Rajasthan Election Explainer: दूसरी लिस्ट से CM गहलोत के फेवरेट मंत्रियों के नाम 'गायब', पिछले सितंबर का अब ढाया गया सितम
Advertisement

Rajasthan Election Explainer: दूसरी लिस्ट से CM गहलोत के फेवरेट मंत्रियों के नाम 'गायब', पिछले सितंबर का अब ढाया गया सितम

Rajasthan Election 2023: राजस्थान सरकार में मंत्री शांति धारीवाल (Shanti Dhariwal) और महेश जोशी का नाम कांग्रेस उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट में भी नहीं है. अब सवाल उठने लगे हैं कि क्या दोनों को बगावत की सजा मिल रही है.

Rajasthan Election Explainer: दूसरी लिस्ट से CM गहलोत के फेवरेट मंत्रियों के नाम 'गायब', पिछले सितंबर का अब ढाया गया सितम

Rajasthan Assembly Polls 2023: राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस (Congress) ने रविवार देर रात अपनी दूसरी लिस्ट भी जारी कर दी. पर इसमें भी मंत्री शांति धारीवाल (Shanti Dhariwal) और महेश जोशी (Mahesh Joshi) का नाम नहीं है. खबरें है कि दोनों को बगावत की सजा मिल रही है. बता दें कि कांग्रेस ने अब तक राजस्थान चुनाव के लिए अपने 76 उम्मीदवारों का ऐलान किया है. इस चुनाव में 20 मंत्रियों को मौका दिया गया है. लेकिन अशोक गहलोत की सरकार में शहरी विकास मंत्री शांति धारीवाल और जल मंत्री महेश जोशी के नामों को अभी भी किसी लिस्ट में जगह नहीं मिल पाई है. शांति धारीवााल और महेश जोशी का टिकट कटने के पीछे की क्या वजह है, आइए इसके बारे में जानते हैं.

धारीवाल और जोशी को मिली बगावत की सजा?

बताया जा रहा है कि मंत्री शांति धारीवाल और महेश जोशी को लेकर अभी भी विचार चल रहा है. इन दोनों को कांग्रेस आलाकमान के आदेशों का पालन नहीं करने की वजह से कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था. जान लें कि 2022 में पार्टी के व्हिप के खिलाफ जाकर मंत्री महेश जोशी और शांति धारीवाल ने मंत्री प्रताप सिंह खारचरियावास के साथ गहलोत समर्थक विधायकों के साथ बैठक की थी. ये मीटिंग शांति धारीवाल के आवास पर हुई थी. ये सभी मुख्यमंत्री के चेहरे के रूप में अशोक गहलोत की मांग कर रहे थे.

15 मंत्रियों को कांग्रेस ने दिया टिकट

गौरतलब है कि 200 सीटों वाली राजस्थान विधानसभा के लिए चुनाव 25 नवंबर को होना है. इलेक्शन के नतीजे 3 दिसंबर को आएंगे. बता दें कि देर रात कांग्रेस ने राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए 43 उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी की. कांग्रेस ने पूर्व मुख्य सचिव निरंजन आर्य को सोजत सीट से मैदान में उतारा है. ये एक सुरक्षित सीट है. दूसरी लिस्ट में 35 मौजूदा विधायकों को फिर से मौका दिया गया है. इनमें अशोक गहलोत सरकार के 15 मंत्री और 2020 में राजनीतिक संकट के वक्त गहलोत सरकार को सपोर्ट करने वाले 5 मौजूदा निर्दलीय विधायकों का नाम शामिल है.

टिकट बंटवारे में पायलट की कितनी चली?

जान लें कि कांग्रेस ने इस लिस्ट में तीन महिला उम्मीदवारों को भी मौका दिया है. इसके अलावा राजस्थान में 2020 के सियासी संकट के दौरान पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट से बगावत करने वाले दो मंत्रियों को भी कांग्रेस ने टिकट दिया है. इस लिस्ट में मंत्री शकुंतला रावत, नसीम अख्तर इंसाफ और सुशीला डूडी के नाम भी शामिल हैं. कांग्रेस ने नोखा सीट से सुशीला डूडी को भी टिकट दिया है जो पूर्व नेता प्रतिपक्ष रामेश्वर डूडी की पत्नी हैं. रामेश्वर डूडी इस वक्त गुरुग्राम के एक हॉस्पिटल में भर्ती हैं.

Trending news