Aam Aadmi Clinics: पंजाब के 'आम आदमी क्लीनिक' की दुनिया में वाहवाही, ग्लोबल हेल्थ में हासिल की ये पोजिशन
Advertisement

Aam Aadmi Clinics: पंजाब के 'आम आदमी क्लीनिक' की दुनिया में वाहवाही, ग्लोबल हेल्थ में हासिल की ये पोजिशन

Punjab Aam Aadmi Clinics: दिल्ली के बाद पंजाब में शुरू की गई मोहल्ला क्लीनिक योजना अब ग्लोबल लेवल पर चर्चा का विषय बन रही है. इस योजना ने इंटरनेशनल लेवल पर पहला स्थान हासिल किया है. 

Aam Aadmi Clinics: पंजाब के 'आम आदमी क्लीनिक' की दुनिया में वाहवाही, ग्लोबल हेल्थ में हासिल की ये पोजिशन

Punjab Aam Aadmi Clinics get first position at Global Health Supply Chain: लोगों के घरों तक सस्ती-सुलभ चिकित्सा सेवा पहुंचाने के लिए दिल्ली में शुरू किए गए मोहल्ला क्लीनिक पंजाब में भी सुर्खियां बटोर रहा है. वहां पर इन क्लीनिकों को आम आदमी क्लीनिक नाम दिया गया है. पंजाब सरकार के इन क्लीनिकों को केन्या की राजधानी नैरोबी में हुए ग्लोबल हेल्थ सप्लाई चेन समिट में पहला स्थान हासिल हुआ है. इसके साथ ही समिट में मौजूद 85 देशों के प्रतिनिधियों ने पंजाब के स्वास्थ्य मॉडल की जमकर प्रशंसा भी की. आम आदमी क्लीनिकों को मिले इस पुरस्कार पर पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने खुशी जताई है. 

'पंजाब के लिए गर्व का क्षण'

अपने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट करके सीएम भगवंत मान ने कहा, 'पंजाब के लिए गर्व का क्षण... हमारे आम आदमी क्लीनिकों को केन्या की राजधानी नैरोबी में ग्लोबल हेल्थ सप्लाई चेन समिट में पहला स्थान मिला है. साथ ही 85 देशों के प्रतिनिधियों ने पंजाब के स्वास्थ्य मॉडल की सराहना की है. इस उपलब्धि के लिए पंजाब का स्वास्थ्य विभाग बधाई का पात्र है. आज हमें और ताकत मिली है, हम पंजाब को स्वस्थ बनाने के लिए और मज़बूती से काम करेंगे. हमारा सपना, सेहतमंद पंजाब'

अरविंद केजरीवाल की प्राइम स्कीम

बताते चलें कि मोहल्ला क्लीनिक आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल की प्राइम स्कीम है. इस स्कीम के तहत किसी भी एक विधान सभा अंदर 4-5 जगहों पर मोहल्ला क्लीनिक खोले जाते हैं. जहां पर एक एमबीबीएस डॉक्टर, फार्मासिस्ट, कंपाउंडर और हैल्पर मौजूद रहते हैं. खांसी, जुकाम, बुखार समेत तमाम मौसमी बीमारियों और अन्य छोटी बीमारियों का इन क्लीनिकों पर आसानी से निशुल्क इलाज करवाया जा सकता है.

जांच, दवाई और इलाज फ्री

इन क्लीनिकों पर न केवल फ्री चेक अप होता है बल्कि दवा और जांच की सुविधा भी निशुल्क हैं. जिन बीमारियों का इलाज नहीं हो पाता, उन्हें बड़े अस्पताल में रैफर कर दिया जाता. पंजाब में सरकार बनने के बाद आम आदमी पार्टी ने इस योजना का वहां भी विस्तार किया और 664 आम आदमी क्लीनिक खोले. उन क्लीनिकों में 38 तरह के मेडिकल टेस्ट और 80 तरह की दवाइयां फ्री दी जाती हैं. इन क्लीनिकों के खुल जाने से लोगों को महंगे प्राइवेट अस्पतालों के खर्चों से भारी निजात मिली है. 

Trending news