75 विधान सभाओं की यात्रा कर पुष्कर पहुंचा स्व. किरोड़ी सिंह बैंसला का अस्थि कलश
Advertisement

75 विधान सभाओं की यात्रा कर पुष्कर पहुंचा स्व. किरोड़ी सिंह बैंसला का अस्थि कलश

स्वर्गीय किरोड़ी सिंह बैंसला का अस्थि कलश 25 दिन में 75 विधानसभा क्षेत्रों की यात्रा कर शनिवार रात तीर्थ नगरी पुष्कर पहुंच गया. एमबीसी समाज की ओर से अस्थि कलश विसर्जन को लेकर दो दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. 

75 विधान सभाओं की यात्रा कर पुष्कर पहुंचा स्व. किरोड़ी सिंह बैंसला का अस्थि कलश

Pushkar: गुर्जर आरक्षण आंदोलन में अहम भूमिका निभा चुके स्वर्गीय किरोड़ी सिंह बैंसला का अस्थि कलश 25 दिन में 75 विधानसभा क्षेत्रों की यात्रा कर शनिवार रात तीर्थ नगरी पुष्कर पहुंच गया. एमबीसी समाज की ओर से अस्थि कलश विसर्जन को लेकर दो दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. आयोजन के तहत 11 सितंबर को सुबह 10 बजे से मेला मैदान में सांस्कृतिक कार्यक्रम शुरू हो गए. इसी दौरान व्यवस्थाओं का जायजा लेने स्वर्गीय बैसला के पुत्र विजय बैंसला तीर्थ नगरी पुष्कर पहुंचे. पुष्कर पहुंचने पर समाज के लोगों ने विजय बैंसला का गर्मजोशी के साथ स्वागत किया.

कई हस्तियां करेंगी शिरकत
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला कल सोमवार को पुष्कर कस्बे के मेला मैदान में आयोजित होने वाली सामाजिक सभा में हिस्सा लेंगे. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला कोटा से हेलीकॉप्टर से दोपहर 12 बजे पुष्कर पहुंचेंगे. सभा में भाग लेकर मूर्ति अनावरण कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. उसके बाद हेलीकॉप्टर से 3 बजे पुष्कर से रवाना हो जाएंगे. जानकारी के अनुसार भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अरुण चतुर्वेदी, राजस्थान भाजपा प्रभारी अरुण सिंह, मेघालय के राज्यपाल सत्यपाल, भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत, राष्ट्रीय लोक दल अध्यक्ष जयंत चौधरी, सपा विधायक अतुल प्रधान सहित कई नेता शामिल होंगे. आयोजकों ने बताया कि कार्यक्रम में प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट को भी आमंत्रित किया गया है.

शाम को दीपदान, रात को फड़ वाचन
सांस्कृतिक कार्यक्रमों के समापन के बाद पुष्कर सरोवर के 52 घाटों पर 21000 दीपकों से दीपदान किया जाएगा, जिसके लिए अजमेर संभाग के गुर्जर बाहुल्य गांव को जिम्मेदारी सौंपी गई है. एक गांव को एक घाट आमंत्रित किया गया है. वही दीपदान के पश्चात कस्बे के गुर्जर भवन में भगवान देवनारायण के फड़ वाचन का आयोजन किया जाएगा.

सरोवर को होगा सामूहिक अस्थि विसर्जन
आयोजकों के अनुसार दोपहर 2 बजे सभा खत्म होने के बाद गुर्जर समाज के लोग पुष्कर सरोवर पर पहुंचेंगे। और प्रत्येक घाटों पर अलग-अलग कलशो के जरिए सामूहिक रूप से अस्थि विसर्जन किया जाएगा. इस दौरान स्वर्गीय कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला के पुत्र गुर्जर घाट से अपने पिता की अस्थियों को पुष्कर सरोवर के पवित्र जल में प्रवाहित करेंगे. इसी के साथ अस्थि विसर्जन कार्यक्रम का समापन हो जाएगा.

कर्नल बैंसला की थी पुष्कर में गहरी आस्था
स्वर्गीय किरोड़ी सिंह बैंसला अपने जीवन काल में कई बार तीर्थ नगरी पुष्कर पहुंच कर सरोवर पर पूजा अर्चना करने पहुंचते थे. बैंसला के पुश्तैनी तीर्थ पुरोहित रायते परिवार की बही में उनकी चार यात्राओं के स्मरण दर्ज हैं. जिन्हें देखकर बैसला के अनुयाई हर्ष महसूस करते हैं.

Trending news