Baran news: अच्छी बारिश की कामना को लेकर निकाली घास भैरू की सवारी
Advertisement

Baran news: अच्छी बारिश की कामना को लेकर निकाली घास भैरू की सवारी

Baran news today: बारां जिले के किशनगंज में अच्छी बरसात होने मौसमी बीमारियों से बचाव और फसलों में रोग मुक्त होने की कामना को लेकर कस्बे में घास भैरूजी की सवारी ढोल नगाड़ों के साथ निकाली गई. घास भैरूजी को नगर भ्रमण कराने हेतु हरी झंडी दिखाकर प्रस्थान किया गया. 

Baran news: अच्छी बारिश की कामना को लेकर निकाली घास भैरू की सवारी

Baran news: राजस्थान के बारां जिले के किशनगंज में अच्छी बरसात होने मौसमी बीमारियों से बचाव और फसलों में रोग मुक्त होने की कामना को लेकर कस्बे में घास भैरूजी की सवारी ढोल नगाड़ों के साथ हर्षोल्लास से निकाली गई. घास भैरूजी की सवारी निकालने के 1 दिन पूर्व सभी देवी देवताओं की पूजा अर्चना की गई. राजकीय कन्या विद्यालय के स्थान पर विराजमान घास भैरूजी की कस्बे के विवेक चौधरी, कन्हैया चौधरी व ग्राम वासियों द्वारा घास भैरूजी की विधिवत पूजा अर्चना की गई. 

इसके बाद घास भैरूजी को नगर भ्रमण कराने हेतु हरी झंडी दिखाकर प्रस्थान किया गया. घास भैरूजी को नगर भ्रमण करवाने हेतु सिंघाड़े पर विराजमान घास भैरूजी को युवाओं द्वारा लोहे की जंजीर व रस्सियों के साथ खींचते हुए कस्बे के चौमुखा बाजार होते हुए पुराना थाना, स्टेट बैंक चौराहा, हाट चौक होते हुए बस स्टैंड एवं अन्य चौराहों पर पुरुष, युवा, महिलाओं द्वारा जगह-जगह नारियल, कामी, अगरबत्ती लगाकर पूजा अर्चना की गई. 

यह भी पढ़ें- हर रोज ऐसे करें अपनी स्किन की केयर, 60 की उम्र में दिखेंगी जवां

कई जगह रूठने पर घास भैरूजी को नारियल छोड़कर और दारू की धार लगाकर मनाते रहे युवाओं द्वारा घास भेरुजी के जयकारों के साथ लोहे की जंजीर और रस्सी को खींचते हुए चले. इस दौरान महिलाएं भी घास भैरूजी की सवारी के साथ मंगल गीत गाती हुई चल रही थी. सभी ने घास भैरूजी से अच्छी बरसात होने, मौसमी बीमारियों से बचाव, पशुओं में रोग मुक्त होने की कामना की गई. घास भैरूजी को कस्बे से नगर भ्रमण करवाते हुए दोबारा अपने गंतव्य स्थान पर नगर भ्रमण समाप्त कराया गया नगर भ्रमण के दौरान सैकड़ो लोग मौजूद रहें.

Trending news