Constitution Day Celebrations: सुप्रीम कोर्ट में संविधान दिवस कार्यक्रम का आयोजन, PM मोदी ने कही ये बात
Advertisement

Constitution Day Celebrations: सुप्रीम कोर्ट में संविधान दिवस कार्यक्रम का आयोजन, PM मोदी ने कही ये बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में आयोजित होने वाले संविधान दिवस समारोह (Constitution Day celebrations) में शिरकत करते हुए एक कार्यक्रम को संबोधित किया.

PM Modi photo (@BJP4India)

Constitution Day celebrations Supreme Court: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में आयोजित संविधान दिवस समारोह (Constitution Day celebrations) में शिरकत करते हुए एक कार्यक्रम को संबोधित किया. इस आयोजन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने ई-कोर्ट प्रोजेक्ट के तहत विभिन्न सेवाओं का शुभारंभ भी किया. 

We The People' शब्द एक आह्वान: पीएम मोदी

पीएम मोदी (PM Modi) ने अपने संबोधन में कहा, 'संविधान की प्रस्तावना के पहले तीन शब्द- 'We The People' केवल शब्द नहीं हैं बल्कि एक आह्वान है, एक प्रतिज्ञा है, एक विश्वास है. प्रो पीपल (Pro People) की ताकत से आज देश का सशक्तिकरण हो रहा है. केंद्र सरकार आज सामान्य जनता के लिए कानूनों को सरल बनाने की दिशा में काम कर रही है. आजादी का ये अमृत काल देश के लिए 'कर्तव्य काल' है. व्यक्ति हों या संस्थाएं हमारे दायित्व ही हमारी पहली प्रतिज्ञा हैं.'

न्यायपालिका से अपील

पीएम मोदी ने कहा भारत की Mother of Democracy के रूप में जो पहचान है, हमें उसको और भी अधिक सशक्त करना है. हमारे संविधान की स्पिरिट 'Youth Centric है. आज संविधान दिवस पर मैं देश की न्यायपालिका से एक आग्रह भी करूंगा कि- युवाओं में संविधान को लेकर समझ बढ़े इसके लिए डिबेट और डिस्कशन को बढ़ावा देना चाहिए.

'दुनिया हमें उम्मीदों से देख रही है'

पीएम मोदी ने यह भी कहा, 'आज दुनिया हमें बहुत उम्मीदों से देख रही है. आज पूरे सामर्थ्य से, अपनी सभी विविधताओं पर गर्व करते हुए ये देश आगे बढ़ रहा है और इसके पीछे हमारी सबसे बड़ी ताकत हमारा संविधान है. भारत को लेकर दुनिया को जो आशंकाएं थीं, वे उम्मीदों में बदल गईं. आज भारत इस तरह से आगे बढ़ रहा है कि वो अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन कर रहा है. इन सबके पीछे सबसे बड़ी ताकत हमारा संविधान ही है.'

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news