किशनगढ़: सिरोंज और बोराड़ा स्कूल में स्वीकृत हुआ विज्ञान संकाय, छात्रों को मिलेगी राहत
Advertisement

किशनगढ़: सिरोंज और बोराड़ा स्कूल में स्वीकृत हुआ विज्ञान संकाय, छात्रों को मिलेगी राहत

किशनगढ़ के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सिरोंज एवं राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बोराड़ा में विज्ञान संकाय की स्वीकृति जारी की जा चुकी है. जिसमे गणित, भौतिक विज्ञान व रसायन विज्ञान विषय होंगे. 

विधायक का माला व साफा पहना कर आभार व्यक्त किया.

किशनगढ़:  विधायक सुरेश टाक ने जानकारी देते हुए बताया कि किशनगढ़ विधानसभा क्षेत्र के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सिरोंज और बोराड़ा इन दोनों विद्यालयों में अब तक विज्ञान संकाय नहीं होने से यहां अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को कक्षा दसवीं के पश्चात् आगामी कक्षा 11वीं व 12वीं में विज्ञान संकाय में अध्ययन के लिए अन्यत्र कई किलोमीटर दूर विद्यालयों में जाना पड़ रहा था. जिससे छात्र-छात्राओं को अनावश्यक रूप से काफी परेशानियों का भी सामना करना पड़ रहा था. 

विधायक टांक के समक्ष यह बात रखी गई थी कि वे सिरोंज और बोराड़ा के इन विद्यालयों में विज्ञान संकाय की स्वीकृति करावयें ताकि विज्ञान संकाय में रुचि रखने वाले विद्यार्थी स्थानीय स्तर पर इन विद्यालयों में अपना उच्च अध्ययन कर शैक्षणिक भविष्य उज्जवल कर सकें.  मुख्यमंत्री अशोक गहलोत एवं शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला को प्रेषित कर इन विद्यालयों में विज्ञान संकाय खोले जाने की मांग रखी थी.

 जिस पर राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सिरोंज एवं राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बोराड़ा में विज्ञान संकाय की स्वीकृति जारी की जा चुकी है. जिसमे गणित, भौतिक विज्ञान व रसायन विज्ञान विषय होंगे. इसके आधिकारिक आदेश भी निदेशक माध्यमिक शिक्षा निदेशालय बीकानेर द्वारा जारी कर दिए गए हैं.

इस संबंध में विधायक सुरेश टाक ने जानकारी देते हुए यह भी बताया कि अब राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सिरोंज और बोराड़ा में विज्ञान संकाय की स्वीकृति होने से सिरोंज और बोराड़ा व इसके आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में निवासरत छात्र छात्राओं को अध्ययन के लिए दूर-दराज अन्य विद्यालयों में नही जाना पड़ेगा.

उन्हें स्थानीय स्तर पर ही विज्ञान संकाय का लाभ मिल सकेगा. साथ ही विधायक टाक ने यह भी बताया की इन दोनों विद्यालयों में विज्ञान संकाय के अंतर्गत गणित, भौतिक विज्ञान व रसायन विज्ञान विषय में नए व्याख्याताओं के पद भी सृजित होंगे. इस नवीन संकाय में छात्र-छात्राएं सत्र 2022-23 से दाखिला लेकर अपना उच्च अध्ययन कर शैक्षणिक भविष्य उज्जवल कर सकेंगे.

इसी के साथ ग्रामीणों व छात्र-छात्राओं ने भी विधायक टाक का आभार जताते हुए कहा कि विधायक ने उनकी मांग पर तुरंत संज्ञान लेते हुए इन विद्यालयों में विज्ञान संकाय की स्वीकृति करवाई है जिससे निश्चित ही छात्र-छात्राओं का शैक्षणिक भविष्य उज्जवल होगा. इस पर सिरोंज सरपंच रामलाल मीणा, सोहन सिंह राठौड़ गोली आदि ने विधायक का माला व साफा पहना कर आभार व्यक्त किया.

यह भी पढ़ें - प्रशासन शहरों के संग अभियान में दी जा रही ऐतिहासिक छूट का लाभ उठाएं- नगर पालिका कैथून

अपने जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

Trending news