GST कलेक्शन में पंजाब को मिली बड़ी कामयाबी, राजस्व में बढ़ोतरी के बीच मान सरकार ने किया ये ऐलान
Advertisement
trendingNow11507531

GST कलेक्शन में पंजाब को मिली बड़ी कामयाबी, राजस्व में बढ़ोतरी के बीच मान सरकार ने किया ये ऐलान

Punjab News: पंजाब सरकार के राजस्व में बढ़ोतरी हुई है. जीएसटी (GST) कलेक्शन के जरिए सूबे की भगवंत मान (Bhagwant Mann) सरकार करदाताओं को परेशान करने के बजाए अब इस तकनीक पर जोर दे रही है.

फाइल

Punjab Govt revenue hike: पंजाब के वित्त, योजना, आबकारी और कराधान मंत्री एडवोकेट हरपाल सिंह चीमा (Harpal Singh Cheema) ने कहा है कि मुख्यमंत्री भगवंत मान (Bhagwant Mann) के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार (Punjab Government) के पहले आठ महीनों के दौरान कराधान विभाग ने पिछले साल के मुकाबले महीना-दर-महीना अपनी परफार्मेंस में सुधार किया है. उन्होंने कहा, 'इस साल अप्रैल से नवंबर के बीच वस्तु एवं सेवा कर (GST) के जरिए हासिल हुआ राजस्व वित्तीय वर्ष 2021-22 की तुलना में 24.5% बढ़ा है.'

करदाताओं को परेशानी नहीं होने देंगे: हरपाल सिंह चीमा

वित्त मंत्री द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि वित्तीय वर्ष 2021- 22 के पहले आठ महीनों के दौरान GST से कुल राजस्व 9612.6 करोड़ रुपए था, जबकि इस साल अप्रैल से नवंबर महीने तक कुल GST कलैक्शन 11967.76 करोड़ रुपए रहा. जिससे रेवेन्यू कलेक्शन में करीब 2355.6 करोड़ रुपए की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. उन्होंने ये भी कहा, 'इसी दौरान विभाग द्वारा द्वारा आम निरीक्षणों के द्वारा ईमानदार करदाताओं को परेशान करने की बजाय तकनीक के प्रयोग पर ज़ोर दिया गया है.'

तकनीक पर जोर

वित्त मंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार ने NIC द्वारा बनाए गए नवीनतम डेटा विश्लेषण टूल, GST प्राइम की सेवाओं का प्रयोग करने का भी फ़ैसला किया है. उन्होंने कहा कि जीएसटी प्राइम अलग-अलग मापदण्डों पर विशेष डेटा विश्लेषण रिपोर्टें बनाने में मदद करेगा और इन रिपोर्टों के अनुसार अपेक्षित कार्यवाही की जायेगी. उन्होंने कहा कि विभाग ने करदाताओं के मार्गदर्शन और सुविधा देने के लिए बहुत सी गतिविधियां भी की हैं, जिससे वह अपना कारोबार आसानी से और सुविधा के साथ कर सकें.

टैक्स इंटेलिजेंस यूनिट का ऐलान

वित्त मंत्री चीमा ने कहा कि पंजाब सरकार ने GSTN प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध डेटा की निगरानी के लिए स्टेट GST कमिश्नरेट में नई टैक्स इंटेलिजेंस यूनिट (TIU) स्थापित करने का फैसला भी लिया है क्योंकि रजिस्टर्ड करदाताओं की सभी सेवाएं और रिटर्न GSTN प्लेटफॉर्म पर डिजिटल मोड में उपलब्ध हैं और यह बहुत सारा डेटा तैयार कर रहा है. 

हेल्पलाइन नंबर से हो रहा फायदा

नये साल 2023 के दौरान इमानदार करदाताओं की सुविधा के लिए कराधान विभाग द्वारा अपनी दोस्ताना पहलों को अपनाने का वादा करते हुए सरदार हरपाल चीमा ने कहा कि कराधान विभाग द्वारा पहले से ही GST सम्बन्धी करदाताओं के सवालों और मुद्दों को हल करने के लिए द्विभाषी वाट्सऐप चैटबोट-कम-हेल्पलाइन नंबर 9160500033 लॉन्च किया जा चुका है. उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति जीएसटी के अलग-अलग पहलुओं के बारे में जानकारी लेने के लिए पंजाबी या अंग्रेज़ी में इस नंबर पर वाट्सऐप कर सकता है. उन्होंने ये भी कहा कि फीडबैक तंत्र को मज़बूत करने के साथ-साथ करदाताओं को बेहतर सेवाएं मुहैया करने की नीति के अंतर्गत ऐसी और भी कई पहलें शुरू की जाएंगी.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news