Rajasthan Weather Update: आज राजस्थान के इन जिलों में बरसेगी गर्मी की आग, जानें कैसा रहेगा आपके जिले का हाल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2259565

Rajasthan Weather Update: आज राजस्थान के इन जिलों में बरसेगी गर्मी की आग, जानें कैसा रहेगा आपके जिले का हाल

Rajasthan Weather Update: जयपुर मौसम केंद्र की जानकारी के अनुसार, बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, अलवर, जोधपुर, नागौर, श्रीगंगानगर, धौलपुर, झुंझुनूं, पाली, भरतपुर और अलवर में भीषण गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया है. प्रदेश के कई हिस्सों में तापमान 46 डिग्री सेल्सियस से भी ऊपर चल रहा है. सर्वाधिक तापमान की बात करें तो पिलानी में दर्ज हुआ. यहां अधिकतम तापमान 47.2 डिग्री दर्ज किया गया.

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में आजकल हर कोई सूरज देवता की तपती गर्मी का प्रकोप झेलने को मजबूर है. पूरे प्रदेश में प्रचंड गर्मी ने लोगों को बेहाल कर रखा है. तेज लू के थपेड़ों और हीटवेव से आमजन ही नहीं, पशु-पक्षी भी बेहाल नजर आ रहे हैं. सभी जिलों में भीषण गर्मी कहर बरपाए हुए है. 

मौसम केंद्र जयपुर ने आगामी समय में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी  होने की आशंका जताई है. मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले 5 दिनों तक राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में तेज हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है. रात के समय भी तापमान में राहत के कोई आसार नहीं हैं. मौसम केंद्र 

जयपुर मौसम केंद्र की जानकारी के अनुसार, बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, अलवर, जोधपुर, नागौर, श्रीगंगानगर, धौलपुर, झुंझुनूं, पाली, भरतपुर और अलवर में भीषण गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया है. प्रदेश के कई हिस्सों में तापमान 46 डिग्री सेल्सियस से भी ऊपर चल रहा है. सर्वाधिक तापमान की बात करें तो पिलानी में दर्ज हुआ. यहां अधिकतम तापमान 47.2 डिग्री दर्ज किया गया.

मरुधरा में गर्मी का कहर पूरे चरम पर है. पूरे राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में गर्मी के शोले बरस रहे हैं. पश्चिमी राजस्थान का जैसलमेर, बाड़मेर जिला तो भट्टी की तरह तप रहा है. आम इंसान ही नहीं, पशु-पक्षी भी चिलचिलाती गर्मी से बेहद परेशान हैं. आसमान से बरसती गर्मी की आग के चलते राजस्थान के कई जिलों का तापमान 46 डिग्री सेल्सियस पारे को भी पार कर चुका है.

प्रदेश में अधिकतम तापमान 43 से 47 डिग्री के बीच चल रहा है. न्यूनतम तापमान 28 से 34 डिग्री के मध्य बना है. भीषण गर्मी के चलते प्रदेश के अधिकतर जिलों में रेड, ऑरेंज, और येलो अलर्ट जारी किया गया है. हीट वेव और लू से आमजन परेशान हैं. आने वाले दिनों में गर्मी और अधिक सताएगी.

मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार, आज से राजस्थान में हीटवेव का कहर और गहरा जाएगा. आगामी 4 दिनों तक इससे राहत को कोई आसार नहीं हैं. मौसम विभाग ने मरुधरा में भीषण गर्मी और हीटवेव के चलते 25 मई तक रेड अलर्ट जारी किया है. इस दौरान कई जिलों में भीषण लू भी चलेगी.

मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा के अनुसार, आने वाले 2-3 दिनों में तापमान 2 से 3 डिग्री तक बढ़ने की संभावना है. यानी कि जिन जिलों में तापमान 45-46 डिग्री है, वह आने वाले दिनों में 47-48 डिग्री तक पहुंचने के आसार हैं. आज 23 मई को कई जगहों पर भीषण लू की परिस्थितियां बन रही हैं.

मौसम विभाग की मानें तो 23-24 मई को राजस्थान के जयपुर, जोधपुर, बीकानेर, भरतपुर और कोटा संभाग में तापमान में बढोतरी होने वाली है. यहां भीषण लू चलेगी. दिन तो दिन रात के तापमान में भी बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है. रात में भी लोगों को गर्मी का कहर परेशान कर सकता है. 22 मई से राजस्थान में पश्चिमी राजस्थान में हीटवेव का रेड अलर्ट जारी किया गया है. 

राजस्थान में अभी नौतपा शुरू नहीं हुा है लेकिन उससे पहले ही 'तावड़ा' ने लोगों की हालत खराब कर दी है. बीते 2 दिनों से मरुधरा के ज्यादातर हिस्से का तापमान 43 से 47 डिग्री के बीच दर्ज किया गया. चिलचिलाती धूप और अंगारे बरसती गर्मी से लोगों की हालत खराब हो रही है. पूरा प्रदेश प्रचंड गर्मी के कारण भट्टी की तरह धधक सा रहा है.

Trending news