अलवर में नकली पनीर फैक्ट्री पर छापा, दिल्ली, जयपुर समेत हरियाणा में शादी - पार्टियों में synthetic paneer की सप्लाई
Advertisement

अलवर में नकली पनीर फैक्ट्री पर छापा, दिल्ली, जयपुर समेत हरियाणा में शादी - पार्टियों में synthetic paneer की सप्लाई

Raid on fake paneer factory : राजस्थान के अलवर बडौदामेव कस्बे में जयपुर से आई खाद्य सुरक्षा विभाग की केंद्रीय टीम के द्वारा नकली पनीर बनाने की फैक्ट्री को पकड़ा है. यह नकली पनीर बड़ौदा मेव के अलावा अलवर, दिल्ली, जयपुर हरियाणा शादी पार्टियों में सप्लाई किया जाता है.

अलवर में नकली पनीर फैक्ट्री पर छापा, दिल्ली, जयपुर समेत हरियाणा में शादी - पार्टियों में synthetic paneer की सप्लाई

Raid on fake paneer factory in Alwar : राजस्थान के अलवर बडौदामेव कस्बे में जयपुर से आई खाद्य सुरक्षा विभाग की केंद्रीय टीम के द्वारा नकली पनीर बनाने की फैक्ट्री को पकड़ा है. यह नकली पनीर बड़ौदा मेव के अलावा अलवर, दिल्ली, जयपुर हरियाणा शादी पार्टियों में सप्लाई किया जाता है.

नकली पनीर बनाने की फैक्ट्री पर पड़ा छापा

केंद्रीय टीम के एफएसओ देवेंद्र सिंह राणावत ने बताया कि शुद्ध आहार मिलावट पर बार के तहत कार्यवाही करते हुए बड़ौदा मेव नकली पनीर तैयार करने के इनपुट मिले थे. नकली पनीर की फैक्ट्री पर सुबह11 बजे रेड डाली थी. रेड डालने से पूर्व एक पनीर से भरी हुई गाड़ी निकल गई थी.

बाकी जो पनीर बचा था, उसकी हमने सैंपलिंग कर ली. हमें फैक्ट्री मालिक के घर पर गोदाम होने की सूचना मिली. जिस पर लगभग 5 घंटे इंतजार के बाद लॉक को तोड़ा गया था. जहां पर भारी मात्रा में नकली पनीर बनाने का सामान मिला था, जो पनीर था उसे हमने उनकी सैंपलिंग की है. जिसे जांच के लिए भिजवाया जायेगा.

नकली पनीर बनाने में उपयोग में लिए गए सामान को भी सील करवाया जा रहा है. और फैक्ट्री को भी सील किया जाएगा. कार्रवाई में केंद्रीय टीम जयपुर की अमित शर्मा और अलवर से भी खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम मौजूद रही.

जांच में हमें कौनसी फांसी होगी- बोले कारोबारी

आम जनता को पनीर के रूप में जहर परोस रहे कारोबारी के हौसले इतने बुलंद है कि केंद्रीय टीम के अधिकारियों से कहा कि आप जांच कर लो. हमें कौन सा फांसी होगी. दरअसल फैक्ट्री मालिक के घर पर 5 घंटे की मशक्कत के बाद जब केंद्रीय टीम के द्वारा लोक को तुड़वाया गया तो उसके बाद फैक्ट्री से जुड़े लोगों ने केंद्रीय टीम के अधिकारी से कहा कि आप जांच कर लो. जांच में हम एक कौन सा आप फांसी करवा दोगे.

नकली पनीर के कारोबारी के इस सवाल पर जब केंद्रीय टीम के अधिकारी से बात की तो अधिकारी देवेंद्र सिंह रतनावत ने कहा कि इन लोगों के हौसले बुलंद है. हमने सैंपल कलेक्ट कर लिए हैं. जांच के लिए भी भेजेंगे. अनियमितता पाई जाने पर जेल भी होगी.

अलवर खाद सुरक्षा विभाग ने एक वर्ष पूर्व लिए सैंपल भी हुए थे फेल

मौके पर पहुंचे अलग-अलग खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारियों का कहना था कि उनके द्वारा 1 वर्ष पूर्व भी नकली पनीर का सैंपल लिया गया था. जो कि फेल हो गए थे . कार्रवाई को लेकर उनका कहना था कि उनके द्वारा माननीय उच्च न्यायालय में कार्यवाही को लेकर परिवाद दे रखा है.
ऐसे करते हैं मिलावट

केंद्रीय टीम के अधिकारी देवेंद्र सिंह बताया कि गोदाम पर गैस सिलेंडर भी बरामद किया गया था. पाम तेल को गर्म करके उसमें चूना मिलते हैं. इसके बाद यह लोग नकली पनीर तैयार करते हैं, जो कि आम जन की जान के लिए खतरा है. अगर कोई व्यक्ति एक साल तक इस पनीर का सेवन कर लेता है. तो उसको कैंसर से भी ज्यादा घातक बीमारी हो सकती है.

यह सामान किया बरामद

केंद्रीय टीम के द्वारा 40 से 50 पाम ऑयल, 4 से 5 मिल्क पाउडर, एक कट्ठा चुना का पैकेट, केमिकल को बरामद कर सीज किया है.  केंद्रीय टीम के अधिकारियों ने कहा कि जब वह सुबह फैक्ट्री पर पहुंचे और नकली पनीर पकड़ा तो कई नेताओं से भी फोन करवाए गए और फैक्ट्री पर कार्रवाई नहीं करने की बात भी कही थी.

यहां चल रही है पनीर की फैक्ट्रियां 

वे के जरिए चार-पांच राज्यों में सप्लाई किया जा रहा है. हाल ही में दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे पर 9000 किलो पनीर भी नष्ट किया गया था.
इनका कहना है कि चूना मिलाकर पनीर बना रहे थे. जांच के बाद प्रभावी कार्यवाही करेंगे.अनसेफ और फैलियर दो कार्रवाई होती है. जिसमें एक कार्यवाही में पेनाल्टी का प्रावधान है. दूसरे में सजा का प्रावधान है. हम प्रभावी कार्यवाही करवाएंगे. जिससे कि लोगों को जहर ना भरोसा जा सके और इस तरह के नकली कारोबार पर रोक लगा सके.

 

Trending news