Ajmer News: पेयजल समस्या को लेकर बलवंता गांव में मात्र 37 मतदाताओं ने किया मताधिकार उपयोग
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2224237

Ajmer News: पेयजल समस्या को लेकर बलवंता गांव में मात्र 37 मतदाताओं ने किया मताधिकार उपयोग

Ajmer News: राजस्थान में अजमेर के नसीराबाद विधानसभा क्षेत्र के 234 बूथ पर लोकसभा चुनाव का मतदान शांतिपूर्वक संपन्न हुआ. चिलचिलाती धूप और भीषण गर्मी के कारण मतदान बूथों पर मतदाताओं की भीड़ कम रही. नसीराबाद विधानसभा क्षेत्र में कुल 235118 मतदाता है. सरकार द्वारा स्वीप कार्यक्रमों के बावजूद मतदान लगभग 62 फीसदी रहा. 

ajmer news - zee rajasthan

Nasirabad News: नसीराबाद विधानसभा क्षेत्र के 234 बूथ पर लोकसभा चुनाव का मतदान शांतिपूर्वक संपन्न हुआ. चिलचिलाती धूप और भीषण गर्मी के कारण मतदान बूथों पर मतदाताओं की भीड़ कम रही. नसीराबाद विधानसभा क्षेत्र में कुल 235118 मतदाता है. सरकार द्वारा स्वीप कार्यक्रमों के बावजूद मतदान लगभग 62 फीसदी रहा. 

वहीं दूसरी तरफ लोकतंत्र को मजबूत बनाने के उद्देश्य से कई वृद्ध व्यक्तियों एवं विशेष योग्यजन व्यक्तियों को भी मतदान के लिए मतदान बूथों पर देखा गया जोकि अन्य मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक भी कर रहे थे. पुलिस और प्रशासन का माकूल इंतजाम देखा गया.

बलवंता के दो बूथ पर मात्र 37 ने किया मतदान
पुष्कर विधानसभा क्षेत्र की दांता ग्राम पंचायत के बलवंता गांव में 2235 मतदाता होने के बावजूद मात्र 37 मतदाताओं ने ही मतदान किया. जो कि जिले में संभवत सबसे कम मतदान है. नसीराबाद से मात्र पांच किलोमीटर दूर स्थित बलवंता और जाटिया गांव में बीते कई दशक से बीसलपुर का स्वच्छ पेयजल उपलब्ध नहीं होने के कारण ग्रामवासियों को हैंड पंप व ट्यूबवैल का फ्लोराइडयुक्त पानी पीना पड रहा है, जिसके चलते ग्रामवासियों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव को देखते हुए बीसलपुर के स्वच्छ पानी की कई बार मांग की गई. विडंबना की परिकाष्ठा रही कि पटवारी से लेकर मुख्यमंत्री तक अवगत कराने के बावजूद इन गांवों को पेयजल उपलब्ध नहीं हो सका. 

बलवंता के ग्रामवासियों ने मौके की नजाकत को देखते हुए लोकसभा चुनाव में मतदान का बहिष्कार करने का निर्णय लिया. पुलिस, जलदाय विभाग, पंचायत राज विभाग आदि को जानकारी मिलते ही ग्रामवासियों को समझाने का अथक प्रयास किया. इतना ही नहीं बल्कि लिखित में आश्वासन दिया गया. ग्रामवासी मतदान बूथ के आसपास बैठे एवं घूमते रहे लेकिन मतदान बूथ में जाकर मतदान नहीं किया. जिसके कारण बलवंता में मात्र 37 वोट दिए गए. ग्रामवासियों का स्पष्ट शब्दों में कहना था कि पूर्व में भी जनप्रतिनिधि एवं अधिकारियों ने आश्वासन दिए थे किंतु नतीजा वही ढाक के तीन पात रहा. 

कैसे होगी पानी की आपूर्ति
प्रशासनिक अधिकारियों ने लिखित आश्वासन में बताया कि जब तक पेयजल पाइपलाइन नहीं डाली जाती है तब तक पानी के टैंकरों द्वारा पेयजल आपूर्ति की जाएगी. अवैध कनेक्शन को हटा दिया जाएगा एवं खराब पड़े हैंडपंप ट्यूबवेल की मरम्मत कर दी जाएगी. इतना ही नहीं बल्कि घर घर पेयजल योजना के तहत प्राथमिकता से पाइपलाइन में बिछाकर पानी उपलब्ध कराया जाएगा. इसके बावजूद ग्रामवासी अड़े रहे कि पहले पानी उपलब्ध कराया जाए, उसके बाद ही मतदान किया जाएगा. 

इस मौके पर लोकसभा चुनाव एरिया मजिस्ट्रेट अनिल कुमार, जलदाय विभाग के अधिकारी ओमकार मुंडेल, नरेंद्र ऐरन, राजेश कुमार, शंकरलाल चौधरी, विकास अधिकारी शिवदान, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विजय सांखला, सर्किल इंस्पेक्टर सदर पुलिस थानाधिकारी प्रहलाद सहाय अपने अधीनस्थ अधिकारियों एवं कार्मिकों के साथ विशेष रूप से मौजूद रहे.

Trending news