अलवर में चल रहा मिलावटी दूध का खुला खेल, जानिए कैसे हो रहा पूरा कारोबार
Advertisement

अलवर में चल रहा मिलावटी दूध का खुला खेल, जानिए कैसे हो रहा पूरा कारोबार

Alwar: अलवर के सरस डेयरी में मंगलवार को एक बार फिर सिंथेटिक दूध पकड़ा गया है, जांच करने पर पाया गया कि यह नकली दूध जो तेल और डिटर्जेंट से बनाया गया है, इससे पहले भी सरस डेयरी और स्वास्थ्य विभाग की टीम मिलावटी दूध के खिलाफ कई कार्रवाई कर चुकी हैं.

 

अलवर में चल रहा मिलावटी दूध का खुला खेल, जानिए कैसे हो रहा पूरा कारोबार

Alwar: अलवर के सरस डेयरी से बड़ी खबर है, मंगलवार को एक बार फिर सिंथेटिक दूध पकड़ा गया है. लेकिन उसके बावजूद मिलावट खोरों के हौसले इस कदर बुलंद हो चुके हैं कि सरस डेयरी में सिंथेटिक दूध की सप्लाई से नहीं घबरा रहे. सवाल है आखिर इससे पहले कैसे सरस डेयरी में इस तरह नकली दूध कैसे पास हो जाता था.

सरस डेयरी के चेयरमैन विश्राम गुर्जर ने बताया कि यह दूध बहरोड़ इलाके की तलवाना संकलन केंद्र से आया था, जहां बीएमसी लगी हुई है. मंगलवार को आये दूध में 64 लीटर दूध की जांच की गई तो इसमें आरएम कम पाई गई. जिससे साफ हो गया कि यह दूध पूरी तरह मिलावटी है. इस दूध को नष्ट किया गया. उन्होंने बताया कि पहले डेयरी से बाहर कार्रवाई की जाती थी, लेकिन इस बार डेयरी के अंदर ही कार्रवाई की गई है. उन्होंने कहा कि हम अलवर की जनता को दूध पिलाएंगे जहर नहीं.

इस दूध की जांच करने पर इसमें काफी मिलावट पाई गई है. सरस डेयरी की जो प्रयोगशाला है, उसके मानक पर खरा नहीं उतरा है. इसलिए इस पूरे दूध को नष्ट किया जा रहा है. पहली बार अगर कोई इस तरह मिलावटी दूध मिला तो ₹11000 का जुर्माना है,

दूसरी बार में 21000 का जुर्माना है और तीसरी बार में उस संकलन केंद्र को बिल्कुल ब्लैक लिस्ट कर दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि सरस डेयरी में किसी भी तरह के मिलावटी दूध को सहन नहीं किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- राजेंद्र गुढ़ा की एक लाइन से विधानसभा में हो गया हंगामा, मुश्किल में फंसे मंत्री शांति धारीवाल

 

Trending news