राजस्थान के पूर्व कांग्रेस विधायक ने किया खुलासा, मंदिर में खाई कसम, बोले- हां मैंने किया था फर्जीवाड़ा

प्रशिक्षण के दौरान ब्लॉक शिक्षा अधिकारी कैलाश जरारिया शाहाबाद व साक्षरता ब्लॉक अधिकारी संतान सिंह ने क्षेत्र में आदिवासी बच्चों के लिए पीएम ई विद्या को ऑनलाइन पढ़ाने के लिए खोले गए 20 सेंटरो पर खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि संकल्प ने हमेशा ही शिक्षा के क्षेत्र में नवाचार किया है. इस नवाचार से आदिवासी बच्चों को शिक्षण कार्य मे मदद मिलेगी. उन्होंने कहा कि आजकल ऑनलाइन पढ़ाई का युग है और घर बैठकर बच्चे अच्छी शिक्षा ले सकेंगे. इससे बच्चों को शिक्षण कार्य मे मदद मिलेगी. उन्होंने भी पीएम ई विद्या कार्यक्रम की जानकारी सभी सेंटर प्रभारियों को दी. दो दिवसीय प्रशिक्षण में रिसोर्स पर्सन सामाजिक कार्यकर्ता रमेशचन्द्र सेन, चंद्रशेखर भार्गव, अध्यापक कैलाश नामदेव, विजय रॉय द्वारा प्रशिक्षण दिया गया.

Trending news