Advertisement
photoDetails1hindi

कैसी दिखती थी हुस्न की मल्लिका अनारकली, खूबसूरती के लिए अकबर ने हरम में रखा था कैद

Anarkali Mughal Harem: हिन्दुस्तान का इतिहास इतना पुराना है कि इसके बारे में अगर इंसान पढ़ना शुरू करे तो कई साल बीत जाएं. हर एक युग या काल के बारे में विस्तार से जानने में कई दशक भी बीत सकते हैं.

1/10

हिन्दुस्तान के इतिहास में मुगल शासन एक ऐसा युग था जिसके बारे में इतिहास में रूचि रखने वाला हर शख्स जानने को आतुर रहता है. मुगलों ने हिन्दुस्तान पर कई सौ साल शासन किया.

2/10

मुगल शासन काल में हरम की प्रथा बेहद ही शर्मनाक थी. इसका जिक्र कई इतिहासकारों ने किया है. मुगल काल के सबसे बड़े बादशाह अकबर के शासनकाल में हरम का दायरा बहुत बड़ा था.

3/10

इतिहासकार बताते हैं कि अकबर के हरम में 5000 से ज्यादा औरतें रहा करती थीं.

4/10

अकबर के हरम की जिस एक औरत का जिक्र सबसे ज्यादा होता है, वो थी अनारकली. अनारकली हुस्न की ऐसी मल्लिका थी जिसका दीदार गिनती के लोगों ने या अकबर की रानियों ने ही किया था.

5/10

इतिहासकार बताते हैं कि अनारकली की खूबसूरती के दीवाने अकबर ने उसे हरम में सबसे अलग कैद कर रखा था. अनारकली की शानो-शौकत में कोई कमी नहीं थी. 

6/10

लेकिन उसका जीवन कैदियों का था. अकबर की शख्त हिदायत थी कि अनारकली के हरम के आसपास कोई न भटके. 

7/10

बताया जाता है कि अनारकली से अकबर को एक संतान भी थी. अनारकली के जीवन में भूचाल तब आया जब अकबर के बेटे सलीम से उसकी मुलाकात हुई. सलीम यानि जहांगीर, अनारकली से बेहद प्यार करने लगा.

8/10

जिसके चलते अकबर ने सलीम का निकाह कराया. इसके बावजूद भी सलीम का प्यार अनारकली के लिए कम नहीं हुआ. सलीम के प्यार की वजह से ही अकबर ने अनारकली को दीवारों में चुनवा दिया. कई इतिहासकार यह भी कहते हैं कि अनारकली के बेटे ने ही उसका कत्ल कर दिया था.

9/10

आपने इस गैलरी में जो तस्वीरें देखीं वो आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस द्वारा तैयार की गई तस्वीरें हैं.

10/10

आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस एक तकनीक है, जो हजारों साल पुरानी चीजों यानि शख्सियतों या इमारत से मिलती जुलती आर्टिफीशियल तस्वीर आपको दिखा सकता है. यह आपके सवाल के जवाब के करीब पहुंचने की कोशिश करता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़