Ajmer: निशुल्क पशु चिकित्सा शिविर में किया लंपी ग्रस्त गायों का उपचार
Advertisement

Ajmer: निशुल्क पशु चिकित्सा शिविर में किया लंपी ग्रस्त गायों का उपचार

जमेर के मसूदा विधानसभा क्षेत्र के बिजयनगर में शिखरानी ग्राम में डॉ. मोहम्मद रफीक एवं डॉ.भूपेंद्र चौधरी के सानिध्य में निशुल्क पशु चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया. 

पशु चिकित्सा शिविर आयोजित

Ajmer: अजमेर के मसूदा विधानसभा क्षेत्र के बिजयनगर में शिखरानी ग्राम में निशुल्क पशु चिकित्सा शिविर में रोग ग्रस्त गायों का निशुल्क उपचार किया गया. शिविर में लंपी रोग से ग्रसित 108 गायों के पशुपालकों को दवाइयों के निशुल्क किट वितरित किए. गौवंश में फैल रही लिंपी वायरस की रोकथाम के लिए लियो क्लब रॉयल द्वारा शिखरानी गांव में पशु चिकित्सक नोडल अधिकारी डॉ. मोहम्मद रफीक एवं डॉ.भूपेंद्र चौधरी के सानिध्य में निशुल्क पशु चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया. 

यह भी पढ़ें: Adhar Devi Temple: 51 शक्तिपीठों में शामिल है माउंट आबू का यह मंदिर, गुप्त रूप में होती है माता की पूजा

इस अवसर पर क्लब के अध्यक्ष अंकुश मुणोत बताया कि गौ सेवा करना प्रत्येक इंसान का धर्म होता है, सभी को आगे बढ़कर इस बीमारी से गौमाता को बचाने के लिए कार्य करने चाहिए. क्लब के उपाध्यक्ष अक्षत जैन ने बताया कि प्राचीनकाल से ही हिंदू धर्म में गाय को माता का पवित्र स्थान दिया गया है, हमारे वैदिक पुराणों में हमें देखने को मिलता है कि भगवान श्रीकृष्ण ने भी गौ की सेवा की थी, इस सेवा से सुख शान्ति और वैभव की प्राप्ति होती है. वैज्ञानिक मान्यता है कि गाय एकमात्र ऐसा जीव है, जो ऑक्सीजन ग्रहण करता है और ऑक्सीजन ही छोड़ता है, जबकि मनुष्य सहित सभी प्राणी ऑक्सीजन लेते हौं और कार्बन डाई ऑक्साइड छोड़ते हैं.

शिविर में पशु चिकित्सक नोडल अधिकारी बिजयनगर डॉ. मोहम्मद रफीक और डॉ.भूपेंद्र चौधरी ने बताया कि इस बीमारी में पशुओं के त्वचा पर गांठ हो जाता है, जो संक्रमण के द्वारा हवा पानी एवं लार से फैलने लगती है. इस रोग के इलाज से संबंधित देश में इसका वैक्सीन नहीं बना है. इस अवसर पर लायंस क्लब के क्षेत्रीय अध्यक्ष अमित लोढा, सुरेंद्र सिंघवी, अतुल चौधरी के द्वारा सभी चिकित्सकों एवं गौ सेवकों का सम्मान कर उनका उत्साहवर्धन किया गया. शिविर के अंत में सचिव आकाश गोखरू ने पधारे हुए चिकित्सक, गौ सेवक, ग्रामीणों एवं शिविर में पधारे हुए सभी साथियों का आभार व्यक्त किया.

इस दौरान शिविर में अकाश गोखरू, प्रिंस नाबेडा, शुभम छाजेड़ ,मोहित जैन, कपिल शर्मा, संयम रांका, दीपक जोगड़, शुभम जैन आदि सहित लॉयन्स व लियो साथी मौजूद रहें.

यह भी पढ़ेंः 

Idana Mata Temple: खुले चौक में देवी करती है अग्नि स्नान, देखने वालों की होती है मनोकामना पूरी, आखिर क्या है चमत्कार

नागौर: श्रद्धालुओं से भरी बस और ट्रक में जोरदार भिड़ंत, हादसे में दो की मौत और कई गंभीर घायल

राजस्थान के इस गांव में 700 साल से नहीं बना कोई दो मंजिला घर, एक पत्नी से डरते लोग

Trending news