G20 बैठक से ठीक पहले पुतिन ने PM मोदी से फोन पर की बात, जानिए क्या हुई बातचीत
Advertisement

G20 बैठक से ठीक पहले पुतिन ने PM मोदी से फोन पर की बात, जानिए क्या हुई बातचीत

Vladimir Putin: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से टेलीफोन पर बातचीत की. दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय सहयोग के कई मुद्दों पर प्रगति की समीक्षा की है. 

G20 बैठक से ठीक पहले पुतिन ने PM मोदी से फोन पर की बात, जानिए क्या हुई बातचीत

PM Narendra Modi & Putin: भारत में हो रहे जी20 शिखर सम्मेलन को लेकर सरगर्मियां तेज हैं. इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से सोमवार को टेलीफोन पर बातचीत की है. दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय सहयोग के कई मुद्दों पर बात की और इनकी प्रगति की समीक्षा भी की है. प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक इसके साथ ही दोनों नेताओं ने हाल में हुए ब्रिक्स के विस्तार सहित साउथ अफ्रीका में इस सम्मेलन में हुए समझौतों के महत्व पर भी चर्चा की है.

द्विपक्षीय सहयोग के मुद्दों पर चर्चा
दरअसल, प्रधानमंत्री कार्यालय के हवाले से बताया गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से टेलीफोन पर बातचीत की. दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय सहयोग के कई मुद्दों पर प्रगति की समीक्षा की है. इसके साथ ही जोहान्सबर्ग में हाल ही में संपन्न ब्रिक्स शिखर सम्मेलन सहित आपसी हितों के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया है.

जी20 सम्मेलन में भाग लेने में असमर्थता
यह भी बताया गया कि राष्ट्रपति पुतिन ने 9-10 सितंबर 2023 को नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने में असमर्थता व्यक्त की है. पुतिन ने यह भी बताया कि रूस का प्रतिनिधित्व रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव करेंगे. इसके साथ ही भारत की अध्यक्षता में जी20 सम्मेलन के लिए किए जाने वाले निर्णयों का समर्थन करने के लिए पीएम मोदी ने राष्ट्रपति पुतिन धन्यवाद भी किया है. मालूम हो कि पिछले दिनों रूसी राष्ट्रपति के प्रवक्ता ने भी कहा था कि पुतिन जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए व्यक्तिगत तौर पर नई दिल्ली नहीं जाएंगे.

 

7 से 10 सितंबर तक जी-20 सम्मेलन
इससे पहले पुतिन साउथ अफ्रीका में ब्रिक्स सम्मेलन में भी नहीं गए थे. उनकी जगह रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव शामिल हुए थे. बता दें कि भारत जी20 की अध्यक्षता कर रहा है और नई दिल्ली में 7 से 10 सितंबर तक जी-20 सम्मेलन का आयोजन किया गया है. इस दौरान जी-20 के लगभग सभी देश इसमें भाग लेने के लिए दिल्ली आ रहे हैं. 

Trending news