अलवर में कृषि बजट पर आमुखीकरण कार्यशाला का हुआ आयोजन, दी गई ये जानकारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1239051

अलवर में कृषि बजट पर आमुखीकरण कार्यशाला का हुआ आयोजन, दी गई ये जानकारी

अलवर जिले के नीमराना ग्राम पंचायत सभागार में आज गुरुवार को उपखंड स्तरीय कृषि आमुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया. कृषि आमुखीकरण कार्यशाला में नीमराना सरपंच संघ अध्यक्ष उमाशंकर यादव की अध्यक्षता में आयोजित किया गया. 

अलवर में कृषि बजट पर आमुखीकरण कार्यशाला का हुआ आयोजन, दी गई ये जानकारी

Mundawar: अलवर जिले के नीमराना ग्राम पंचायत सभागार में आज गुरुवार को उपखंड स्तरीय कृषि आमुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया. कृषि आमुखीकरण कार्यशाला में नीमराना सरपंच संघ अध्यक्ष उमाशंकर यादव की अध्यक्षता में आयोजित किया गया. जिसमें कृषि बजट 2022-23 में राज्य सरकार द्वारा किसानों के लिए की गई योजनाओं की घोषणाओं की जानकारी किसानों को दी.

कृषि विभाग के सहायक निदेशक डॉ प्रमोद यादव ने बताया कि राज्य सरकार के कृषि बजट को लेकर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया. जिसमें किसानों और जनप्रतिनिधियों को कृषि विभाग की योजनाओं को लेकर जानकारी दी गई. इस दौरान किसानों को बताया गया कि वह किस तरह से राज्य सरकार की किसान हितों में चल रही योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ ले सकते हैं. क्योंकि राज्य सरकार ने किसानो को समृद्ध बनाने के लिए अनेक योजनाएं चला रखी है. जिनका किसान कैसे लाभ ले सकते हैं. इसको लेकर जानकारी दी गई.

कृषि आमुखीकरण कार्यशाला में किसानों को कृषि उपज मंडी में फसल बेचने के दौरान कृषक प्रोत्साहन योजना की जानकारी दी गई और बताया कि कृषि उपज मंडी में फसल बेचने आने वाले किसानों को योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन कूपन जारी किया जाते हैं. जिसके बाद किसानों को तीन स्तर पर इनामी राशि दी जाती है. वहीं, किसान अगर कृषि उत्पादों को लेकर किसी भी तरह के उद्योग लगाते हैं तो उन्हें 25 प्रतिशत से लेकर 50 प्रतिशत तक का राज्य सरकार द्वारा अनुदान दिया जाएगा. ताकि किसान कृषि प्रसंस्करण इकाइयां लगाते है तो किसानों को अपने स्तर पर ही विभिन्न तरह के लाभ मिल सकेंगे.

कृषि विभाग द्वारा खेती को लेकर तरह की योजना चला रखी है. जिनमें फार्म पौंड योजना के तहत किसान खेतों में फॉर्म पौंड के तहत खेतो में पौंड खुदवाकर बरसात का पानी इकट्ठा कर खेतो में सिंचाई कर सकेंगे और इसके साथ ही किसान खेतों में तारबंदी योजना का लाभ ले सके. इसको लेकर भी जानकारी दी गई. कृषि विभाग द्वारा तारबंदी को लेकर किसानों को इसलिए लाभ दिया जाता है क्योंकि खेतो की तारबंदी कर किसान खेतों में खड़ी फसलो को जंगली और आवारा पशुओं से बचा सके.

इस दौरान सहायक विकास अधिकारी ओमप्रकाश निर्मल, कृषि अधिकारी हीरालाल यादव, पशुपालन विभाग के डॉक्टर विजयपाल, आत्मा विभाग विनोद त्यागी, नीमराना ग्राम विकास अधिकारी उमेश यादव, अर्चना सिरोहिवाल, जोनायचा खुर्द सरपंच अजीत यादव, गूगलकोटा सरपंच श्यामसुंदर यादव, कान्हवास सरपंच अजीत ठेकेदार, प्रतापसिंहपूरा सरपंच हरिसिंह सैनी, नीमराना पालिका चेयरमैन माया देवी, नीमराना फॉर्मर कृषक प्रशिक्षण के डॉक्टर हरिकृष्ण प्रभात, दयाराम मिस्त्री, रामचंद्र स्वामी, हरकेश यादव, बाबूलाल यादव, राजेश यादव, कैलाश यादव सहित कृषि विभाग के अधिकारी जनप्रतिनिधि एवं किसान मौजूद रहे.

Reporter: Jugal Kishor Gandhi

यह भी पढे़ं- Udaipur Murder Case: उदयपुर मर्डर केस है बड़ी खतरे की घंटी, भारत में पांव पसार रहा ISIS

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

Trending news