दिल्ली में राहत वाली बारिश, जहरीली हवा हुई और साफ, जानिए कल कितना रहेगा AQI
Advertisement

दिल्ली में राहत वाली बारिश, जहरीली हवा हुई और साफ, जानिए कल कितना रहेगा AQI

Delhi Pollution: बुधवार सुबह साढ़े आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में औसत बारिश 7.2 मिलीमीटर दर्ज की गई जबकि दिल्ली में हवा में नमी का स्तर 96 प्रतिशत रहा. मंगलवार को हवा की गति में सुधार देखा गया जिससे प्रदूषक कणों के छंटने में मदद मिली.

दिल्ली में राहत वाली बारिश, जहरीली हवा हुई और साफ, जानिए कल कितना रहेगा AQI

Delhi Weather: राष्ट्रीय राजधानी में हल्की बारिक की वजह से न सिर्फ तापमान गिराया बल्कि हवा भी साफ की.  पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से बारिश और हवा की अनुकूल स्थिति के कारण दिल्ली की एयर क्वालिटी बुधवार को ‘बेहद खराब’ श्रेणी से सुधरकर ‘खराब’ श्रेणी में आ गई. गुरुवार यानि महीने के आखिरी दिन AQI और बेहतर होने की संभावना है. 

दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह नौ बजकर पांच मिनट पर 258 दर्ज किया गया जो मंगलवार को सुबह आठ बजे 365 था.न्यूतनम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 14.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बेहद खराब’, 401 और 450 के बीच ‘गंभीर’ तथा 450 से ऊपर ‘अत्यंत गंभीर’ माना जाता है.

हवा गति में सुधार ने कम किया प्रदूषण
बुधवार सुबह साढ़े आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में औसत बारिश 7.2 मिलीमीटर दर्ज की गई जबकि दिल्ली में हवा में नमी का स्तर 96 प्रतिशत रहा. मौसम विभाग ने दिन के दौरान बादल छाए रहने और बूंदाबांदी होने की संभावना जताई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग में एक अधिकारी ने कहा कि मंगलवार को हवा की गति में सुधार देखा गया जिससे प्रदूषक कणों के छंटने में मदद मिली.

आईएमडी के अनुसार, मंगलवार को सुबह साढ़े आठ बजे तक, बीते 24 घंटे में शहर में 7.2 मिलीमीटर बारिश हुई, जबकि साढे आठ बजे और शाम साढ़े पांच बजे के बीच 0.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई.

दिल्ली का 24 घंटे का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) मंगलवार शाम चार बजे 312 पर था, जो सोमवार की तुलना में बेहतर है. सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी का एक्यूआई 395 दर्ज किया गया था. गुरुवार को एक्यूआई 160-170 के करीब रहने की संभावना है. 

(इनपुट - भाषा)

Trending news