अजमेर में खाद का संकट, सांसद चौधरी ने केन्द्रीय उर्वरक मंत्री मंडाविया को लिखा पत्र
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1383047

अजमेर में खाद का संकट, सांसद चौधरी ने केन्द्रीय उर्वरक मंत्री मंडाविया को लिखा पत्र

सांसद भागीरथ चौधरी ने अजमेर संसदीय क्षेत्र के अजमेर जिलें और दूदू क्षेत्र के साथ-साथ आस-पास के सभी इलाकों में डीएपी खाद की समुचित आपूर्ति कराने के लिए केन्द्रीय रसायनिक एवं उर्वरक मंत्री मनसुख एल. मंडाविया और प्रदेष के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, कृषि मंत्री लालचंद कटारिया और प्रदेष के मुख्य सचिव श्रीमती उषा शर्मा को दुबारा पत्र लिखा है.

अजमेर में खाद का संकट, सांसद चौधरी ने केन्द्रीय उर्वरक मंत्री मंडाविया को लिखा पत्र

Kishangarh: अजमेर सांसद भागीरथ चौधरी ने अजमेर संसदीय क्षेत्र के अजमेर जिलें और दूदू क्षेत्र के साथ-साथ आस-पास के सभी इलाकों में डीएपी खाद की समुचित आपूर्ति कराने के लिए केन्द्रीय रसायनिक एवं उर्वरक मंत्री मनसुख एल. मंडाविया और प्रदेष के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, कृषि मंत्री लालचंद कटारिया और प्रदेष के मुख्य सचिव श्रीमती उषा शर्मा को दुबारा पत्र लिखा है. पत्र में किसानों और ग्रामीणों को इफको, कृभकों कम्पनी द्वारा डीएपी और युरिया खाद की उपलब्धता कराने की मांग रखी.

हाईवे चौड़ा करने के लिए तोड़ रहे थे मकान, घर ढहाने के दौरान 1 मजदूर की हुई मौत, 3 घायल

सांसद चौधरी ने पत्र के माध्यम से पिछले 15-20 दिनों से संसदीय क्षेत्र अजमेर में भम्रण के दौरान दूदू और केकडी विधानसभा क्षेत्र के साथ-साथ सम्पूर्ण अजमेर जिले के किसानों एवं ग्रामीणों ने मुझे व्यक्तिशः एवं दूरभाष पर सम्पर्क कर डीएपी खाद एवं युरिया की समुचित आपूर्ति नहीं होने से इसकी कमी के बारें में बताया है. उन्होंने वर्तमान में अजमेर संसदीय क्षेत्र में उक्त डीएपी खाद के अन्तर्गत इफको के साथ-साथ कृभको कम्पनी की आपूर्ति की जा रही है. चूंकि इस वर्ष अजमेर लोकसभा क्षैत्र में बहुत अच्छी वर्षा हुई हैं, और रबी की बुआई बहुत ज्यादा रहने वाली हैं.

डीएपी और यूरिया का स्टाक लगभग शून्य 

पूरे राजस्थान में सबसे ज्यादा सरसों और चनें की बुआई इसी क्षैत्र में होती हैं, रबी फसल 2022 की बुवाई को लेकर अन्नदाता द्वारा खेतो की हकाई कर तैयार कर लिए गए है, प्रदेश में चना, सरसों आदि की बिजाई का समय भी लगभग प्रथम नवरात्रा से यानी कि सितम्बर अंत और अक्टूबर माह से शुरू होता है, लेकिन क्षैत्र में डीएपी और यूरिया का स्टाक लगभग शून्य है. इफको कम्पनी के अधिकारियों द्वारा अभी तक डीएपी खाद और युरिया की आपूर्ति आगे से कम्पनी द्वारा आंवटन नहीं किये जाने से संसदीय क्षेत्र के ग्रामीणों और किसानों को खाद का वितरण नहीं हो पा रहा है. जिससे ग्रामीणों और किसानों में रोष है, उन्हे रबी की फसल बुवाई में परेषानी आ सकती है. और क्षैत्र के किसान खाद और युरिया के लिए दर-दर भटकनें पर मजबुर होंगा. साथ ही साथ आने वाले 10 दिनों के बाद स्थती भयानक होने वाली हैं.

अधिक दर पर खाद खरीदनी पड़ रही

समस्त सहकारी समिति, अजमेर के प्रतिनिधि मण्डल ने भी मुझे ज्ञापन देकर अवगत कराया है कि इफको कम्पनी द्वारा डीएपी खाद और युरिया खाद सहकारी समितियों में नहीं भेजा जाकर ऊची दर पर प्राईवेट डिलरों को सप्लाई किया जा रहा हैं, जिससे मजबूरीवष किसानों को अधिक दर पर खाद क्रय करनी पड रही हैं. जबकि नियमानुसार सहकारी समितियों को प्राथमिकता प्रदान कर सप्लाई सुनिष्चित करायी जायें. ताकि किसानों को सरकारी दर पर ही खाद की सहज उपलब्धता हो सकें. चूकि मेरे अजमेर संसदीय क्षेत्र में रबी फसल 2022 की बुआई के लिए लगभग 15000 मेट्रिक टन डीएपी खाद एवं युरिया की और महत्ती आवष्यकता है, ताकि किसानों को पर्याप्त आपूर्ति हो पाए.

सांसद चौधरी ने निवेदन किया कि अजमेर रैक पॉईंट पर इफको की 2 डीएपी और 02 युरिया की रैक की आपुर्ति सुनिष्चित कराने हेतु राजस्थान प्रदेश के विभागीय उच्चाधिकारियों और इफको को अविलम्ब निर्देशित कराकर, अजमेर संसदीय क्षेत्र के अजमेर जिले और जयपुर जिलें के दूदू क्षैत्र में पर्याप्त डीएपी खाद और युरिया की समुचित आपूर्ति कराई जाए . सांसद चौधरी ने इस संबंध में केन्द्रीय उर्वरक मंत्री मनसुख एल. मंडाविया से कल सायं दूरभाष पर बात की हैं और उन्होंने आश्वासन दिया है कि अजमेर संसदीय क्षैत्र में क खाद की आपूर्ति की सुनिष्चिता हेतु अधिकारियों को निर्देषित कर दिया गया हैं. और मांग के अनुरुप सुचारु आपूर्ति भी भिजवायी जा रही हैं.

Reporter- Ashok Bhati

 

Trending news