Banswara News: किसानों की मेहनत पर बारिश ने फेरा 'पानी', सता रहा फसलों के खराब होने का डर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2404192

Banswara News: किसानों की मेहनत पर बारिश ने फेरा 'पानी', सता रहा फसलों के खराब होने का डर

Banswara News: राजस्थान के बांसवाड़ा जिले में फसलों के लिहाज से 10 दिन पहले तक हुई बारिश से किसानों के खिले चेहरों पर अब चिंता की लकीरें नजर आ रही हैं. बीते तीन दिनों में भारी बारिश और तेज हवा के चलते फसलें धराशायी हो गई हैं. 

Banswara News: किसानों की मेहनत पर बारिश ने फेरा 'पानी', सता रहा फसलों के खराब होने का डर

Banswara News: राजस्थान के बांसवाड़ा जिले में फसलों के लिहाज से 10 दिन पहले तक हुई बारिश से किसानों के खिले चेहरों पर अब चिंता की लकीरें नजर आ रही हैं. बीते तीन दिनों में भारी बारिश और तेज हवा के चलते फसलें धराशायी हो गई हैं. काश्तकारों की मानें तो 25 अगस्त को जिले में हुई 1922 एमएम और 26 अगस्त को 1177 एमएम बारिश ने फसल को काफी नुकसान पहुंचाया है. 

किसानों को सता रहा नुकसान का डर 
किसान तेज हवा और भारी बारिश से सोयाबीन और मक्का की फसल में ज्यादा नुकसान होने का अनुमान है. उनका मानना है कि एक-दो दिन में यदि आसमान साफ हो और घुप निकल भी आए तो फसल की रिकवरी शत प्रतिशत हो ऐसा नजर नहीं आता. किसानों का अनुमान है कि इस बारिश के चलते जिले में सोयाबीन फसल को 30 फीसदी तक और मक्का फसल को 70 फीसदी तक नुकसान पहुंच सकता है. 

तेज हवा से हुई है फसल को दिक्कत 
क्योंकि तेज बारिश और हवा के कारण डेढ़ से दो फीट ऊंचा सोयाबीन का पौधा और मक्का का तकरीबन साढे तीन से चार फीट तक का पौधा पूरी तरह आड़ा पड़ गया है. कृषि वैज्ञानिक इससे इत्तेफाक नहीं रखते. वैज्ञानिक बताते हैं कि फसल को पानी से नुकसान नहीं हुआ है बल्कि तेज हवा से दिक्कत हुई है. वे बताते है कि सोयाबीन में शत प्रतिशत रिकवरी होगी, हां मक्का को नुकसान पहुंच सकता है, क्योंकि मक्का पानी को लेकर काफी संवेदनशील है. 

कलेक्टर ने दिए आदेश 
मक्का को ज्यादा या कम पानी मिलने पर नुकसान पहुंचता है. मक्का का पौधा खेत में एक ही दिन जलभराव सहन कर सकता है, जबकि सोयाबीन में यह क्षमता दो दिन होती है. वहीं, इस भारी बारिश से अन्य फसलों में भी नुकसान बना हुआ है. जिले में हुई अधिक बरसात के बाद किसानों को फसल खराब होने के बाद जिला कलेक्टर डॉ इंद्रजीत यादव ने जिले के सभी एसडीएम, तहसीलदार को निर्देशित किया है कि जिन जिन गांव में बरसात से किसानों की फसल खराब हुई है उसकी गिरदावरी की जाए और किसान को इसकी सहायता तत्काल दी जाए.

ये भी पढ़ेंः Dungarpur News: कच्चे मकान में अधजला मिला युवक का शव, घरवालों ने जताया हत्या का शक

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news