नसीराबाद के सेना क्षेत्र में संगोष्ठी करके जीवन में सुरक्षा की दी यह जानकारियां..
Advertisement

नसीराबाद के सेना क्षेत्र में संगोष्ठी करके जीवन में सुरक्षा की दी यह जानकारियां..

नसीराबाद के सेना क्षेत्र में संगोष्ठी करके सड़क सुरक्षा सम्बंधित जानकारियां देकर बताया कि सावधानी से ही जीवन की सुरक्षा संभव है.

संगोष्ठी करके जीवन में सुरक्षा की दी यह जानकारियां

Nasirabad: राजस्थान के नसीराबाद के सेना क्षेत्र में संगोष्ठी करके सड़क सुरक्षा सम्बंधित जानकारियां देकर बताया कि सावधानी से ही जीवन की सुरक्षा संभव है. नसीराबाद सेना क्षेत्र स्थित 12 कोर की सभी रेजिमेंटों के जवानों के लिए सड़क सुरक्षा कार्यशाला के तहत दो दिवसीय संगोष्ठी का समापन कमान अधिकारी कर्नल दीपक कुमार वत्स के मुख्य अतिथि और प्रादेशिक परिवहन अधिकारी विरेंद्र सिंह राठौड़ और परियोजना समन्वयक नेहा छतवानी की अध्यक्षता और रिसलदार मेजर रामशंकर दिक्षित के विशेष आतिथ्य में किया गया.

यह भी पढ़ें- नसीराबाद में कछुआ चाल चल रहा ब्रिज निर्माण कार्य, लोग परेशान

इस कार्यशाला में परिवहन विभाग के अधिकारियों ने सेना के अधिकारियों और जवानों को जानकारी देते हुए कहा कि जीवन की सुरक्षा सावधानी पर निर्भर करती है. थोड़ी भी असावधानी होने पर जीवन जोखिम में पहुंच जाता है. सड़क दुर्घटनाओं के बारे में विस्तृत से चर्चा करते हुए बताया कि मोटर वाहन अधिनियम की अवहेलना करने के कारण ही सड़क दुर्घटनाओं का ग्राफ निरंतर बढ़ता जा रहा है. इस ग्राफ पर अंकुश लगाने के लिए मोटर वाहन अधिनियम की पालना करना और सावधानी बरतना आवश्यक है. सड़क और वाहन सुरक्षा के प्रति जागरूक करते हुए संगोष्ठी में कहा कि सड़क सुरक्षा संबंधित सावधानियों को अपनाते हुए अन्य व्यक्तियों को भी जागरूक और प्रेरित करने की आवश्यकता है.

इस मौके पर कमान अधिकारी कर्नल दीपक कुमार वत्स और रिसालदार मेजर रामशंकर दीक्षित ने कहा कि दुर्घटनाओं में जान गंवाने वाले व्यक्ति की क्षति पूर्ति करना बहुत मुश्किल होता है, इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को सड़क सुरक्षा का दायित्व निभाने में कोताही नहीं बरतनी चाहिए. वाहन चलाते वक्त ईश्वर और परिवार का ध्यान रखना चाहिए. वाहन चलाते वक्त मानसिक संतुलन आवश्यक है.

परिवहन विभाग के अधिकारियों ने मोटर वाहन अधिनियम के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां दी. उन्होंने बताया कि इसका पालना करने से ना सिर्फ जुर्माने से बचाया जाएगा अपितु दुर्घटनाओं का अंदेशा भी बेहद कम हो जाएगा. सड़क के किनारे लगे हुए निर्देशित बोर्ड के चिन्ह, हाईवे पर ओवरटेकिंग करना, वाहन की गति, रोड सिग्नल, हेलमेट, सीट बेल्ट, आवश्यक कागजात आदि के बारे में जानकारियां दी गई. आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष में आयोजित इस संगोष्ठी के तहत सैन्य अधिकारियों एवं जवानों के द्वारा किए गए सवालों का जवाब देकर शंका समाधान भी किया गया.

Trending news