अजमेर में हारुनी उर्स में जुटे देश-विदेश के जायरीनों को गंदगी पर पढ़नी पड़ी जुमे की नमाज
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1672447

अजमेर में हारुनी उर्स में जुटे देश-विदेश के जायरीनों को गंदगी पर पढ़नी पड़ी जुमे की नमाज

Ajmer news: अजमेर की ख्वाजा गरीब नवाज (Khwaja Garib Nawaz) की दरगाह में देश-विदेश से जारीन इकट्ठे होते हैं. लेकिन हारुनी उर्स पर जुटे इन जायरीन (zairin)ों को जुम्मे की नमाज गंदगी के ढेर के पास बैठ कर अदा करनी पड़ीं. जिसके बाद से यहां की सफाई व्यवस्था पर सवाल उठ रहे हैं. 

 

अजमेर में हारुनी उर्स में जुटे देश-विदेश के जायरीनों को गंदगी पर पढ़नी पड़ी जुमे की नमाज

Ajmer: अजमेर दरगाह (Ajmer Dargah) में अजमेर दरगाह (Ajmer Dargah) में हारुनी उर्स और जुम्मे की नमाज के दौरान देश-विदेश से पहुंचे जायरीन (zairin) गंदगी के ढेर के पास बैठ कर नमाज करने पर मजबूर दिखाई दिए नमाज अदा करने वाले जायरीन (zairin) का कहना है कि ख्वाजा गरीब नवाज (Khwaja Garib Nawaz) की दरगाह उनके लिए पवित्र स्थान है और इसीलिए वह यहां आकर नमाज अदा करते हैं. 

लेकिन यहां बैठने के लिए कोई जगह नहीं मिली सड़क पर गंदगी और कूड़ा सभी के लिए परेशानी बना रहा जिसके कारण कई जायरीन (zairin) के कपड़े भी खराब हो गए लेकिन आस्था के कारण उन्होंने ख्वाजा गरीब नवाज (Khwaja Garib Nawaz) के दर पर नमाज अदा की इस दौरान कई लोग इस गंदगी के चलते अलग-अलग स्थानों पर नमाज अदा करने पहुंचे. 

अलग-अलग स्थानों से आए ख्वाजा गरीब नवाज (Khwaja Garib Nawaz) के यह बंदे इस व्यवस्था से काफी ना जा नाराज दिखाई दिए और यहां से एक अलग ही मैसेज लेकर वह रवाना हो रहे हैं अजमेर पहुंचे जायरीन (zairin) का कहना है कि ऐसा पहली बार देखने को मिला जब नमाज अदा करने के दौरान कोई सफाई व्यवस्था नहीं दिखाई दी बल्कि कचरे और कूड़े का ढेर हर जगह मौजूद था और दरगाह के बाहर भी इसी तरह के हालात देखने को मिले . 

वाल्मीकि समाज को भर्ती प्रक्रिया में प्राथमिकता देने की मांग को लेकर विगत 4 दिनों से चल रही हड़ताल के चलते अजमेर की ऐतिहासिक और धार्मिक नगरी के हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं अजमेर ख्वाजा गरीब नवाज (Khwaja Garib Nawaz) की दरगाह में जियारत करने आने वाले जायरीन (zairin) और स्थानीय लोग आज पहली बार इस हड़ताल के कारण गंदी के बीच नमाज अदा करने को मजबूर हुए उन्होंने ख्वाजा गरीब नवाज (Khwaja Garib Nawaz) की दर पर दुआ भी मांगी नमाज के दौरान नमाजियों के नजदीक कूड़े के ढेर देखे गए.

बदबूदार सड़क पर वह नमाज करते दिखाई दिए लोगों का कहना था कि यह पहला मौका होगा जब वह इस तरह का नजारा अजमेर में देख रहे हैं धार्मिक और पर्यटन नगरी के नाम से मशहूर अजमेर की हालत लगातार खराब हो रहे हैं सड़कों पर गंदगी के साथ ही नदी नालों में जाम लगने के कारण गंदा पानी सड़कों पर बह रहा है ऐसे में सभी सरकार से इस मामले में समाधान की मांग कर रहे हैं जिससे कि हालात पर काबू पाते हुए अजमेर स्मार्ट सिटी का मैसेज सभी यहां से अच्छा लेकर निकले.

ये भी पढ़ें...
Jiah khan Death case: एक्ट्रेस जिया खान सुसाइड केस में सूरज पंचोली बरी, मां बोलीं- बेटी ने आत्महत्या नहीं की, मरते दम तक लड़ूंगी

Trending news