Advertisement
trendingPhotos1094826
photoDetails1hindi

भारत के इन रेलवे स्टेशनों के आगे महंगे टूरिस्ट प्लेस भी फेल, एक झलक से नहीं भरेगा मन

नई दिल्ली: रेलवे को भारत की लाइफलाइन कहा जाता है. देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने में भी रेल का बहुत बड़ा योगदान रहता है. दुनिया के सबसे बड़े रेलवे नेटवर्क में भारतीय रेलवे का नाम है. इसे सुचारू रूप से संचालित करने के लिए देशभर में 8000 से भी ज्यादा रेलवे स्टेशन हैं. जब भी कभी रेलवे स्टेशन की बात आती हैं तो मन में ख्याल आता हैं कि जहां से ट्रेन पकड़नी हैं जो कि सही भी हैं. लेकिन इसी के साथ ही देश के कई रेलवे स्टेशन ऐसे हैं जो सिर्फ सफर के लिए ही नहीं बल्कि अपनी मनमोहक वास्तुकला (Architecture) और खूबसूरती के लिए भी जाने जाते है.  ऐसे में आइए आपको बताते हैं देश के ऐसे रेलवे स्टेशन के बारे में जिन्हें देखना ही अपने आप में मनमोहक है.

 

छत्रपति शिवाजी टर्मिनस

1/8
छत्रपति शिवाजी टर्मिनस

भारत के सबसे अद्भुत रेलवे स्टेशनों में शुमार छत्रपति शिवाजी टर्मिनस (CST Railway Station) भारत के महाराष्ट्र राज्य की राजधानी मुंबई में स्थित है. मुंबई शहर का यह रेलवे स्टेशन अद्भुत संरचना और भारत में छत्रपति शिवाजी टर्मिनस वास्तु शैलियां गोथिक कला का एक आदर्श उदाहरण पेश करता है. CST मुंबई का निर्माण वर्ष 1878 में शुरू किया गया था और वर्ष 1887 में इसका निर्माण पूरा हुआ. वर्ष 1997 में छत्रपति शिवाजी टर्मिनस मुंबई को यूनेस्को (UNESCO) के तहत विश्व विरासत स्थल में शामिल किया गया था. यह स्टेशन मेट्रो सिटी और स्थानीय लोगों की भीड़भाड़ को यथास्थान तक पहुंचाने के लिए हमेशा तैयार रहता है.

 

चार बाग रेलवे स्टेशन लखनऊ

2/8
चार बाग रेलवे स्टेशन लखनऊ

लखनऊ का चार बाग रेलवे स्टेशन भारत के सबसे खूबसूरत रेलवे स्टेशनों में से एक माना जाता है. आपको बता दें चार बाग रेलवे स्टेशन एक शानदार इमारत है जिसका एक्सटीरियर काफी खूबसूरत है और सामने एक गार्डन के साथ यह स्टेशन किसी पैलेस से कम नहीं लगता है. इस स्टेशन की वास्तुकला में राजपूत और मुगल शैलियों का मिश्रण देखा जा सकता है और इसके साथ ही इस रेलवे स्टेशन की एक और दिलचस्प विशेषता यह है कि स्टेशन का हवाई दृश्य शतरंज बोर्ड जैसा दिखता है जिसके खंभे और गुंबद शतरंज बोर्ड के टुकड़े जैसे प्रतीत होते हैं.

 

हावड़ा स्टेशन कोलकाता

3/8
हावड़ा स्टेशन कोलकाता

1854 में निर्मित, हावड़ा स्टेशन भारत का सबसे पुराना और मशहूर रेलवे स्टेशन है. यह स्टेशन हुगली नदी के तट पर स्थित है और हावड़ा ब्रिज की मदद से कोलकाता से जुड़ा हुआ है. जो दुनिया के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों में से एक है. यहां भारत में किसी भी अन्य रेलवे स्टेशन के मुकाबले उच्चतम ट्रेन हैंडलिंग क्षमता है और लोगों की सेवा करने के लिए इसके पास 23 प्लेटफार्म हैं. यहां से लगभग 600 यात्री ट्रेनें हर रोज गुजरती हैं और प्रतिदिन एक मिलियन से अधिक यात्रियों की सेवा करती हैं.

 

दूधसागर रेलवे स्टेशन गोवा

4/8
दूधसागर रेलवे स्टेशन गोवा

दूधसागर रेलवे स्टेशन दक्षिण गोवा का एक छोटा सा रेलवे स्टेशन है. जब प्राकृतिक सुंदरता की बात आती है, तो दूधसागर स्टेशन ने लोकप्रिय रूप से अपनी दावेदारी पेश की है. रेलवे स्टेशन के बाईं ओर राजसी दूधसागर झरने के साथ, दूधसागर रेलवे एक बहुत ही सुंदर नजारा देता है. यह रेलवे स्टेशन चारों ओर हरे-भरे सागों के माध्यम से चलने वाले एक ग्रे ट्रैक जैसा दिखता है.

 

कटक रेलवे स्टेशन

5/8
कटक रेलवे स्टेशन

भारत के सबसे खूबसूरत और आकर्षक रेलवे स्टेशनों में शुमार कटक रेलवे स्टेशन उड़ीसा के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों में से एक है. यह रेलवे स्टेशन भारत के सबसे पुराने स्टेशनों में से भी एक है, जो 1899 से लगातार भारतीय रेलवे नेटवर्क से जुड़ा हुआ है. कटक रेलवे स्टेशन की सबसे प्रमुख विशेषता यह है कि इस स्टेशन को बाराबती किले के आकार में पुनर्निर्मित किया गया है और यह किला कलिंग में पूर्वी गंगा वंश के शासन के दौरान 14वीं शताब्दी में बनाया गया था.

 

त्रिवेंद्रम सेंट्रल, केरल

6/8
त्रिवेंद्रम सेंट्रल, केरल

भारत के सबसे आकर्षक और लोकप्रिय स्टेशनों में से एक त्रिवेंद्रम सेंट्रल रेलवे स्टेशन गॉड्स ओन कंट्री, केरल का सबसे बड़ा और सबसे व्यस्त स्टेशन है. इसे 1931 में बनाया गया था और यह भारत के सबसे पुराने रेलवे स्टेशनों में से एक है. त्रिवेंद्रम सेंट्रल रेलवे स्टेशन को केरल के लोकप्रिय पर्यटक स्थल के रूप में भी जाना जाता है. इस रेलवे स्टेशन को अभी तक अच्छी तरह से व्यवस्थित रखा गया है और परिसर के भीतर विभिन्न सुविधाएं भी उपलब्ध हैं.

 

चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन

7/8
चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन

भारत के सबसे खूबसूरत रेलवे स्टेशनों में शामिल चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन को दक्षिण का प्रवेश द्वार माना जाता है और यह दक्षिण भारत के सबसे महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशनों में से एक है. सेंट्रल रेलवे चेन्नई 143 साल पुराना स्टेशन है और इसे वास्तुकार हेनरी इरविन ने डिजाइन किया था. सेंट्रल रेलवे चेन्नई देश के सबसे पुराने रेलवे स्टेशनों में से एक है, फिर भी इसे अच्छी तरह से सुव्यवस्थित करके रखा गया है. इसीलिए इसे भारत का 'ग्रैंड रेलवे स्टेशन' भी कहा जाता है.

 

श्रीनगर रेलवे स्टेशन

8/8
श्रीनगर रेलवे स्टेशन

प्राकृतिक सुंदरता से लबरेज श्रीनगर रेलवे स्टेशन जम्मू-कश्मीर का प्रमुख रेलवे स्टेशन है. जो रेल मार्ग द्वारा श्रीनगर को जम्मू-कश्मीर और भारत के अन्य प्रमुख शहरों से जोड़ता है. अपनी हसीन वादियों और मनमोहक सुंदरता से भरपूर श्रीनगर लाखों पर्यटकों को आकर्षित करता है. इसके साथ श्रीनगर रेलवे स्टेशन में कश्मीरी लकड़ी की वास्तुकला भी देखने योग्य है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़