Advertisement
photoDetails1hindi

Air Force Day 2022: भारतीय वायुसेना के पास है लड़ाकू विमानों का जखीरा, ताकत देखकर थर्र-थर्र कांपता है दुश्मन

Indian Air Force Day: आज भारतीय वायुसेना दिवस है. भारतीय वायु सेना दुनिया की चौथी सबसे बड़ी वायुसेना है. 8 अक्टूबर को वायुसेना दिवस मनाया जाता है. इस साल 90वां वायुसेना स्थापना दिवस मनाया जा रहा है. आपको बता दें कि देश में वायुसेना का स्थापना 8 अक्टूबर 1932 को हुई थी. इन 90 साल में वायुसेना में काफी बदलाव हुए. आजादी से पहले तक वायुसेना को रॉयल इंडियन एयर फोर्स कहा जाता था. आजादी के बाद इसके आगे से रॉयल हटा दिया गया. आज भारत की वायुसेना दुनिया की सबसे ताकतवर एयरफोर्स में से एक है.

1/10

इस साल वायुसेना दिवस काफी खास होने जा रहा है. वायुसेना दिवस के मौके पर स्वदेशी हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर (LCH) ‘प्रचंड' चंडीगढ़ में ‘फ्लाई-पास्ट' के दौरान अपनी हवाई शक्ति का प्रदर्शन करेगा. अधिकारियों ने कहा कि LCH चंडीगढ़ में सुखना झील परिसर में वायुसेना दिवस ‘फ्लाई-पास्ट' के लिए तैनात किए जाने वाले विमानों और हेलीकॉप्टरों में से एक होगा.

2/10

ऐसा पहली बार हो रहा है, जब वायुसेना दिवस समारोह राजधानी दिल्ली में नहीं मनाया जा रहा. इस बार ये चंडीगढ़ में सुखना झील परिसर में मनाया जाएगा. इस मौके पर LCH के अलावा सुखोई, मिग-29, जगुआर, राफेल, आईएल-76, सी-130जे और हॉक समेत कई अन्य विमान भी प्रदर्शन दिखाएंगे.

3/10

इस साल वायुसेना दिवस ‘फ्लाई-पास्ट' में हेलीकॉप्टर ध्रुव, चिनूक, अपाचे और एमआई-17 हवाई प्रदर्शन का हिस्सा होंगे. एयरफोर्स ने 90वां स्थापना दिवस मनाने की तैयारियां पूरी कर ली हैं. इस बार एयर शो में 83 एयरक्राफ्ट शामिल होंगे.

4/10

इस साल होने वाले एयर शो में 44 फाइटर एयरक्राफ्ट, 7 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट, 20 हेलिकॉप्टर और 7 विंटेज एयरक्राफ्ट शामिल होंगे. वहीं, 9 एयरक्राफ्ट स्टैंडबाय पर रखे जाएंगे. इस बार एयर शो की खास बात यह रहेगी कि इसमें नए लाइट कॉम्बैट हेलिकॉप्टर भी शामिल होंगे.

5/10

वहीं, जल्द ही वायुसेना और ताकतवर होने जा रही है. भारतीय वायु सेना में 30 और लड़ाकू सुखोई विमान और 500 किलोमीटर से अधिक रेंज की ब्रह्मोस मिसाइल शामिल होने वाली है.

6/10

भारतीय वायुसेना के पास दुनिया की एकमात्र सुपरसॉनिक मिसाइल से लैस 40 सुखोई-30 एमकेआई लड़ाकू विमान हैं. इन्हें पाकिस्तान और चीन की सीमाओं पर तैनात किया गया है.

7/10

आपको बता दें कि भारत की आजादी के बाद भारतीय वायुसेना ने 5 युद्ध लड़े हैं. इनमें से 4 जंग पाकिस्तान के खिलाफ जबकि एक चीन के खिलाफ लड़ी गई. इन सभी युद्धों में भारतीय वायुसेना ने अहम भूमिका निभाई.

8/10

पड़ोसी देशों से जंग के अलावा भी भारतीय वायुसेना ने कई ऑपरेशन किए हैं. इसमें ऑपरेशन विजय, ऑपरेशन मेघदूत, ऑपरेशन कैक्टस और बालाकोट एयर स्ट्राइक भारतीय वायुसेना के कुछ प्रमुख ऑपरेशन हैं.

9/10

गौरतलब है कि वायुसेना में लड़ाकू विमानों के अलावा हेलीकॉप्टरों का भी विशाल बेड़ा मौजूद है. साथ ही भारतीय वायुसेना के मिराज, मिग-21, मिग-27, मिग-29, बिसन, जैगुआर, वैंपायर, तूफानी, हंटर और नैट जैसे विमान किसी भी दुश्मन के पांव जमीन से उखाड़ सकते हैं.

10/10

भारत के बॉम्बर्स एयरक्राफ्ट पर नजर डालें तो लिबरेटर और कैनबरा आसमान से ही दुश्मन के किले को ढहाने में सक्षम हैं. भारत के पास Mi-2, Mi-35, MI-26, MI-17V5, चेतक और चीता जैसे ताकतवर हेलिकॉप्टर भी हैं. चेतक और चीता हेलिकॉप्टर्स भारतीय वायु सेना में खोज और बचाव कार्यों में भी अहम भूमिका अदा करते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़