राजस्थान में बोर्ड परीक्षाएं शुरु, 21 लाख छात्रों के लिए बने 6098 परीक्षा सेंटर, CCTV से रहेगी पेपर की निगरानी
Advertisement

राजस्थान में बोर्ड परीक्षाएं शुरु, 21 लाख छात्रों के लिए बने 6098 परीक्षा सेंटर, CCTV से रहेगी पेपर की निगरानी

Ajmer News: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से आयोजित हो रही पूर्ण परीक्षाओं से पहले माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कार्यालय में स्थित मंदिर में हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी पूजा अर्चना की गई. 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं 16 मार्च से शुरू होगी और 12 अप्रैल तक आयोजित होगी.इन परीक्षाओं को लेकर प्रदेश भर में 6068 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. इन दोनों परीक्षाओं में इस बार 2110569 परीक्षार्थी पंजीकृत किए गए हैं.

राजस्थान में  बोर्ड परीक्षाएं शुरु, 21 लाख छात्रों के लिए बने 6098 परीक्षा सेंटर, CCTV से रहेगी पेपर की निगरानी

Ajmer News: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से आयोजित हो रही पूर्ण परीक्षाओं से पहले माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कार्यालय में स्थित मंदिर में हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी पूजा अर्चना की गई. जिससे कि परीक्षाओं को शांतिपूर्ण रूप से आयोजित करवाया जा सके. विधि विधान के साथ आयोजित इस पूजा अर्चना में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सचिव मेघना चौधरी (  Meghna Chaudhry ) वित्तीय सलाहकार रश्मि मिश्रा के साथ ही बोर्ड के अन्य अधिकारी मौजूद रहे.

इस पूजा-अर्चना में शामिल होकर भगवान से प्रार्थना की कि वह इस परीक्षा को शांतिपूर्ण और निष्पक्ष रूप से आयोजित करा सकें. गौरतलब है कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की 12वीं परीक्षा आज से शुरू की गई है. मनोविज्ञान विषय की परीक्षा सुबह 8:30 से शुरू हुई है जो 11:00 तक आयोजित होगी इसी प्रकार अलग-अलग विषयों की परीक्षाएं 16 अप्रैल तक आयोजित होगी.

सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में 10वीं की परीक्षा 16 मार्च  से 
10वीं की बोर्ड परीक्षाएं 16 मार्च से शुरू होगी और 12 अप्रैल तक आयोजित होगी. इन परीक्षाओं को लेकर प्रदेश भर में 6068 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं जहां संवेदनशील अतिसंवेदनशील इलाकों पर कड़ी निगरानी की जाएगी नकल रोकने के साथ-साथ व्यापक इंतजाम भी बोर्ड प्रशासन की ओर से किए गए हैं. रोजाना इन परीक्षाओं को लेकर रिव्यू करने के साथ-साथ अधिकारियों को दिशा-निर्देश भी दिए जाएंगे वही संवेदनशील अतिसंवेदनशील इलाकों में खास नजर रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे की निगरानी भी रखी जा रही है.

2110569 परीक्षार्थीयों के लिए बनाए गए 6098 परीक्षा केंद्र 
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं 9 मार्च से शुरू होकर 16 अप्रैल तक समाप्त होगी इन परीक्षाओं को लेकर बोर्ड प्रशासन ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली है. 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 9 मार्च से शुरू होगी तो वही 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं 16 मार्च से शुरू की जा रही है. इन दोनों परीक्षाओं में 2110569 परीक्षार्थी पंजीकृत किए गए हैं जिन्हें लेकर कड़े सुरक्षा इंतजाम के साथ-साथ व्यापक व्यवस्था की गई है. इन परीक्षाओं को लेकर 6098 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं जो पिछले साल की तुलना में 111 अधिक है.

इसके साथ ही संवेदनशील अतिसंवेदनशील 11 जिलों को भी चयनित किया गया है जहां पर 24 घंटे प्रश्न पत्रों की निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे और वीडियो ग्राफर नियुक्त किए गए हैं इनमें से 72 जिले अति संवेदनशील माने गए हैं परीक्षा केंद्रों पर भी कैमरों की निगरानी से नकल रोकने के पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड प्रशासक बीएल मेहरा ( BL MEHRA ) और सचिव मेघना चौधरी के नेतृत्व के साथ ही अधिकारियों की ओर से इस परीक्षा को लेकर लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है.

परीक्षा शुरू होने के साथ ही संवेदनशील अतिसंवेदनशील इलाकों में निगरानी के निर्देश दिए गए हैं जिससे कि नकल रोकी जा सके वहीं इसके साथ ही 125 उड़नदस्ता भी बनाए गए हैं जो समय समय पर परीक्षा केंद्रों पर पहुंचकर व्यापक व्यवस्थाओं को देखने के साथ-साथ नकल की रोकथाम भी सुनिश्चित करेंगे. सुबह 8:30 बजे शुरू होने वाली परीक्षाओं के लिए समय पर बच्चों को पहुंचना होगा जहां कड़ी सुरक्षा के बाद उन्हें प्रवेश दिया जाएगा.

माध्यमिक शिक्षा प्रशासन की ओर से जारी गाइडलाइन की पालना करनी होगी किसी भी डिजिटल इलेक्ट्रॉनिक अनुचित साधन पाए जाने पर संबंधित छात्र पर कार्रवाई की की जा सकती है. इसके साथ ही हर साल की भांति इस साल भी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से कंट्रोल रूम बनाया गया है जहां पर सीसीटीवी कैमरे से नजर रखी जा रही है.

Trending news