राजस्थान के सरकारी कर्मचारियों को दिवाली से पहले मिलेगा या नहीं? जानें कहां अटकी है फाइल
Advertisement

राजस्थान के सरकारी कर्मचारियों को दिवाली से पहले मिलेगा या नहीं? जानें कहां अटकी है फाइल

राजस्थान के सरकारी कर्मचारियों को दिवाली का बोनस मिलेगा या नहीं इसे लेकर कर्मचारियों में असमंजस की स्थिति बनी हुई है.

राजस्थान के सरकारी कर्मचारियों को दिवाली से पहले मिलेगा या नहीं? जानें कहां अटकी है फाइल

Diwali Bonus Rajasthan: राजस्थान के सरकारी कर्मचारियों को दिवाली का बोनस मिलेगा या नहीं इसे लेकर कर्मचारियों में असमंजस की स्थिति बनी हुई है. सरकारी कर्मचारियों के बीच चर्चा है कि दिवाली पर उन्हें बोनस मिलेगा या नहीं.

बोनस की फाइल दिल्ली पहुंची

दरअसल केंद्र के मोदी सरकार की घोषणा के बाद प्रदेश की सरकार ने भी पिछले सप्ताह महंगाई भत्ता और बोनस पर मंथन किया. जिसके बाद इससे जुड़ी फाइल सोमवार को मुख्य सचिव कार्यालय पहुंची. मंगलवार को विजयदशमी के अवकाश के चलते इस पर कोई अंतिम फैसला नहीं हुआ. लेकिन बुधवार को जैसे ही दफ्तर खुले तो एक बार फिर हलचले तेज हुई और फाइल आगे बढ़ी और लंच ब्रेक से पहले ही सचिव की अध्यक्षता में तीन सदस्य स्क्रीनिंग कमेटी ने इसे मंजूरी दे दी. इसके बाद मुख्य चुनाव अधिकारी के पास से होते हुए सरकारी कर्मचारियों के बोनस की फाइल मुख्य निर्वाचन आयोग के पास दिल्ली पहुंच गई. अब इस पर अंतिम फैसला चुनाव आयोग को करना है.

आपको बता दें कि साल 2018 के विधानसभा चुनाव में भी बोनस के प्रस्ताव को चुनाव आयोग से 3 दिन में ही मंजूरी मिल गई थी, लिहाजा ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि अक्टूबर माह के अंत तक चुनाव आयोग इस पर मंजूरी दे देगा और आगामी सप्ताह में इसे लेकर आदेश जारी कर दिए जाएंगे.

किसे मिलेगा बोनस

गौरतलब है कि इससे 6 लाख से ज्यादा सरकारी कर्मचारियों को फायदा मिलेगा. राजस्थान सिविल सेवा नियम 2017 के अनुसार पे मैट्रिक्स लेवल 12 या वेतन श्रंखला 4800 और इससे नीचे वेतन वालों को ही इस बोनस का लाभ मिलेगा. इसमें पंचायत समिति और जिला परिषद के कर्मचारियों को फायदा होगा. आपको बता दें कि दिवाली के मौके पर लगभग हर सरकार किसी ना किसी रूप में तोहफा देकर सरकारी कर्मचारियों को खुश करने की कोशिश करती है.

यह भी पढ़ें- 

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023: 366 सहायक मतदान केंद्रों को निर्वाचन आयोग की मंजूरी

Rajasthan Election 2023: सीएम अशोक गहलोत ने कसा तंज, कहा- देश की सड़कों पर कुत्तों से ज्यादा ईडी वाले घूम रहे हैं

Trending news